ETV Bharat / state

चंबा के 1668 स्कूलों में बनता है मिड-डे मील, एक भी स्कूल खाद्य सुरक्षा विभाग से पंजीकृत नहीं

author img

By

Published : Jan 25, 2020, 11:34 PM IST

chools of Chamba not registered with Food Safety Department, चंबा के स्कूल खाद्य सुरक्षा विभाग के तहत पंजीकृत नहीं
उच्च शिक्षा उपनिदेशक फौज सिंह

इन सभी स्कूलों में मिड-डे मील का खाना बनता है, लेकिन शिक्षा विभाग की लापरवाही के चलते अभी तक चंबा जिला के किसी भी स्कूल को खाद्य सुरक्षा विभाग के तहत पंजीकृत नहीं किया गया है, जबकि मिड-डे मील के तहत आने वाले स्कूलों को पंजीकृत करना अनिवार्य होता है.

चंबा: हिमाचल प्रदेश सरकार हर साल स्कूली बच्चों के दोपहर के भोजन पर करोड़ों रुपये खर्च करती है, लेकिन वास्तविक स्थिति क्या है. इसकी पोल खोलने के लिए चंबा जिला के 1668 प्राथमिक, मिडल और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल काफी हैं.

इन सभी स्कूलों में मिड-डे मील का खाना बनता है, लेकिन शिक्षा विभाग की लापरवाही के चलते अभी तक चंबा जिला के किसी भी स्कूल को खाद्य सुरक्षा विभाग के तहत पंजीकृत नहीं किया गया है, जबकि मिड-डे मील के तहत आने वाले स्कूलों को पंजीकृत करना अनिवार्य होता है.

हैरानी की बात ये है कि शिक्षा विभाग की इस पहल को अभी शुरू नहीं किया गया है जिसके चलते अगर किसी स्कूल में बच्चों को फूड पॉइजनिंग होती है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा. हालंकि अगर जल्द इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं.

वीडियो.

इसको लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने शिक्षा विभाग को एक पात्र जारी करते हुए स्कूलों को पंजीकृत करने के लिए कहा गया है. उच्च शिक्षा उपनिदेशक फौज सिंह का कहना है कि हमारे कुल मिलाकर 1668 स्कूल हैं. जहां मिड-डे मील का खाना बनता है.

ऐसे में हमारे किसी भी स्कूल को पंजीकृत नहीं किया गया है. खासकर खाद्य सुरक्षा विभाग के पास उनकी तरफ से एक पत्र आया है जिसमें प्रशिक्षण लेने को कहा गया है. उन्होंने हम जल्द चंबा जिला के कुछ स्कूलों को खाद्य सुरक्षा विभाग के पास पंजीकृत करवाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- हिमाचल में इस दिन होगी भारी बारिश और बर्फबारी, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Intro:चम्बा जिला के 1668  स्कूलों में बनता है मिडडे मील का खाना लेकिन एक भी स्कूल खाद्य सुरक्षा विभाग से पंजीकृत नहीं ,

हिमाचल प्रदेश सरकार हर साल दोपहर के भोजन पे करोड़ों रुपये खर्च करती है लेकिन वास्तविक स्थिति क्या है ये सबकी पोल खोलने के लिए चम्बा जिला के 1668  प्राथमिक मिडल उच्च और बरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शामिल है ,इन सभी स्कूलों में मिडडे  मील का खाना बनता है लेकिन शिक्षा विभाग की लापरवाही के चलते अभी तक चम्बा जिला के किसी भी स्कूल को खाद्य सुरक्षा विभाग के तहत पंजीकृत नहीं किया  गया है जबकि मिडडे  मील के तहत आने वाले स्कूलों को पंजीकृत करना अनिवार्य होता है लेकिन शिक्षा विभाग की इस पहल को अभी शुरू नहीं किया गया है जिसके चलते अगर किसी स्कूल में बच्चों को  फ़ूड पोइज़निंग होती है तो उसका जिमेवार ऐसे में शिक्षा विभाग इसपे बजट का रोना रो रहा हैBody:हालंकि अगर जल्द इस दिशा में  नहीं उठाया गया तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते है इसको लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने शिक्षा विभाग को एक पात्र जारी करते हुए स्कूलों को पंजीकृत करने के लिए कहा गया है ,Conclusion:क्या कहते है प्रारंभिक उच्च शिक्षा उपनदेशक फौजा सिंह

वहीँ दूसरी और फौज सिंह का कहना है की हमारे कुल मिलाकर 1668  स्कूल  है जहा मिडडे  मील का खाना बनता है  ऐसे में हमारे किसी भी स्कूल को पंजीकृत नहीं किया गया है खासकर खाद्य सुरक्षा विभाग के पास उनकी तरफ से एक पत्र आया है जिसमे प्रशिक्षण लेने को कहा गया है हम जल्द  चम्बा जिला के कुछ स्कूलों को खाद्य सुरक्षा विभाग के पास पंजीकृत करवाया जाएगा ,
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.