अयोध्या जाने वाले 5 लाख में से 4 लाख लड्डू तैयार, सीएम ने भी कराई पैकिंग, दिन-रात बिना रुके हो रहा काम

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Jan 15, 2024, 9:06 PM IST

Non stop laddu making for ram lala in Ujjain

Non stop laddu making in Ujjain : पांच लाख लड्डू समय से बनाकर पैकिंग के साथ अयोध्या भेजने के लिए महाकाल प्रबंध समिति ने अतिरिक्त कारीगरों की तैनाती की है.

भोपाल. भगवान राम के भोग के लिए महाकाल की नगरी उज्जैन (Mahakaleshwar ujjain) में दिन रात लड्डू बनाए जा रहे हैं. पांच लाख लड्डू (Bhog Laddu) भेजे जाने हैं जबकि चार लाख से ज्यादा लड्डू बनकर तैयार हैं. पांच लाख लड्डूओं को समय से बनाकर पैकिंग के साथ अयोध्या (Ayodhya) भेजने महाकाल समिति ने अतिरिक्त कारीगरों की तैनाती की है. रामलला के भोग के लिए सीएम मोहन यादव ने भी लड्डू पैक किए.

महाकाल का भोग अब रामलला के लिए

खास सिर्फ इतना ही नहीं है कि पवित्र नगरी उज्जैन से पांच लाख लड्डू अयोध्या भेजे जा रहे हैं. बल्कि खास बात ये है कि बाबा महाकाल के भोग में यही लड्डू इस्तेमाल होते हैं. लड्डू बेसन, रवा, शुध्द घी और सूखे मेवों से बनाए जा रहे हैं. लड्डू बनाने के साथ-साथ पैकिंग भी की जा रही है, जिन्हें अयोध्या भेजा जाएगा. एक लड्डू का वजन करीब 50 ग्राम है.

कैसे पहुंचाए जाएंगे पांच लाख लड्डू?

देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से भगवान राम के लिए उपहार भेजे जा रहे हैं. वहीं एमपी के सीएम डॉ. मोहन यादव ने ये बयान दिया था कि महाकाल की नगरी उज्जैन से भी पांच लाख लडडू भगवान राम के भोग के लिए भेजे जाएंगे, जिसके बाद यद्ध स्तर पर भोग बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई. बताया जा रहा है कि ट्रकों के जरिए ये पांच लाख लड्डू भोग के रूप में अयोध्या भेजे जाएंगे.

  • सियावर रामचंद्र जी की जय!

    आज मकर संक्रांति के पावन अवसर पर महाकाल की नगरी उज्जैन से अयोध्या भेजे जा रहे 5 लाख लड्डुओं के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया एवं लड्डू पैक कर इस पुण्य कार्य में अपना सहयोग प्रदान किया। pic.twitter.com/G7ZcErzQb9

    — Dr Mohan Yadav (@DrMohanYadav51) January 15, 2024 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

उज्जैन और अयोध्या का कनेक्शन

सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि हम सबका सौभाग्य है कि उज्जैन के विक्रमादित्य ने अयोध्या में जाकर भगवान राम के मंदिर का जीर्णोध्दार कराया था. अब हम भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन का अयोध्या से रिश्ता जीवंत करते हुए लड्डू भेज रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम पांच लाख लड्डू समय पर पहुंचाएंगे. 22 जनवरी को भगवान राम को लड्डू का भोग लगने के साथ दो हजार साल का इतिहास भी एक बार फिर जीवंत होगा.

Read more-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.