कहीं भगवान को न लग जाए सर्दी, उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में ठंड से बचाने के जतन

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 29, 2023, 4:27 PM IST

Ujjain Sandipani Ashram God wore warm clothes

Ujjain Sandipani Ashram : उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में भगवान को ठंड से बचने के उपाय किए गए हैं. भगवान श्री कृष्ण व बलराम के साथ ही सांदीपनि को गर्म कपड़े पहनाए गए हैं. इसके अलावा उनके आगे अंगीठी भी लगाई गई है.

उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में भगवान को ठंड से बचाने के जतन

उज्जैन। मध्य प्रदेश सहित पूरे भारत में ठंड का प्रकोप शुरू हो गया है. कई जगह पर कोहरा भी छाया हुआ है. गिरते तापमान के कारण लोगों ने गर्म वस्त्र पहनना शुुरू कर दिया है. ऐसे में भगवान को भी ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े और अंगीठी लगाई जा रही है. उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में भगवान श्री कृष्ण, सुदामा, बलराम और गुरु सांदीपनि को गर्म कपड़े पहनाए गए हैं. उनके आगे अंगारों की जलती हुई अंगीठी भी लगाई गई है. जिससे भगवान को गर्माहट मिलती रहे.

भगवान महाकाल का गर्म पानी से स्नान : मध्यप्रदेश में बदले मौसम के कारण उज्जैन में महाकालेश्वर भगवान को भस्म आरती के दौरान गर्म पानी से स्नान कराया जाता है. वहीं सांदीपनि आश्रम में भगवान श्री कृष्ण, सुदामा, बलराम और सांदीपनि को ठंड से बचने के लिए उपाय किए गए हैं. भगवान को गर्म कपड़े पहनाए गए हैं. इसके साथ ही उनके आगे अंगीठी भी लगाई गई है. पूरा प्रयास ये है कि भगवान को ठंड का अहसास न हो.

ALSO READ:

भगवान को गर्म कपड़े धारण कराए : सांदीपनि आश्रम के पुजारी रूपम व्यास ने बताया कि जैसे मनुष्य को ठंड लगती है तो वह अपने आपको बचाने के लिए गर्म कपड़े और आग से हाथ तापते हैं ताकि ठंड से बचा जा सके. वैसे ही भगवान को भी ठंड से बचाने के लिए उन्हें गर्म कपड़े पहनाए गए हैं. इसके साथ ही उनके आगे अंगारों से जलती हुई अंगीठी भी लगाई गई है, जिसकी गर्माहट भगवान को मिलती रहे. इसके साथ ही भगवान के लिए गर्म भोग लगाया जा रहा है, ताकि ठंडा भोजन उन्हें नुकसान न करे.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.