स्वामी विवेकानंद जयंती पर पंचकूला में होगा विशाल वॉकथॉन, विधानसभा अध्यक्ष ने दी जानकारी

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 11, 2024, 2:29 PM IST

Youth Day in Panchkula

Youth Day in Panchkula: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि स्वामी विवेकानंद की जयंती यानी युवा दिवस पर पंचकूला में एक विशाल वॉकथॉन का आयोजन किया जाएगा. इस यात्रा का रूट भी तैयार कर लिया गया है.

चंडीगढ़: स्वामी विवेकानंद जयंती पर 12 जनवरी को पंचकूला में युवा दिवस मनाया जाएगा. इस बार में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि स्वामी विवेकानंद की जयंती यानी युवा दिवस पर पंचकूला में एक विशाल वॉकथॉन का आयोजन किया जाएगा. इसमें स्कूली छात्र, विभिन्न एनजीओ से जुड़े युवा, विभिन्न युवा संगठन, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, खेल जगत से जुड़े युवा एवं खिलाड़ियों समेत करीब 5 हजार लोग शामिल होंगे.

5.5 किमी का रूट निर्धारित: स्पोर्ट्स प्रमोशनल सोसायटी पंचकूला द्वारा आयोजित की जाने वाली इस विशाल वॉकथॉन का रूट भी निर्धारित कर लिया गया है. विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि 12 जनवरी की सुबह वॉकथॉन की शुरुआत सेक्टर-5 स्थित पीएनबी के पार्किंग स्थल से होगी और फिर कैक्टस गार्डन, बस स्टैंड, तवा रेस्टोरेंट, अनुपम स्वीट्स, सेक्टर 10/11/14/15 के चौक और फिर अग्रसेन चौक से होते हुए वापस पीएनबी के पार्किंग स्थल पर पूरी होगी.

सात सरोकार बारे जन-जागरण का प्रयास: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि युवा दिवस पर विशाल वॉकथॉन के आयोजन का कारण आमजन को प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे सात सरोकारों बारे जागरूक करना है. इन सात सरोकार में जिला पंचकूला को नशा मुक्त बनाना, प्लास्टिक मुक्त बनाना, प्रदूषण मुक्त बनाना, स्ट्रे कैटल मुक्त बनाना, स्टेट डॉग मुक्त बनाना, अतिक्रमण मुक्त बनाना और स्लम फ्री बनाना शामिल है. ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि इस वॉकथॉन से शहर को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने का संदेश घर-घर तक पहुंचाया जाएगा.

7 सरोकारों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त: विधानसभा स्पीकर ने कहा कि सभी सात सरोकारों के लिए विभिन्न नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. इनमें जिला पंचकूला को नशा मुक्त बनाने के लिए डीसीपी पंचकूला को नोडल अधिकारी बनाया गया है. शहर को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए ईओ को नोडल अधिकारी बनाया है. शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जिला अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है.

वॉकथॉन में शामिल लोगों को दी जाएगी टी-शर्ट और स्लोगन: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि वॉकथॉन में शामिल होने वाले लोगों को टी-शर्ट और स्लोगन दिए जाएंगे, ताकि सात सरोकारों संबंधी जन जागृति का संदेश घर-घर तक पहुंच सके. उन्होंने कहा कि जिला पंचकूला की सभी समस्याओं के समाधान के लिए सरकार और प्रशासन मिलजुल कर काम कर रहे हैं. इस प्रयास में आमजन का समर्थन भी मिला है. उन्होंने बताया कि घग्गर को स्वच्छ बनाने के लिए अब पुल पर जालियां लगाई जा रही हैं, ताकि कोई भी राहगीर घग्गर नदी में कूड़ा-करकट नहीं फेंक सके. उन्होंने कहा कि पंचकूला को प्लास्टिक मुक्त बनाने समेत साफ-सफाई के लिए भी पूरा फोकस किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिवों की बैठक, किशाऊ बांध समेत कई मुद्दों पर बनी सहमति

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट सत्र 31 जनवरी से, 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट 2024

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.