ETV Bharat / state

बाल समागम सह कस्तूरबा संगम का हुआ आयोजन, राज्य के 3000 स्कूली बच्चे ले रहे हिस्सा

author img

By

Published : Apr 10, 2019, 8:24 AM IST

झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग द्वारा बाल समागम कस्तूरबा संगम 2018-19 का आयोजन किया गया. ये कार्यक्रम राजधानी के बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम में आयोजित की गई. जिसमें राज्य भर के लगभग 3000 से अधिक बच्चे शामिल हुए.

कार्यक्रम में शामिल होते बच्चे

रांची: झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग द्वारा बाल समागम कस्तूरबा संगम 2018-19 आयोजन किया गया. रांची के खेलगांव स्थित बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य भर के 3 हजार से अधिक स्कूली बच्चे शामिल हुए. इस कार्यक्रम का उद्घाटन राज्य के मुख्य सचिव डीके तिवारी द्वारा किया गया.

जानकारी देते अमरेंद्र प्रताप सिंह ,प्रधान सचिव, शिक्षा विभाग

ये भी पढें-नामांकन के लिए उमड़ी उम्मीदवारों की भीड़, नामाकंन के दौरान ही एक दूसरे से भीड़े समर्थक

बच्चों में छिपी प्रतिभाओं की पहचान प्रतिस्पर्धा के माध्यम से गुणात्मक सुधार के साथ ही बच्चों के नियमित उपस्थिति के लिए प्रेरित करना और अनुशासन बनाए रखना, इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है. बच्चों में ज्ञान- विज्ञान खेलकूद कौशल और सृजन का अवसर प्रदान करना भी इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिखा.

गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2018 -19 में बाल समागम और कस्तूरबा संगम का विभिन्न स्तरों पर आयोजन लगातार हो रहा था. इसमें जीते हुए तमाम प्रतिभागियों को एक साथ इस कार्यक्रम में बुलाकर उनके बीच प्रतिस्पर्धा आयोजित की जा रही है. इसमें विद्यालय स्तर, प्रखंड स्तर और जिला स्तर के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

इस कार्यक्रम के दौरान चित्रांकन, हैंडराईटिंग, राष्ट्रीय भावना, लोक सांस्कृतिक आधारित समूह गीत प्रतियोगिता, वाद -विवाद प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, चित्रांकन प्रतियोगिता प्रदर्शनी समेत कई तरह के इवेंट रखे गए हैं. कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर स्कूली साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह और राज्य सरकार मुख्य सचिव डीके तिवारी समेत कई पदाधिकारी शामिल हुए.

वहीं, कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राज्य सरकार के मुख्य सचिव डीके तिवारी ने बच्चों द्वारा लगाए गए विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया और बच्चों को प्रोत्साहित भी किया. इस दौरान एक से बढ़कर एक विज्ञान प्रदर्शनी लगाए गए.

Intro:सरकारी विद्यालयों में बच्चों के सर्वांगीण विकास में पठन-पाठन के साथ साथ शैक्षणिक गतिविधियों का महत्वपूर्ण भूमिका होती है और इसी उद्देश्य की पूर्ति को लेकर झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग द्वारा बाल समागम कस्तूरबा संगम 2018- 19 कार्यक्रम का आयोजन किया गया है ,रांची के खेल गांव स्थित बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य भर के 3 हज़ार से अधिक स्कूली बच्चे हिस्सा ले रहे हैं ,इस कार्यक्रम का उद्घाटन राज्य के मुख्य सचिव डीके तिवारी द्वारा किया गया.


Body:बच्चों में छिपी प्रतिभाओं की पहचान प्रतिस्पर्धा के माध्यम से गुणात्मक सुधार के साथ ही बच्चों के नियमित उपस्थिति के लिए प्रेरित करना और अनुशासन बनाए रखना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है,बच्चों में ज्ञान विज्ञान खेलकूद कौशल और सृजन का अवसर प्रदान करना भी इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिखा ।गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2018 -19 में बाल समागम और कस्तूरबा संगम का विभिन्न स्तरों का आयोजन लगातार हो रहा था, जीते हुए तमाम प्रतिभागियों को एक साथ इस कार्यक्रम में बुलाकर उनके बीच प्रति स्पर्धा आयोजित की जा रही है ।यह कार्यक्रम 9 और 10 अप्रैल को राजधानी रांची के बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम में आयोजित की गई है ,जहां राज्य भर के 3000 से अधिक बच्चे शामिल हो रहे हैं ।इसमें विद्यालय स्तर प्रखंड स्तर और जिला स्तर के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है ,इस कार्यक्रम के दौरान चित्रांकन ,हैंडराईटिंग, राष्ट्रीय भावना ,लोक सांस्कृतिक आधारित समूह गीत प्रतियोगिता ,वाद -विवाद प्रतियोगिता ,निबंध प्रतियोगिता ,चित्रांकन प्रतियोगिता प्रदर्शनी समेत कई तरह के इवेंट रखे गए हैं .कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर स्कूली साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह और राज्य सरकार मुख्य सचिव डीके तिवारी समेत कई पदाधिकारी शामिल हुए.


बाइट- अमरेंद्र प्रताप सिंह ,प्रधान सचिव, शिक्षा विभाग।


Conclusion:कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राज्य सरकार के मुख्य सचिव डीके तिवारी ने बच्चों द्वारा लगाए गए विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया और बच्चों को प्रोत्साहित भी किया .इस दौरान एक से बढ़कर एक विज्ञान प्रदर्शनी लगाए गए। इस दौरान स्कूली बच्चों के मार्च पास्ट के साथ साथ मतदान को लेकर जागरूकता मार्च भी किया गया।
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.