दिल्ली नगर निगम का स्कूल होगा सीसीटीवी कैमरे से लैस, छात्रों की सुरक्षा करने में होगा सहायक सिद्ध

author img

By ETV Bharat Delhi Desk

Published : Dec 4, 2023, 10:22 PM IST

दिल्ली नगर निगम का स्कूल होगा सीसीटीवी कैमरे से लैस

दिल्ली नगर निगम अपनी प्राथमिक विद्यालय साइटों पर 10786 सीसीटीवी कैमरे लगाएगा. निगम अधिकारियों का कहना है कि यह अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे निगम विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होगा.

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम अपने प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहा है. जानकारी के अनुसार, एमसीडी अपनी 786 प्राथमिक विद्यालय साइटों पर 10,786 सीसीटीवी कैमरे लगाएगा.

निगम अधिकारियों का कहना है कि निगम विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना छात्र सुरक्षा के दृष्टिकोण से एक मील का पत्थर साबित होगा. इसकी सहायता से विद्यालय परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों की बेहतर निगरानी एवं चौकसी हो सकेगी.

निगम अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली नगर निगम के प्रत्येक विद्यालय भवन में आईपी आधारित 10 वांडल डोम कैमरे, 5 बुलेट कैमरे लगाए जायेंगे. कैमरों की वीडियो रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखने के लिए 2 टेरा बाइट की हार्ड डिस्क लगाई जाएगी. कैमरों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए 50 एमबीपीएस का इंटरनेट कनेक्शन भी लगाया जाएगा. कैमरों का इंटरनेट से जुड़ा होने के कारण दूर बैठ कर भी विद्यालय की निगरानी की जा सकेगी. कैमरों में मोशन सेंसर होने के कारण रिकॉर्डिंग केवल किसी भी प्रकार की गतिविधि होने की सूरत में होगी.

विद्यालय में संवेदनशील स्थानों पर लगे कैमरे रात्रि दृष्टि क्षमताओं से लेस होगा. कैमरा लगाने वाली एजेंसी एक वर्ष की वारंटी के अलावा 4 वर्ष तक इन सीसीटीवी कैमरों का रख-रखाव भी करेगी. कैमरों के 4 वर्ष के रखरखाव सहित पूरी परियोजना में लगभग 25 करोड़ रुपए का आयेगा खर्च होंगे. अधिकारियों का कहना है कि निगम अपने विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा के साथ साथ उत्कृष्ट सेवाएं भी प्रदान कर रहा है.

बता दें, निगम विद्यालयों में छात्रों को पौष्टिक मोटा अनाज आधारित भोजन, स्मार्ट कक्षाएं, अत्याधुनिक फर्नीचर, छात्रों में प्रकृति प्रेम विकसित करने के लिए किचन गार्डन, छात्रों में पढ़ने में रुचि उत्पन्न करने के लिए लाइब्रेरी एवं रीडिंग कॉर्नर्स जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.