Health Ministry : सरकार ने गर्भवती-कुपोषित बच्चों के लिए शुरू की है कई योजनाएं

author img

By

Published : Jul 26, 2023, 10:25 AM IST

PMSMA PMMVY MAA AMB govt schemes

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया है कि देश में गर्भवती और कुपोषित बच्चों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चल रही हैं. Minister Mansukh Mandaviya ने एक सवाल के जवाब में बताया है कि देश में PMSMA , PMMVY , MAA , AMB जैसी योजनाएं चल रही हैं.

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार ने देश में गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों के कल्याण के लिए कई योजनाएं और पहल शुरू की हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों के कल्याण एवं सहायता के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के नाम जानने के लिए पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बयान दिया.

Minister Mansukh Mandaviya ने कहा कि महिलाओं के कल्याण के लिए योजनाओं और पहलों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान- PMSMA और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना- PMMVY शामिल हैं. PMSMA गर्भवती महिलाओं को एक निश्चित दिन, हर महीने के नौवें दिन एक विशेषज्ञ/चिकित्सा अधिकारी द्वारा नि:शुल्क सुनिश्चित और गुणवत्तापूर्ण प्रसवपूर्व जांच प्रदान करती है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि PMMVY महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित एक मातृत्व लाभ प्रोग्राम है.इस योजना का लक्ष्य सामाजिक, आर्थिक रूप से वंचित और समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों की महिलाओं को कवर करना है.

Union Health Minister Mansukh Mandaviya ने आगे कहा कि सभी गर्भवती महिलाएं जो 1 जनवरी 2017 को या उसके बाद परिवार में पहले बच्चे के लिए गर्भवती हैं, वे कार्यक्रम के तहत लाभ पाने के लिए पात्र हैं. मनसुख मंडाविया ने कहा कि कुपोषित बच्चों के लिए योजनाओं, पहलों में देश में स्तनपान कवरेज और उचित स्तनपान प्रथाओं में सुधार के लिए मदर्स एब्सोल्यूट अफेक्शन- MAA और बच्चों (6-59 महीने), बच्चों (5-9 वर्ष),किशोर लड़कियों और लड़कों (10-19 वर्ष), गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं और प्रजनन आयु समूह (15-49 वर्ष) की महिलाओं में एनीमिया के प्रसार को कम करने के लिए एनीमिया मुक्त भारत- AMB रणनीति शामिल है.

(आईएएनएस)

यह भी पढ़ें-

PM Bhartiya Janaushadhi Pariyojana : क्यों भारत को दुनिया की फार्मेसी कहा जाता है,जन औषधि केंद्र का स्वास्थ्य सेवाओं में योगदान

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.