रांची सदर अस्पताल में बड़ी लापरवाही, इमरजेंसी वार्ड में एक बेड पर दो मरीजों का चल रहा इलाज

author img

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 23, 2023, 4:44 PM IST

Ranchi Sadar Hospital

रांची सदर अस्पताल में बड़ी लापरवाही सामने आई है. अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में एक ही बेड पर दो मरीजों को लिटाकर इलाज किया जा रहा है. यह स्थिति तब है जब राज्य में डेंगू और चिकनगुनिया के ढेरों मरीज रोज अस्पताल पहुंच रहे हैं,

रांची सदर अस्पताल में एक बेड पर दो मरीजों का चल रहा इलाज

रांची: झारखंड की राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में इन दिनों डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के साथ-साथ बरसात में होने वाले वायरल फीवर और अन्य बीमारियों के मरीज बढ़े हैं. ऐसे में अस्पतालों में भी इन मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. मरीजों की बढ़ती संख्या और संसाधनों की कमी की आड़ में रांची सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में लापरवाही का दृश्य ईटीवी भारत के कैमरे में कैद हुआ है.

यह भी पढ़ें: झारखंड में डेंगू के नए स्ट्रेन की आशंका, सीरो टाइपिंग की व्यवस्था ना होने के कारण नहीं हो पा रही सैंपल की जांच

सदर अस्पताल के 15 बेडेड इमरजेंसी वार्ड में अलग-अलग बीमारियों की शिकायत के साथ भर्ती हुए दो मरीजों का इलाज एक ही बेड पर लिटाकर किया जा रहा है. इससे जहां नर्सों और मेडिकल स्टाफ द्वारा मरीजों के इलाज में चूक होने का खतरा है, वहीं इसके साथ-साथ संक्रमण फैलने का भी डर है.

सिस्टर दीदी ने एक ही बेड पर एडजस्ट करने को कहा है-मरीज: सदर अस्पताल के इमरजेंसी में एक ही बेड पर इलाज कराने को मजबूर नेहा प्रवीण कहती हैं कि जब वह भर्ती हुईं, तब सिस्टर (स्टाफ नर्स) ने एक ही बेड पर एडजस्ट करने को कहा. उन्होंने कहा कि एक छोटे से बेड पर दो-दो मरीजों का इलाज किया जा रहा है. ऐसे में बेड से गिरने के साथ ही अन्य संक्रमण का भी खतरा रहता है, लेकिन वह क्या करें?

मरीजों की संख्या अधिक, ट्राली एक-स्टाफ नर्स: एक ही बेड पर दो-दो मरीजों का इलाज क्यों? इस सवाल के जवाब में मौके पर मौजूद स्टाफ नर्स प्रीति कहती हैं कि मरीजों से नाम और समस्या पूछ कर ही दवा दी जा रही है. ऐसे में किसी की दवा और इंजेक्शन दूसरे को दे दिए जाने की आशंका नहीं है. एक मरीज से दूसरे मरीज को संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ जाने के सवाल पर वह कहती हैं कि मरीज अधिक हैं और ट्राली एक है. धीरे-धीरे सभी को वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा.

पिछले 24 घंटे में मिले चिकनगुनिया के 42 संक्रमित: स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, रांची में पिछले 24 घंटे में 42 चिकनगुनिया के पॉजिटिव केस मिले हैं. वहीं इस दौरान राज्य भर में 30 डेंगू संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है. इसमें 06 रांची में, 21 पूर्वी सिंहभूम में, 02 हजारीबाग में और 01 चतरा जिले में मरीज मिले हैं.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.