गोलमुरी में बनाई जा रही है 18000 वर्गफीट की श्रीराम रंगोली, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराने की तैयारी

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 20, 2024, 9:49 PM IST

Shri Ram Rangoli in Jamshedpur

Shri Ram Rangoli in Jamshedpur. जमशेदपुर के आदित्यपुर में एक शख्स 18000 वर्ग फीट की भगवान श्रीराम की रंगोली बनाने में जुटा है. इस रंगोली को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराने के लिए आवेदन भी दिया गया है.

जमशेदपुर: अयोध्या में भगवान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में अब कुछ ही दिन बचे हैं. पूरा देश इस वक्त राम नाम में लीन है. 22 जनवरी को हर कोई इस दिन को खास बनाने में लगा हुआ है. इसी क्रम में गोलमुरी के केबल टाउन स्थित बिड़ला मंदिर श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर परिसर में 18000 वर्ग फीट में आदित्यपुर का एक युवक श्री राम की रंगोली बनाने में जुटा है. फिलहाल इस रंगोली को बनाने का काम अंतिम चरण में है.

रंगोली बना रहे कलाकार विवेक मिश्रा के मुताबिक श्रीराम की भव्य और आकर्षक रंगोली को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराने के लिए आवेदन किया गया है. विवेक मिश्रा ने बताया कि श्रीराम की रंगोली बनाने में 2.5 टन रंगोली का इस्तेमाल किया जाएगा. इसमें दस से अधिक रंगों का प्रयोग किया गया है.

हर दिन 10 घंटे करते हैं काम: विवेक ने बताया कि उन्होंने इस रंगाली बनाने का काम 5 जनवरी से शुरू किया है और ये काम वो अकेले ही कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस रंगोली को बनाने में हर दिन दस घंटे खर्च करता हूं. उन्होंने बताया कि उन्होंने रंगोली बनाने की ट्रेनिंग कहीं से नहीं ली है. इससे पहले उन्होंने दिवाली के दौरान बिस्टुपुर स्थित राम मंदिर में भी इस तरह की रंगोली बनाई थी.

सरयू राय कर रहे समर्थन: इस काम के लिए वह जमशेदपुर (पूर्वी) के विधायक सरयू राय विवेक का समर्थन कर रहे हैं. सरयू राय ने बताया कि विवेक की रंगोली विश्व रिकॉर्ड बनाएगी क्योंकि इससे पहले 14 हजार वर्ग फीट की सबसे बड़ी रंगोली का रिकॉर्ड इंदौर की शिखा शर्मा के नाम था. सरयू राय ने कहा कि विवेक के साथ उनका पूरा सहयोग रहेगा.

यह भी पढ़ें: हजारीबाग में कलाकार ने बनाई भगवान राम की अद्भुत रंगोली, मंत्रमुग्ध हो रहे लोग

यह भी पढ़ें: बिष्टुपुर के मंदिर में 3000 वर्ग फुट में बनाई गई श्रीराम की रंगोली, लोगों के बीच बनी आकर्षक का केंद्र

यह भी पढ़ें: मेरी माटी मेरा देश के नारे से गूंजा गिरिडीह शहर, उत्कृष्ट विद्यालय की छात्राओं ने दिखाया देशभक्ति का जज्बा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.