खुद मदद की गुहार लगा रहे पाकिस्तान से मदद मांग रहा हमास, Hamas चीफ हानिया बोला- 'बहादुर पाकिस्तान'

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Dec 7, 2023, 6:35 PM IST

Updated : Dec 8, 2023, 11:41 AM IST

attack on hamas

आतंकी संगठन हमास चीफ इस्माइल हानिया ने पाकिस्तान से मदद मांगी और इजरायल के हमले को रोकने में हस्तक्षेप करने की मांग की है. इतना ही नहीं हमास के इस नेता ने पाकिस्तान को 'बहादुर पाकिस्तान' के तौर पर संबोधित किया है और कहा कि अगर इजरायल को पाकिस्तान के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा तो उसकी क्रूरता बंद हो जाएगी. terrorist organization hamas, Hamas Asking Help from Pakistan

तेल अवीव: हमास चीफ इस्माइल हानिया ने गाजा पट्टी पर इजरायल के हमले को रोकने में हस्तक्षेप करने के लिए 'बहादुर' पाकिस्तानियों से मदद मांगी है. हमास के वरिष्ठ राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया ने पाकिस्तान को एक बहादुर राष्ट्र बताते हुए, उससे इजरायल को रोकने के लिए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया.

हानिया ने इस्लामाबाद में मजलिस इत्तेहाद-ए-उम्माह पाकिस्तान द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में 'अल-अक्सा मस्जिद की पवित्रता और मुस्लिम उम्माह की जिम्मेदारी' विषय पर अपने संबोधन में कहा कि अगर इज़रायल को पाकिस्तान के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा, तो क्रूरता का अपराध बंद हो सकता है.

जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने पाकिस्तान को बहादुर और मुजाहिदीन या इस्लाम के लिए लड़ने वाले लोगों की भूमि कहकर संबोधित किया. कार्यक्रम में हानिया ने पवित्र कुरान का बारीकी से पालन करने वालों के बीच इजरायल के विरोध पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि इजरायल ने 16,000 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया और पवित्र स्थलों को अपवित्र किया, जो अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन है.

हमास नेता हानिया ने इस्लामिक देशों और इज़रायल के बीच राजनयिक संबंध स्थापित करने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि इससे फिलिस्तीनी मुद्दे को गंभीर नुकसान होगा. हानिया ने आत्मरक्षा के रूप में इज़रायल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले को भी उचित ठहराया. उन्होंने कहा कि इजरायल स्थायी विनाश के उद्देश्य से गाजा पर अचानक हमले की योजना बना रहा था और उन्होंने इजरायल की योजनाओं को विफल कर दिया है.

हानिया ने कहा, फिलिस्तीनियों को पाकिस्तान से बहुत उम्मीदें हैं और वे देश की ताकत को लेकर आश्वस्त हैं. हानिया ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान संभावित रूप से इजरायल को पीछे हटने के लिए मजबूर कर सकता है. हानिया ने कहा कि पाकिस्तान की ताकत मौजूदा संघर्ष को रोक सकती है. उन्होंने यह भी कहा कि यहूदी दुनिया भर में मुसलमानों के सबसे बड़े दुश्मन हैं.

हमास के 7 अक्टूबर के हमले में 1,200 इजरायली मारे गए और 240 को पकड़ लिया गया, जिससे इजरायल की जवाबी कार्रवाई शुरू हो गई, जिससे हजारों लोग मारे गए और हजारों बेघर हो गए. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार गाजा में मरने वालों की संख्या 16,015 है. युद्ध के दौरान उत्तरी गाजा में लाखों लोग बेघर हो गए हैं और आश्रय की तलाश कर रहे हैं.

Last Updated :Dec 8, 2023, 11:41 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.