क्रिकेटर से DSP बने जोगिंदर शर्मा पहुंचे हाईकोर्ट, IPS प्रमोशन लिस्ट को लेकर नाराजगी

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 8, 2024, 6:56 PM IST

DSP Joginder Sharma

DSP Joginder Sharma: हरियाणा में IPS अफसरों की प्रमोशन लिस्ट विवादों में घिर गई है. क्रिकेटर से DSP बने जोगिंदर शर्मा ने प्रमोशन लिस्ट को लेकर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका लगाई है.

चंडीगढ़: हरियाणा में आईपीएस अफसरों की प्रमोशन को लेकर विवाद शुरू हो गया है. पूर्व इंटरनेशनल क्रिकेटर और हरियाणा पुलिस के डीएसपी जोगिंदर शर्मा ने अब हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. खेल कोटा के तहत हरियाणा पुलिस में डीएसपी के रूप में कार्यरत जोगिंदर शर्मा ने IPS की प्रमोशन नहीं मिलने के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की है. डीएसपी जोगिंदर शर्मा ने IPS अफसर प्रमोट किए जाने वाले 12 अफसरों में अपना नाम शामिल न होने पर आपत्ति जताई है.

जोगिंदर शर्मा की याचिका के मुताबिक, राज्य सरकार 2021 की चयन सूची में आईपीएस पद पर पदोन्नति के लिए राज्य पुलिस सेवा के 12 अधिकारियों के नामों पर विचार कर रही है. जिसमें ज्यादातर डीएसपी 2009 में राज्य पुलिस में शामिल हुए थे. लेकिन उनका नाम सूची में शामिल नहीं किया गया है. जबकि वह 5 अक्टूबर 2007 में पुलिस सेवा में शामिल हुए थे. जबकि नियमों के मुताबिक उन्होंने सभी 11 डीएसपी से पहले प्रोबेशन पूरी की थी.

याचिका में यह भी तर्क दिया गया है कि राज्य प्राधिकारियों ने पत्र में अवैध रूप से उल्लेख किया है कि प्रशिक्षण पूरा होने पर याची की सेवा कंफर्म की जाती है. यह शर्त ज्वाइनिंग लेटर व नियमों के खिलाफ होने के कारण पूरी तरह से अवैध है. याचिकाकर्ता प्रासंगिक नियमों के मुताबिक 8 अक्टूबर 2009 को डीएसपी पद पर कंफर्म होने का हकदार था, या अधिकतम इसे 5 अक्टूबर 2010 तक बढ़ाया जा सकता था. उसकी प्रोबेशन अवधि कभी नहीं बढ़ाई गई थी.

हालांकि 23 और 29 नवंबर के आदेश के मुताबिक उसे 9 जनवरी 2014 से कंफर्म कर दिया गया है. जो सेवा में शामिल होने के छह साल और तीन महीनों की अवधि के बाद है. याचिका में जोगिंदर शर्मा ने 23 और 29 नवंबर के आदेश को संशोधित करने और पांच अक्टूबर 2009 से डीएसपी के रूप में उनकी सेवा कंफर्म करने के साथ ही उन्हें प्रमोशन समेत अन्य लाभ देने के निर्देश देने की भी हाईकोर्ट से मांग की है.

कौन हैं जोगिंदर शर्मा: जोगिंदर शर्मा ने साल 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप का पाकिस्तान से फाइनल मुकाबला जिताया था. उन्होंने भारत के लिए चार वनडे और चार टी 20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं. इसके अलावा, भारत के लिए 2004 से डेब्यू किया था और साल 2007 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. गौरतलब है कि जोगिंदर शर्मा 2007 में तत्कालीन भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा की कांग्रेस सरकार में DSP बनाए गए थे.

ये भी पढ़ें: डीएसपी और क्रिकेटर जोगिंदर शर्मा के खिलाफ हिसार जिला अदालत ने जारी किया वारंट, जानिए क्या है मामला

ये भी पढ़ें: हरियाणा के INLD नेता दिलबाग सिंह को ले गई ED की टीम, 5 करोड़ कैश, गोल्ड बिस्किट, विदेशी हथियार बरामद

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.