Bhopal Cyber Police 45 करोड़ की धोखाधड़ी 875 लोगों को बनाया शिकार, मास्टरमाइंड तेलंगाना से गिरफ्तार

author img

By

Published : Jan 3, 2023, 11:00 PM IST

Bhopal Cyber Police

भोपाल साइबर पुलिस ने अच्छा मुनाफे का लालच देकर इन्वेस्टमेंट करा कर धोखाधड़ी करने वाले एक आरोपी को तेलंगाना से गिरफ्तार किया है. (Bhopal Cyber Police) इंदौर में भी फर्जी लोन एप के माध्यम से परेशान करने वाले गिरोह के खिलाफ पुलिस ने एक्शन लिया है.

भोपाल साइबर पुलिस ने किया करोड़ों की धोखाधड़ी का आरोपी तेलंगाना से गिरफ्तार

भोपाल। राजधानी की साइबर पुलिस (Bhopal Cyber Police) ने ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में एक आरोपी को तेलंगाना से गिरफ्तार किया है. आरोपी ने इन्वेस्टमेंट कराकर अच्छा मुनाफा दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी की थी. जिसकी शिकायत फरियादी सोनू सिंह ने की थी. जिसके बाद मामले में भोपाल साइबर पुलिस ने ये कार्रवाई की. भोपाल साइबर पुलिस के अनुसार इंदौर क्राइम ब्रांच के पास इस तरह की कुछ शिकायतें हैं. जिनको लेकर इंदौर क्राइम ब्रांच भोपाल साइबर क्राइम से संपर्क में है. इंदौर क्राइम ब्रांच ने फर्जी एप से लोन और फिर परेशान करने वालों के खिलाफ केस दर्ज किया है.

करोड़ों की धोखाधड़ी: राजधानी के साइबर क्राइम पुलिस उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि भोपाल साइबर क्राइम ने एक कंपनी के द्वारा इन्वेस्टमेंट कराकर अच्छा दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को सायबर क्राइम ने तेलंगाना के जम्मीकुंटा जिला करीमनगर से किया गिरफ्तार किया है. भोपाल के फरियादी को इन्वेस्ट करने पर अच्छा मुनाफा देने का लालच दे कर इन्वेस्टमेंट कराया गया था. फरियादी को शुरूआत में 21 प्रतिशत के मुनाफा का लालच व रेफल पर प्रतिशत में कमीशन दिया जाता था बाद में फरियादी को 10 माह में पैसा डबल करने का लालच दिया गया. अच्छा मुनाफा दिखाकर लोगों को इन्वेस्ट करने का झांसा दिया जाता था. आरोपी ने खाते से 1 साल के दौरान लगभग 875 लोगों के साथ लगभग 45 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की ये जानकारी खातों की जांच करने पर मिली.

प्रमुख सचिव का डाटा हैक कर 80 लाख रुपये रंगदारी मांगने वाला मास्टरमाइंड गिरफ्तार

फर्जी लोन एप से धोखाधड़ी: फरियादी की शिकायत पर पुलिस ने फर्जी लोन एप से धोखाधड़ी करने वाले अलग-अलग मोबाइल नंबर के धारकों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है. जानकारी के अनुसार कंपनी से लोन लेने के बाद कंपनी की तरफ से कस्टमर के रिश्तेदारों को फोन कर अश्लील बातें करना शुरू कर दी गई और धमकाना भी शुरू कर दिया. कंपनी ने उसके अश्लील फोटो वीडियो लगाकर सोशल मीडिया पर वायरल करना भी शुरू कर दिया. इससे परेशान पीड़ित ने इंदौर क्राइम ब्रांच को पूरे मामले की शिकायत की. इंदौर क्राइम ब्रांच के मुताबिक गैंग दिल्ली में बैठकर इस तरह के लोन देने का काम कर रही है. पुलिस के मुताबिक जल्दी इस पूरे मामले में टीम भेजी गई है और वहां पर से टीम आरोपियों को पकड़ कर जल्दी इंदौर लेकर आएगी.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.