ETV Bharat / city

World Record Of Ghoomar In Jaipur: एक साथ 6 हजार महिलाओं ने घूमर कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

author img

By

Published : May 29, 2022, 10:17 AM IST

World Record Of Ghoomar In Jaipur
सामूहिक घूमर नृत्य का वर्ल्ड रिकॉर्ड

गुलाबी नगर में शनिवार रात एक साथ 6 हजार महिलाओं व बालिकाओं ने सामूहिक घूमर नृत्य कर विश्व रिकॉर्ड (6000 women performed Ghoomar) बनाया है. गुलाबी नगर के नाम इस उपलब्धि को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. जयपुर में यह विश्व रिकॉर्ड मानसरोवर के पत्रकार कॉलोनी स्थित वत्सला गार्डन में बनाया गया.

जयपुर. गुलाबी नगर में शनिवार रात एक साथ 6 हजार महिलाओं व बालिकाओं ने सामूहिक घूमर नृत्य कर विश्व रिकॉर्ड (6000 women performed Ghoomar) बनाया है. गुलाबी नगर के नाम इस उपलब्धि को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. जयपुर में यह विश्व रिकॉर्ड मानसरोवर के पत्रकार कॉलोनी स्थित वत्सला गार्डन में बनाया (Ghoomer In Jaipur) गया. सामूहिक घूमर नृत्य का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, अजमेर, दौसा, उत्तराखंड, आगरा, पुणे और गुजरात की महिलाओं ने अपनी भागीदारी निभाई. सद्भावना परिवार की ओर से इस सामूहिक घूमर नृत्य का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम में बॉलीवुड अभिनेत्री नुसरत बरुचा ने शिरकत की, वहीं मंच का संचालन जूनियर अक्षय कुमार विकल्प मेहता ने किया. सामूहिक घूमर नृत्य का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए महिलाएं पारंपरिक वस्त्र व आभूषण पहन कर वत्सला गार्डन पहुंची. कार्यक्रम में 5100 महिलाओं के सामूहिक घूमर नृत्य करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन महिलाओं के जुनून के सामने यह संख्या भी छोटी पड़ गई और कार्यक्रम में 6 हजार महिलाओं ने भाग लेकर एक नया विश्व कीर्तिमान रचा.

एक साथ 6 हजार महिलाओं ने घूमर कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

पढ़ें-Dancing Rajasthan Women MLAs: राजस्थान की महिला विधायक और मंत्री ने केरल में किया घूमर, यह था कार्यक्रम..

पहले 3003 महिलाओं ने रचा था इतिहास: कार्यक्रम के संचालक सद्भावना परिवार के मनोज पांडे ने बताया कि सामूहिक घूमर नृत्य का पिछला वर्ल्ड रिकॉर्ड 3003 महिलाओं का था और वह वर्ल्ड रिकॉर्ड भी सद्भावना परिवार के नाम पर ही था. अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सद्भावना परिवार ने अब 6 हजार महिलाओं द्वारा सामूहिक घूमर नृत्य करने का विश्व कीर्तिमान कायम (world record Of Ghoomar) किया है. मनोज पांडे ने बताया कि यह कार्यक्रम नारी उत्थान और नारी सशक्तिकरण को समर्पित था. कार्यक्रम में बॉलीवुड अभिनेत्री नुसरत बरुचा ने भी अपनी परफॉर्मेंस दी जिससे प्रतिभागियों में जोश और भी बढ़ गया. वहीं जूनियर अक्षय कुमार विकल्प मेहता को अपने बीच में पाकर भी प्रतिभागी काफी प्रसन्न नजर आए.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.