Delhi Model Virtual School: कोई भी, कहीं से भी पढ़ सकता है, जानिए कैसे मिलेगा दिल्ली सरकार के स्कूल में दाखिला

author img

By

Published : Jul 1, 2023, 1:55 PM IST

Updated : Jul 1, 2023, 2:32 PM IST

Etv Bharat

ऑनलाइन मोड में संचालित होने वाले दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (डीएमवीएस) में 11वीं क्लास में दाखिले के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. आइए जानते हैं क्या है इसकी विशेषता और कैसे ले सकते हैं इसमें दाखिला.

नई दिल्ली: यदि आप 10वीं पास हैं और किसी कारण ऑफलाइन मोड में अपनी 11वीं की पढ़ाई जारी करने में असमर्थ हैं. आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप अपने घर पर रहकर आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं. इसके लिए बस आपको दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (डीएमवीएस) में आवेदन करना है. इस स्कूल की खास बात यह है कि आप देश के किसी भी राज्य से आवेदन कर पढ़ाई शुरू कर सकते हैं. बस आपके पास दसवीं का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

दिल्ली के एकमात्र ऑनलाइन मोड में संचालित होने वाले दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल में ग्यारहवीं क्लास में दाखिला के लिए आवेदन की प्रकिया शुरू हो गई है. इस स्कूल को दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (डीबीएसई) से मान्यता प्राप्त है.

फॉर्म को ठीक ठीक भरें: गूगल पर जाकर दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल लिखें. इसके बाद स्कूल की वेबसाइट खुल जाएगी. इस वेबसाइट के पेज पर ग्यारहवीं क्लास में दाखिला के लिए एक लिंक दिखाई देगा. इस लिंक पर क्लिक करें. यहां एक फॉर्म मिलेगा. जिसमें आवेदक को कुछ जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपका स्कूल में आवेदन फॉर्म पंजीकृत हो जाएगा. दाखिला के संबंध में https://dmvs.ac.in/ का प्रयोग कर सकते हैं. शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण वेबसाइट लिंक पर 15 जुलाई, 2023 तक खुला है.

दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल आवेदन की प्रकिया
दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल आवेदन की प्रकिया

इस स्कूल के बारे में क्या कहते हैं सीएम: सीएम केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल दिल्ली सरकार द्वारा छात्रों के लिए एक अनूठा और क्रांतिकारी कदम है. यह स्कूल दिल्ली सरकार का पहला वर्चुअल स्कूल है, जिसका लक्ष्य हर बच्चे को उच्चकोटि की शिक्षा उपलब्ध कराना है. इस स्कूल को साल 2020 में जब देश में कोरोना महामारी ने दस्तक दी और सभी स्कूल, कॉलेज बंद हो गए तो दिल्ली सरकार ने इस मॉडल को शुरू करने के लिए प्लान बनाया था. साल 2021 में इसकी शुरुवात हुई. यहां हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान सहित अन्य राज्यों के बच्चे अच्छी शिक्षा ले रहे हैं.

हर विषय की कराई जाएगी पढ़ाई
हर विषय की कराई जाएगी पढ़ाई

जेईई नीट सीयूईटी की तैयारी भी कराई जाएगी: दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल में इस बार 11वीं क्लास में दाखिला लेने वाले छात्रों को जेईई, नीट और सीयूईटी की भी तैयारी कराई जाएगी. यहां लाइव कक्षाओं, रिकॉर्ड किए गए सत्रों के माध्यम से छात्रों के सभी सवालों के जवाब दिए जायेंगे. परीक्षाओं का तरीका ऑनलाइन होगा.

दाखिला पाने के लिए कौन है पात्र: छात्र माध्यमिक विद्यालय परीक्षा (कक्षा 10) में उत्तीर्ण होना चाहिए . छात्रों की आयु 15 से 20 साल के बीच में होना चाहिए. दाखिला पाने के लिए छात्रों को तीन चरणों से गुजरना होगा. पहला चरण ऑनलाइन मोड में पंजीकरण. दूसरा चरण ऑनलाइन प्रॉक्टर्ड प्रवेश परीक्षा. तीसरा चरण- प्रवेश पुष्टिकरण और दस्तावेज सत्यापन. दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल और प्रवेश प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन वेबिनार श्रृंखला का आयोजन करेगा. सभी इच्छुक आवेदक एवं उनके माता-पिता इसमें शामिल हो सकते हैं.

दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल में दाखिला शुरू
दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल में दाखिला शुरू

''बच्चे को डीएमवीएस में दाखिला दिलाने के अपने निर्णय को लेकर थोड़ा सशंकित था, लेकिन अब चल रही पढ़ाई को देखने के बाद मुझे पूरा विश्वास है कि मेरा निर्णय सही होगा और मेरा बच्चा न केवल सीखेगा बल्कि एक बेहतर इंसान भी बनेगा".

सुनील मोरे, अभिभावक

''यह महामारी के दौरान होने वाली ऑनलाइन कक्षाओं से अलग है, उदाहरण के लिए - हमारे पास क्विज़, अभ्यास, मेंटर-मेंटी कनेक्ट, संदेह सत्र, असेंबली, समारोह आदि जैसी गतिविधियाँ हैं.''

खन्नक, छात्रा

स्कूल के बारे में छात्रों और अभिभावक की राय: अभिभावकों का कहना है कि छात्रों को नियमित अवसर दिए जाने के कारण बच्चे को खुद को अभिव्यक्त करने के अधिक मौके मिल रहे हैं. पहले घूमने के लिए गर्मी की छुट्टियों का इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब वह पहाड़ों से लेकर समुद्री तटों तक क्लास अटेंड कर सकते हैं. यह केवल डीएमवीएस के माध्यम से ही हो सकता है. यहां शिक्षक सर्वोत्तम शिक्षण विधियों को अपना रहे हैं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे रहे हैं.

ETV GFX
ETV GFX

ये भी पढ़ें: Virtual School In Delhi: सरकार के वर्चुअल स्कूल में नए सत्र में छात्रों को एक्सपर्ट्स से मिलेगी मदद: आतिशी

वहीं छात्रों का कहना है कि यह ऑनलाइन पढ़ाई है लेकिन ऐसा महसूस होता है कि जैसे ऑफ़लाइन कक्षा में ही पढ़ाई कर रहा हूं. यह एक ओपन स्कूल से काफी अलग है. इसमें आप किसी भी कक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं. यहां डीएमवीएस नियमित कक्षाएं प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें: Delhi Model Virtual School: पूर्व शिक्षा मंत्री ने रखी थी डीएमवीएस की नींव, ऐसे ले सकते हैं दाखिला

Last Updated :Jul 1, 2023, 2:32 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.