अनूपपुर जिले में राम वन गमन पथ मार्ग में पड़ने वाले सीतामढ़ी का क्या है श्रीराम वनवास से कनेक्शन

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Jan 18, 2024, 5:58 PM IST

Updated : Jan 18, 2024, 6:04 PM IST

Anuppur district Sitamarhi at Ram Van Gaman Path

Ram Van Gaman Path : मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले में स्थित राम वन पथ गमन मार्ग का सीतामढ़ी स्थल आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है. इस मार्ग के विकास को लेकर हुई हलचल के बीच उम्मीद है कि सीतामढ़ी की तस्वीर बदलेगी. आइए जानते हैं सीतामढ़ी का इतिहास.

राम वन गमन पथ मार्ग में सीतामढ़ी का श्रीराम वननवास से कनेक्शन

अनूपपुर। अयोध्या में श्री राम के भव्य मंदिर के उद्घान को लेकर पूरे में देश में खुशी का वातावरण है. वहीं, मध्यप्रदेश सरकार ने राम वन गमन पथ के विकास का ऐलान किया है. राज्य सरकार ने कई साल पहले घोषणा की थी कि मध्य प्रदेश के तमाम स्थलों को जोड़ने के लिए प्रारूप और न्यास बनाया जाएगा. लेकिन उस पर आज तक अमल नहीं हो पाया. मध्य प्रदेश सरकार ने एक बार फिर राम वन गमन पथ के विकास को लेकर तैयारी शुरू कर दी है.

यहां आए थे भगवान राम : अनूपपुर जिले के कोतमा तहसील अंतर्गत जनपद पंचायत अनूपपुर की ग्राम पंचायत खोड़री स्थित पवित्र स्थल सीतामढ़ी भी राम वन गमन पथ के मार्ग में प्रसिद्ध है. मान्यता है कि भगवान श्री राम अपने वनवास के दौरान अनूपपुर जिले के कोतमा तहसील स्थित सीतामढ़ी आए थे. इसके बाद यहां से छत्तीसगढ़ राज्य की ओर चले गए. सीतामढ़ी मंदिर के पुजारी नरेंद्र तिवारी ने बताया कि यहां पर राम वन गमन स्थलों की जो सूची है, उसमे 73वें नंबर पर सीतामढ़ी प्रदर्शित है. मान्यता है कि ये मंदिर भगवान राम के जन्मकाल त्रेतायुग से है.

Anuppur district Sitamarhi at Ram Van Gaman Path
राम वन पथ गमन मार्ग सीतामढ़ी को 16 साल बाद भी नहीं मिली पहचान

ALSO READ:

अनूपपुर कलेक्टर ने किया निरीक्षण : इस मंदिर के बारे में गांव के लोग बताते हैं कि यहां भगवान प्रभु श्री राम के चरण कमल के निशान व स्वयंभू शिवलिंग मौजूद हैं. कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने राम वन गमन पथ के ग्राम पंचायत खोडरी स्थित पवित्र स्थल सीतामढ़ी का निरीक्षण किया. मंदिर के पुजारी ने मांग की है कि मंदिर प्रांगण में पहुंच मार्ग तथा बिजली नहीं है. कलेक्टर ने मंदिर परिसर में विद्यमान राम वन पथ गमन के नक्शे का भी अवलोकन किया. बता दें कि सीतामढ़ी आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है.

Last Updated :Jan 18, 2024, 6:04 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.