रुचिरा कंबोज 62वें संयुक्त राष्ट्र सामाजिक विकास आयोग की बैठक की करेंगी अध्यक्षता

author img

By ANI

Published : Dec 5, 2023, 8:21 AM IST

Ruchira Kamboj chairs briefing ahead of 62nd UN Commission for Social Development

संयुक्त राष्ट्र में अगले वर्ष फरवरी होने वाली सामाजिक विकास के लिए 62वें बैठक की अध्यक्षता भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज करेंगी. इसकी तैयारी को लेकर एक ब्रीफिंग की उन्होंने अध्यक्षता की. Ruchira Kamboj chairs briefing

न्यूयॉर्क : संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने सोमवार को फरवरी 2024 में सामाजिक विकास के लिए 62वें संयुक्त राष्ट्र आयोग की तैयारी के लिए एक गहन सदस्य-राज्य ब्रीफिंग की अध्यक्षता की. एक पोस्ट में ब्रीफिंग के बारे में विवरण साझा करते हुए कहा, 'भारत ने फरवरी 2024 में सामाजिक विकास के लिए 62वें संयुक्त राष्ट्र आयोग की तैयारी को लेकर व्यावहारिक ब्रीफिंग का नेतृत्व किया. साथ मिलकर हमारा लक्ष्य अधिक समावेशी और टिकाऊ भविष्य के लिए वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देना है.

रुचिरा कंबोज
रुचिरा कंबोज

सामाजिक विकास आयोग (CSocD62) का 62वां सत्र 5 से 14 फरवरी, 2024 तक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के सम्मेलन कक्ष 4 में होगा. संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट के अनुसार आयोग अंतर्राष्ट्रीय परिवार वर्ष की तीसवीं वर्षगांठ भी मनाएगा. रुचिरा कंबोज को सामाजिक विकास के लिए 62वें आयोग के अध्यक्ष और निर्वाचित उपाध्यक्षों के लिए चुना गया है.

संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र

इनमें डोमिनिकन गणराज्य के स्थायी मिशन में काउंसलर कार्ला मारिया कार्लसन, उत्तरी मैसेडोनिया के स्थायी मिशन में उप स्थायी प्रतिनिधि जॉन इवानोव्स्की, लक्जमबर्ग के स्थायी मिशन में काउंसलर थॉमस लैमर शामिल हैं. 62वें सत्र का केंद्रीय विषय 'सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के कार्यान्वयन पर प्रगति में तेजी लाने और गरीबी उन्मूलन के व्यापक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सामाजिक नीतियों के माध्यम से सामाजिक विकास और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देना है.

संयुक्त राष्ट्र सामाजिक विकास आयोग की बैठक
संयुक्त राष्ट्र सामाजिक विकास आयोग की बैठक

यह विषय सामाजिक विकास और सामाजिक न्याय के बीच महत्वपूर्ण संबंध को रेखांकित करता है, क्योंकि वे सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आधार बनाते हैं. सामाजिक विकास आयोग की मुख्य जिम्मेदारी सामाजिक विकास पर कोपेनहेगन घोषणा के कार्यान्वयन और सामाजिक विकास को बढ़ावा देना है. इसके साथ ही विश्व शिखर सम्मेलन की कार्रवाई के कार्यक्रम और चौबीसवें विशेष सत्र के परिणाम से संबंधित मुद्दों की समय-समय पर समीक्षा करना है.

ये भी पढ़ें- आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस का दृष्टिकोण रखता है भारत: रुचिरा कंबोज
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.