MP 2 BJP Candidates Story: एमपी के दो प्रत्याशियों की गजब कहानी, एक की 4 तो दूसरे की 2 पत्नियां, पढ़िए कितनी है संपत्ति

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Oct 31, 2023, 5:32 PM IST

Updated : Oct 31, 2023, 5:49 PM IST

MP 2 BJP Candidates Story

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव सियासत और इससे जुड़ी कई रोचक कहानियां सामने आ रही है. पहले जहां एमपी चुनाव के अजब-गबज टोटके के बार में सुनने मिला. वहीं आज हम आपको एमपी के दो ऐसे प्रत्याशी के बारे में बताएंगे जिनकी कई पत्नियां हैं. साथ ही इनके पास कितनी संपत्ति है. पढ़िए भोपाल से संवाददाता ब्रजेंद्र पटेरिया की यह रिपोर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश के विधानसभा में दो ऐसे उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं, जिनकी एक नहीं कई बीवियां हैं. एक माननीय की 4 बीवियां, जबकि दूसरे की 2 पत्नियां हैं. यह दोनों ही बीजेपी के प्रत्याशी हैं. इसमें से एक को पार्टी ने प्रदेश के बड़वानी और दूसरे को राऊ विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. प्रत्याशियों द्वारा दाखिल किए गए नामांकन से रोचक जानकारी सामने आई है. दोनों ही प्रत्याशी करोड़पति हैं, पत्नियों के नाम भी करोड़ों की संपत्ति है. बीजेपी प्रत्याशी के पास 5 हजार का मोबाइल है, जबकि दोनों पत्नियों के पास 15-15 हजार के मोबाइल हैं.

4 बीवियां, सभी के पास मकान, जमीन, ज्वेलरी: मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार में पशुपालन मंत्री और बड़वानी से बीजेपी के प्रत्याशी प्रेम सिंह पटेल सातवीं बार चुनाव मैदान में हैं. उन्होंने अपने घोषणा पत्र में चार पत्नियों का उल्लेख किया है. उनकी पत्नियों के नाम हैं, असमा, सिरवटी, कमली और कोकिला. उनकी चौथी पत्नी को कोकिला बड़वानी की पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रही हैं. जबकि पहली पत्नी असमा का पुत्र बलवंत पटेल जिला पंचायत बड़वानी का अध्यक्ष है. इस तरह प्रेम सिंह पटेल का परिवार राजनीति में परिवारवाद का एक उमदा उदाहरण भी है.

तीनों पत्नियों के पास 39 लाख की चल संपत्ति: प्रेम सिंह पटेल की तीन पत्नियों के पास पेनकार्ड नहीं है, सिर्फ चौथी पत्नी कोकिला के पास ही पेनकार्ड है. उन्होंने साल 2022-23 में अपनी कुल आय 2.61 लाख रुपए बताई है. शपथ पत्र के मुताबिक प्रेम सिंह की चौथी पत्नी के पास ही कैश रकम के रूप में 50 हजार रुपए हैं, बाकी के पास कुछ भी नहीं है. इसी तरह असमा और कमली का खाता शून्य है, जबकि चौथी पत्नी कोकिला के बैंक खातों में 4 लाख 13 हजार रुपए हैं, जबकि सिरवटी बाई के खाते में 23 हजार रुपए हैं.

BJP candidate from Barwani Prem Singh Patel
बड़वानी से बीजेपी प्रत्याशी प्रेम सिंह पटेल

आसमा बाई: 3 लाख कीमत की ज्वेलरी, सिरवटी बाई के पास 2 लाख रुपए कीमत की ज्वेलरी, कमली बाई के पास 1.80 लाख के सोने की ज्वेलरी और कोकिला के पास 6 लाख रुपए कीमत की ज्वेलरी है. चारों पत्नियों के पास कुल चल संपत्ति 39.73 लाख रुपए की है. जबकि प्रेम सिंह पटेल के पास 91 लाख की चल संपत्ति है. चारों पत्नियों के नाम खेती की जमीन, मकान सहित 1 करोड़ 89 लाख रुपए की संपत्ति है. मंत्री प्रेम सिंह पटेल के पास 3 करोड़ 40 लाख की अचल संपत्ति है. चारों पत्नियों पर कोई भी बैंक कर्ज नहीं है, हालांकि प्रेम सिंह पर 31 लाख रुपए का होम लोन है.

यहां पढ़ें...

दो पत्नियां, एक के पास 6 करोड़ की संपत्ति: बीजेपी के टिकट पर इंदौर के राऊ विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे 71 साल के मधु वर्मा ने शपथ पत्र में दो पत्नियों का जिक्र किया है. उनकी पहली पत्नी का नाम शशिकला वर्मा और दूसरी पत्नी का नाम तरूणा वर्मा है. दोनों ही पत्नियों का पेन कार्ड है. दोनों ने ही इस साल की आय 4 लाख से ज्यादा बताई है. बीजेपी प्रत्याशी 5 हजार रुपए का मोबाइल चलाते हैं, जबकि दोनों पत्नियों के पास 15-15 हजार के मोबाइल हैं.

Two wives of BJP candidate Madhu Verma
बीजेपी प्रत्याशी मधु वर्मा

पहली पत्नी के पास 96 लाख, दूसरी के पास 6 करोड़ की संपत्ति: वर्मा की पत्नी शशिकला के पास नगदी 5.75 लाख रुपए की है. उनके खाते में 31 हजार रुपए हैं. उन्होंने दो बेटों और दो बेटियों के नाम फर्म, कंपनी में 13 लाख की रकम दर्शाई है. उनके पास 22 लाख रुपए कीमत के 45 तोले सोने की ज्वेलरी है. कुल 56 लाख रुपए की चल संपत्ति है. उनके पास महू में एक एकड़ भूमि है, जिसकी कीमत 40 लाख रुपए है.

वर्मा की दूसरी पत्नी तरूणा वर्मा के पास नगद 19 लाख रुपए है, जबकि 27 लाख की ज्वेलरी सहित कुल 49 लाख की चल संपत्ति है. इसके अलावा इंदौर की पिपल्या रावत, मेमदी तहसील में ढाई एकड़ जमीन की कीमत साढ़े 5 करोड़, 2600 वर्ग फीट का प्लॉट सहित 5 करोड़ 70 लाख रुपए कीमत की अचल संपत्ति उनके नाम है. मधुवर्मा की कुल संपत्ति 11 करोड़ 18 लाख से ज्यादा है.

Last Updated :Oct 31, 2023, 5:49 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.