ETV Bharat / state

Bageshwar Dham Sarkar: ग्रेटर नोएडा में लगेगा बाबा का 'दिव्य दरबार', सीएम योगी होंगे शामिल, जानें पूरा शेड्यूल

author img

By

Published : Jul 9, 2023, 4:31 PM IST

ग्रेटर नोएडा में पहली बार पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है. कथा के आयोजकों ने बताया कि पंडाल का काम लगभग पूरा हो चुका है, कथा सुनने के लिए रोजाना लाखों लोग यहां पर पहुंचेंगे.

ग्रेटर नोएडा में लगेगा बाबा का दिव्य दरबार
ग्रेटर नोएडा में लगेगा बाबा का दिव्य दरबार

ग्रेटर नोएडा में लगेगा बाबा का दिव्य दरबार

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा में बागेश्वर धाम सरकार के बाबा धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का दरबार लगने जा रहा है. कार्यक्रम का आयोजन 10 से 16 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें रोजाना लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना है. उसको लेकर यहां पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है. 1500 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा में लगाया गया है. वहीं पंडाल और उसके आसपास सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. दिव्य दरबार में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बाबा रामदेव सहित देश भर से 500 से अधिक साधु-संत शामिल होंगे.

दरअसल, ग्रेटर नोएडा के जैतपुर गांव के पास 10 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा. 12 जुलाई को सुबह करीब 10 बजे से पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का दिव्य दरबार लगेगा. इस दिव्य दरबार में बाबा के यहां पर अर्जी लगाई जाएगी और लोगों की सुनवाई होगी. वहीं 14 जुलाई को सनातन धर्म सभा का शाम 4 बजे आयोजन किया जाएगा. इसमें दूर-दूर से साधु और कथावाचको के पहुंचने की संभावना है.

ग्रेटर नोएडा में लगेगा बाबा का दिव्य दरबार
ग्रेटर नोएडा में लगेगा बाबा का दिव्य दरबार

भागवत कथा में रोजाना जुटेंगे लाखों लोग: आयोजकों ने बताया कि भागवत कथा का सुनने के लिए रोजाना चार से पांच लाख लोग आएंगे. इसको लेकर करीब ढाई हजार वॉलिंटियर्स भी यहां पर तैनात किए गए हैं. पंडाल में बनाए गए दरबार को विदेशों से मंगाए गए फूलों से सजाया जाएगा. सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए करीब डेढ़ हजार कैमरे पंडाल और उसके आसपास लगाए गए हैं. वही लोगों की सहूलियत के लिए 100 से ज्यादा शौचालय भी बनाए गए हैं. यहां पर पहुंचने वाले लोगों के लिए अलग-अलग तरह की 5 पार्किंग स्थल भी बनाई गई है.

मुख्यमंत्री योगी सहित पहुंचेंगे 500 साधु संत: आयोजक शैलेंद्र शर्मा ने बताया कि 10 जुलाई से कथा का शुभारंभ होगा. यह कथा रोजाना शाम 4 बजे प्रारंभ होगी. 12 जुलाई को पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री द्वारा दिव्य दरबार लगाया जाएगा. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बाबा रामदेव, आचार्य अवधेशानंद गिरी जी महाराज कथा वाचक देवकीनंदन ठाकुर ,अनिरुद्ध आचार्य सहित देश भर से 500 से ज्यादा साधु-संत व महात्मा यहां पर शामिल होंगे.

जापानी टेंट की खासियत: बारिश को देखते हुए जापानी टेंट लगाया जा रहा है. इसकी खासियत है कि यह बिल्कुल वाटरप्रूफ है. कितनी भी बारिश हो जाए, लेकिन कथा में कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं होगा. यह करीब साडे़ चार लाख स्क्वायर फीट में लगाया जा रहा है. इसमें लगभग 200 कमरे भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा यहां पर खुला एरिया होगा. टेंट को लगाने में करीब ढाई करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं. टेंट में लगाए गए गद्दों को जमीन से एक फीट ऊपर लगाया जा रहा है ताकि बारिश में अगर सीलन आए तो लोगों को बैठने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो.

सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद: पंडित धीरेंद्र शास्त्री द्वारा होने वाली भागवत कथा को लेकर प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की है. सेंट्रल नोएडा के डीसीपी अनिल यादव ने बताया कि कथा को देखते हुए डेढ़ हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं, दिव्य दरबार में अतिरिक्त पुलिस बल लगाई जाएगी. पार्किंग के लिए भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.