Priyanka Gandhi in Indore: इंदौर में प्रियंका की नसीहत, धर्म नहीं जागरूकता के आधार पर करें वोटिंग करें, बीजेपी पर बोला हमला

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 6, 2023, 10:47 PM IST

Priyanka Gandhi in Indore

कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी सोमवार को धार और इंदौर के दौरे पर रहीं. इंदौर में भी प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर हमला बोलने का कोई मौका नहीं छोड़ा. साथ ही प्रियंका गांधी ने लोगों से धर्म नहीं बल्कि जागरूकता के आधार पर वोट करने की अपील की.

इंदौर में प्रियंका की नसीहत

इंदौर। विधानसभा चुनाव के बीच अपने तूफानी दौरे पर प्रियंका गांधी आज इंदौर पहुंची. प्रियंका गांधी कांग्रेस के पक्ष में मतदान के अलावा अधिकारों के प्रति जागरूक करने और नेताओं को जमीन पर लाने का सबक भी सिखा रही हैं. आज इंदौर में प्रियंका गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार और शिवराज सरकार के घोटाले के अलावा गरीबी बेरोजगारी और महंगाई के मोर्चे पर जमकर घेरा. इस दौरान उन्होंने कर्नाटक, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकारों की तरह ही मध्य प्रदेश में भी सरकार बनने पर तमाम तरह की घोषणा की गारंटी भी दी.

धर्म के नाम पर जज्बातों का इस्तेमाल: प्रियंका गांधी ने करीब पौन घंटे के अपने भाषण के दौरान कहा जब मैं लोगों के घर जाती हूं और पूछती हूं उनसे सड़क टूटी हुई है नलों में से पानी नहीं आ रहा है, गांव में कई जगह बिजली नहीं है, तो वोट क्यों दे रहे हो, तो लोग कहते हैं धर्म की बात है. हिंदू धर्म की बात है तो मैं कहती हूं, बस बहुत हुआ, धर्म के नाम पर आपके जज्बातों का इस्तेमाल. यह वोट आपकी जागरूकता की बात है. वोट इतना कीमती है कि बिना सोचे समझे आप यदि किसी को दे दोगे तो 5 साल फिर भुगतोगे.

घोषणाओं का गुलदस्ता नहीं बल्कि असली गारंटी: प्रियंका गांधी ने कहा अभी वह घोषणाओं का गुलदस्ता आपको बना कर दे रहे हैं. गुलदस्ता में क्या है झूठ, धर्म और जाति आधारित घोषणाओं का गुलदस्ता, लेकिन बाद में आप देखते हैं कि उसमें फूल ही नहीं है, यह खाली है. वहीं प्रियंका ने कहा कि मध्य प्रदेश के लिए इस बार हमारी गारंटी है कि महिलाओं को ₹1500 हर महीने मिलेंगे ₹500 में गैस सिलेंडर मिलेगा. 100 यूनिट बिजली माफ होगी, 200 यूनिट बिजली के आधे पैसे लगेंगे. पुरानी पेंशन स्कीम यहां लागू होगी.

प्रियंका गांधी ने दी गारंटी

सरकार बनते ही 2 साल में सभी सरकारी पद भरेंगे, बेरोजगार युवाओं के लिए ₹3000 का बेरोजगारी भत्ता देंगे. कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए कक्षा 1 से 12वीं तक की निशुल्क शिक्षा मिलेगी. कक्षा 1 से आठवीं तक के बच्चों को हर महीने ₹500 कक्षा ग्यारहवीं से 12वीं तक ₹1200 दिए जाएंगे. किसानों की ऋण माफी फिर से शुरू होगी. गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2600 रहेगा. गेहूं 2400 रुपए से ऊपर खरीदा जाएगा. ओबीसी के लिए 27 परसेंट आरक्षण, कांग्रेस की सरकार जातिगत जनगणना करवाएगी.

घोटालों की लिस्ट इतनी लंबी कि पढ़ना छोड़ दिया: प्रदेश सरकार पर बोलते हुए कहा प्रियंका गांधी ने कहा कि यहां कि सरकार ने इतने घोटाले किए हैं. इतनी लंबी लिस्ट है कि जिसे अब मैंने पढ़ना छोड़ दिया है. क्योंकि इस सरकार का ध्यान सिर्फ घोटाला करने में रहा है. एक तरफ गरीबी दूसरी तरफ बेरोजगारी, लेकिन महंगाई को रोकने का कोई प्रयास नहीं होता. प्रयासों का दिखावा तब शुरू होता है, जब चुनाव आते हैं. इसका सबसे अच्छा उदाहरण गैस सिलेंडर है. इसके दाम बढ़ते चले गए ₹1200 तक हो गए. चुनाव आने वाले हैं तो इन लोगों ने 104 रुपए कम कर दिए. यह ऐसी सरकार है जिसे 22000 घोषणा की, लेकिन इनमें से मुश्किल से 22 घोषणाएं पूरी हो सकी. गांव में पलायन के बावजूद जितनी वहां गरीबी है, उतनी ही शहर में भी देखी जा सकती है.

यहां पढ़ें...

70 साल बनाम 10 साल: प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि मोदी सरकार कहती है कि 70 सालों में कुछ नहीं हुआ, लेकिन अब 10 साल से आप हैं, अब तो आप जिम्मेदारी लीजिए. देश में आईआईएम एम्स और आईआईटी नेहरू की देन है. आपने क्या किया आप अपनी जिम्मेदारी लेने की हिम्मत कर सकते हैं. अतीत की बात छोड़कर आज की बात करें कि आपने क्या किया. पूछने पर कहते हैं जी-20 में देश का मान सम्मान बढ़ाया. संसद का सौंदरीकरण किया. अपने लिए 16000 करोड़ के हवाई जहाज खरीदे. आप अपने दोस्तों को करोड़ों अरबों रुपए की संपत्ति कौड़ियों के दाम दे रहे हैं, क्या जनता को यह पूछने का हक नहीं है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.