ETV Bharat / state

2016 जेटेट पास अभ्यर्थियों ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन, 2012 प्राथमिक शिक्षक नियमावली के तहत नियुक्ति कराने की मांग

author img

By

Published : Jan 21, 2023, 10:01 PM IST

गैर पारा 2016 जेटेट सफल अभ्यर्थी संघ के सदस्यों ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर से मिलकर राज्य के चार हजार अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2012 के तहत कराने का आग्रह किया है. कहा कि नई नीति में कई विसंगतियां हैं. न हमें सहायक शिक्षक का दर्जा मिलेग न ही वेतनमान.

2012 Primary Teacher Recruitment Rules
2016 JTET Pass Candidates Meet Congress state president

रांचीः वर्ष 2012 प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली के तहत 2016 जेटेट पास अभ्यर्थियों की नियुक्ति की मांग को लेकर पारा शिक्षक, गैर पारा जेटेट सफल अभ्यर्थी संघ के प्रतिनिधियों ने शनिवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय रांची में प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर से मुलाकात की. इस दौरान सदस्यों ने राज्य के वर्ष 2016 जेटेट पास एक लाख, चार हजार अभ्यर्थियों का भविष्य बचाने का आग्रह किया है.

ये भी पढे़ं-फिर आंदोलन के मूड में जेटेट सफल अभ्यर्थी, जानें वजह

शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2012 के तहत हो बहालीः संघ के अध्यक्ष कुणाल दास ने ज्ञापन के माध्यम से जेटेट सफल अभ्यर्थियों को शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2012 के तहत नियुक्त करवाने की मांग की है. अभ्यर्थियों ने कहा कि 13-13 काउंसेलिंग कराकर 2013 जेटेट पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति की गई, लेकिन 2016 जेटेट पास अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग नहीं हुई. उम्र निकलते जा रहा है और अब शिक्षा मंत्री कभी अनुबंध पर बहाली तो कभी नई नियमावली के तहत बहाली की बात कह रहे हैं. जिसमें शिक्षकों को सहायक शिक्षक की जगह आचार्य शिक्षक कहा गया है और वेतनमान फोर्थ ग्रेड का रखा गया है.

इसलिए परेशान हैं 2016 जेटेट पास अभ्यर्थीः वर्ष 2016 में आयोजित जेटेट परीक्षा के विज्ञापन में स्पष्ट रूप से अंकित था कि यह परीक्षा शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2012 के आलोक में ली जा रही है, लेकिन वर्ष 2016 में सफल जेटेट अभ्यर्थी विगत सात वर्षों से नियुक्ति से अब तक वंचित हैं. अब सरकार घटे हुए वेतनमान के साथ सहायक आचार्य नियुक्ति नियमावली लागू करने का प्रयास कर रही है. ऐसे में अभ्यर्थियों का कहना है कि चूंकि हमने 2012 की शिक्षक नियुक्ति नियमावली के आधार पर जेटेट परीक्षा पास की है तो हम राज्य भर के पारा शिक्षक और गैर पारा जेटेट सफल अभ्यर्थी सहायक आचार्य क्यों बनें.

नई नियुक्ति नियमावली पर जताई आपत्तिः नियुक्ति नियमावली को सिरे से खारिज करते हुए अभ्यर्थियों ने कहा कि वह इस नीति का कड़ा विरोध करते हैं. साथ ही राज्य सरकार से मांग करते हैं कि नियमानुकुल शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2012 को पुर्नजिर्वित करते हुए हमें मेरिट लिस्ट के आधार पर हमारी सीधी नियुक्ति करें. संघ ने प्रदेश अध्यक्ष से अनुरोध किया है कि हम झारखंडी युवाओं की भावनाओं के मद्देनजर हमारी मांग पर त्वरित कार्रवाई अग्रसारित की जाए.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने अभ्यर्थियों को दिया आश्वासनः इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने पारा शिक्षकों (गैर पारा जेटेट सफल अभ्यार्थी) की बातें गंभीरता पूर्वक सुनी और आश्वासन दिया है जल्द ही इस मामले पर मुख्यमंत्री, ग्रामीण विकास मंत्री और शिक्षा मंत्री से बात करेंगे.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.