भिवानी में बेजुबानों को सर्दी से बचाने की अनूठी पहल, स्ट्रीग डॉग्स के लिए की गर्म वस्त्र और खाने की व्यवस्था

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 11, 2024, 3:33 PM IST

Street Dogs in Bhiwani

Street Dogs in Bhiwani: भिवानी में बेजुबान स्ट्रीट डॉग्स को सर्दी से बचाने के लिए अनूठी पहल की शुरुआत की गई है. जिसके चलते 25 स्ट्रीट डॉग्स के लिए गर्म वस्त्र व खाने की व्यवस्था की है.

भिवानी में बेसहारा कुत्तों को सर्दी से बचाने की कोशिश

भिवानी: इन दिनों उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड है. इस सर्दी में इंसान ही नहीं बेजुबान भी ठिठुर रहे हैं. ऐसे में बेसहारा पशुओं को सर्दी का मौसम ज्यादा परेशान कर रहा है. कड़ाके की ठंड के बीच हरियाणा के भिवानी की रामनगर कॉलोनी में भिवानीवासियों द्वारा अनूठी पहल देखने को मिली है. जिसके चलते बेजुबान स्ट्रीट डॉग्स को सर्दी से बचाने के लिए बाजार से डॉग कोट खरीदकर बेसहारा कुत्तों को पहनाकर ठंड से बचाने की कोशिश की जा रही है. इसके साथ खाने की व्यवस्था भी इन डॉग्स के लिए सूरज कुमार द्वारा की गई है.

बता दें कि रामनगर कॉलोनी निवासीयों ने यह बीड़ा उठाया है और शुरुआती दौर में उनके द्वारा 25 स्ट्रीट डॉग्स के लिए गर्म वस्त्र व खाने की व्यवस्था की गई. रामनगर कालोनी करने वाले अजय सैनी ने बताया कि ये बेजुबान हमसे कुछ नहीं मांगते, बल्कि मुफ्त में इस इलाके की सुरक्षा भी करते हैं. इसलिए उन्होंने ये नेक काम करने का बीड़ा उठाया है.

अजय सैनी ने कहा कि हर इंसान को बेजुबानों की मदद करनी चाहिए. आज के बदलते दौर में हर इंसान अपने फायदे के सिवा कुछ नहीं सोचता. बता दें कि इन दिनों पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है. लगातार बढ़ती ठंड की वजह से लोगों का घर से बाहन निकला मुश्किल हो गया है. बरसात के साथ- साथ ठंडी हवाएं भी इन दिनों चल रही है. कड़ाके की यह ठंड दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर रही है. सर्दियों के इस मौसम में पशुपालकों को अपने सभी दुधारू पशुओं (गाय-भैंस) की खास देखरेख करनी पड़ रही है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में अभी सर्दी से नहीं मिलेगी राहत, धुंध और शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी

ये भी पढ़ें: हरियाणा की गाय का कमाल, 24 घंटों में 80 लीटर से ज्यादा दूध देकर एशिया में बनाया रिकॉर्ड

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.