बचपन बचाओ की पीआईएल पर हाईकोर्ट में सुनवाई, सीडब्लूसी और जेजे बोर्ड की नियुक्ति से जुड़ा है मामला

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 11, 2024, 8:46 PM IST

PIL of Bachpan Bachao in Jharkhand High Court

PIL of Bachpan Bachao in Jharkhand High Court. सीडब्लूसी और जेजे बोर्ड की नियुक्ति से जुड़े मामले में बचपन बचाओ की पीआईएल पर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. कोर्ट ने पीआईएल को निष्पादित कर दिया है.

रांची: जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड और बाल संरक्षण आयोग में नियुक्तियों से संबंधित मामले में झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. झारखंड हाईकोर्ट ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लिया था. सरकार के द्वारा उठाए गये कदमों को देखते हुए नियुक्ति से संबंधित याचिका को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एस चंद्रशेखर की खंडपीठ ने निष्पादित कर दिया है.

हाईकोर्ट के अधिवक्ता धीरज कुमार ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा नियुक्ति से संबंधित उठाए गये कदमों को देखते हुए कोर्ट ने याचिका को निष्पादित कर दिया है. हालांकि बच्चों के अधिकार और पुनर्वास से संबंधित विषय से जुड़े बचपन बचाओ आंदोलन की जनहित याचिका पर हाईकोर्ट ने सुनवाई के लिए 23 फरवरी की तारीख निर्धारित की है. बचपन बचाओ आंदोलन की ओर से अधिवक्ता अमित कुमार तिवारी ने पक्ष रखा.

दरअसल, पूर्व में हुई सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की ओर से हाईकोर्ट को बताया गया था कि रांची और जमशेदपुर में एक-एक अतिरिक्त जुविनाइल जस्टिस बोर्ड के गठन को कैबिनेट ने मंजूरी दी थी. इसपर राज्यपाल की भी स्वीकृति मिल गई थी. इसी आधार पर रांची में अतिरिक्त जेजे बोर्ड का गठन किया गया था. वहीं जमशेदपुर में अतिरिक्त जेजे बोर्ड के गठन की प्रक्रिया चल रही है. कोर्ट को बताया गया था कि लोहरदगा, हजारीबाग, दुमका, सिमडेगा, साहिबंग और लोहरदगा में चाईल्ड वेलफेयर कमेटी के चेयरमैन की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु की जाएगी. इसके अलावा अन्य जगहों पर सीडब्ल्यूसी का संचालन हो रहा है.

ये भी पढ़ें-

उपायुक्त नहीं कर सकते सेल डीड रद्द, राज्य सरकार का आदेश निरस्त, हाईकोर्ट ने कहा- सिविल कोर्ट को है अधिकार

दो दिवंगत न्यायाधीश की पत्नियों ने की सरकारी सुविधा की मांग, हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

अमित शाह मामले में राहुल गांधी को हाईकोर्ट से राहत, पीड़क कार्रवाई पर रोक का आदेश बरकरार

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.