Para Teachers Protest: टेट पास पारा शिक्षकों ने घेरा कांग्रेस प्रदेश कार्यालय, गेट के सामने धरने पर बैठे आंदोलनकारी

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Oct 15, 2023, 2:40 PM IST

Updated : Oct 15, 2023, 2:49 PM IST

TET pass Para Teachers protest in front of congress party office in Ranchi

झारखंड में पारा शिक्षकों का आंदोलन जारी है. टेट पास पारा शिक्षक वेतनमान की मांग को लेकर मंत्री और सत्ताधारी दलों के कार्यालय का घेराव कर रहे हैं. इसी कड़ी में रविवार को उन्होंने रांची में कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय का घेराव किया. Para Teachers protest in front of congress party office in Ranchi.

टेट पास पारा शिक्षकों द्वारा रांची में कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय का घेराव

रांची: झारखंड में टेट परीक्षा पास पारा शिक्षक लगातार वेतनमान की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. अब तक राजभवन के समक्ष धरना प्रदर्शन, मुंडन कार्यक्रम के साथ मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर, वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव के आवास पर प्रदर्शन कर चुके राज्यभर के टेट पास पारा शिक्षकों ने रविवार को रांची में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया.

इसे भी पढ़ें- टेट पास पारा शिक्षकों ने वित्त मंत्री आवास का किया घेराव, दो शिक्षिका हुईं बेहोश, रिम्स में इलाज के बाद मिली छुट्टी

टेट पास पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापक) के प्रदर्शन के मद्देनजर जिला पुलिस के जवानों को कांग्रेस कार्यालय के बाहर लगाया गया है. पार्टी ऑफिस का मुख्य गेट बंद कर दिया गया है. कार्यालय के अंदर सिर्फ दफ्तर के स्टाफ मौजूद हैं. कांग्रेस पार्टी ऑफिस के बाहर भारी संख्या में टेट पास पारा शिक्षक धरने पर बैठे और नारेबाजी की.

क्या है टेट पास पारा शिक्षकों का पक्षः आंदोलित पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापक) का कहना है कि लगातार बच्चों को पढ़ाने और टेट परीक्षा पास करने के बाद भी सरकार उन्हें वेतनमान नहीं दे रही है. मुख्यमंत्री पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए आंदोलित पारा शिक्षकों ने कहा कि 2019 में सीएम हेमंत सोरेन ने वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद उनकी सेवा नियमित होगी और वेतनमान मिलेगा. लेकिन चार साल होने को उनके साथ सिर्फ छल ही हुआ है.

सेवा नियमितीकरण और सहायक शिक्षक की वैकेंसी में टेट पास सहायक अध्यापकों का सीधे समायोजन की मांग को जायज बताते हुए टेट पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापकों) ने कहा कि मांगें पूरी होने आंदोलन जारी रहेगा. अपने पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार रविवार को पारा शिक्षकों, कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय का घेराव और प्रदर्शन कर रहे पारा शिक्षक नेता टेकलाल महतो ने कहा कि आक्रोशित टेट पास पारा शिक्षकों ने शिक्षक की सभी योग्यता और मापदंड पूरा कर लिया है फिर भी उनके साथ सरकार छल कर रही है.

21 अक्टूबर को राजद के प्रदेश कार्यालय का घेरावः टेट पास पारा शिक्षक महेंद्र प्रसाद, टेकलाल महतो, प्रमोद कुमार ने कहा कि जो पार्टियां सरकार में शामिल हैं उनके कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन किया जा रहा है. इसके अगले चरण में 21 अक्टूबर 2023 को राष्ट्रीय जनता दल के कार्यालय का घेराव किया जाएगा.

15 नवंबर को काला झंडा के साथ प्रदर्शन की तैयारीः कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर रहे टेट पास पारा शिक्षकों ने कहा कि 21 अक्टूबर को राष्ट्रीय जनता दल कार्यालय का घेराव करेंगे. इस पर भी उनकी मांगें पूरी नहीं होने पर 15 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस पर रांची में राज्य भर के टेट पास 14 हजार से अधिक पारा शिक्षक काला झंडा के साथ प्रदर्शन करेंगे.

झारखंड में टेट पास 14 हजार 42 पारा शिक्षकों को सरकार ने सहायक अधयापक का दर्जा दिया लेकिन उन्हें सहायक शिक्षक की तरह वेतनमान मिली और न ही अन्य सुविधाएं मिल रही हैं. ऐसे में राज्यभर के टेट पास पारा शिक्षक लगातार आंदोलन कर रहे हैं. अब देखना होगा कि टेट पास पारा शिक्षकों की मांग पर सरकार कौन सा रुख अख्तियार करती है.

Last Updated :Oct 15, 2023, 2:49 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.