ETV Bharat / state

Delhi Budget 2023: 1400 किमी सड़कें होंगी अपग्रेड, लास्ट माइल कनेक्टिविटी बढ़ेगी

author img

By

Published : Mar 22, 2023, 2:58 PM IST

Updated : Mar 22, 2023, 3:12 PM IST

दिल्ली में बुधवार को वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने केजरीवाल सरकार का 9वां बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने राजधानी की 1400 किलोमीटर की सड़कों को अपग्रेड करने की बात कही है. वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार को ढांचागत विकास के साथ उसके रखरखाव पर भी विशेष ध्यान देना होगा.

1400 किमी सड़कें होगा अपग्रेड
1400 किमी सड़कें होगा अपग्रेड

नई दिल्लीः आने वाले समय में राजधानी दिल्ली में वाहन चालकों के साथ ही पैदल चलने वाले लोगों की यात्रा भी सुगम होने वाली है. दिल्ली सरकार के बजट में राजधानी में मोबिलिटी बढाने और आम जनजीवन को आसान करने लिए ढांचागत विकास पर जोर दिया गया है. वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को विधानसभा में बजट पेश करते हुए राजधानी की 1400 किलोमीटर की सड़कों को अपग्रेड करने की बात कही है. इससे दिल्ली में रोजाना जाम से जूझ रहे लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

लेन मार्किंग से अनुशासित होगा यातायात: केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक जेके गोयल ने बताया कि सड़क हादसों का एक प्रमुख कारण लेन मार्किंग न होना भी है. अगर सड़कों पर लेन मार्किंग होगी तो लोग अपनी लेन में चलेंगे और हादसों में कमी आएगी. हालांकि उन्होंने कहा कि लेन मर्किंग के साथ ही उसका सख्ती से पालन सुनिश्चित कराना भी जरूरी है. लेन बना दी जाए और उसका पालन न करवाया जाए तो लेन मार्किंग का कोई फायदा नहीं होगा.

गौरतलब है कि बसों को लेन में चलने का नियम पिछले साल लागू किया गया, लेकिन कुछ समय के बाद लोगों ने इसका पालन करना बंद कर दिया. अब फिर से लोग बसों के लेन में अपने वाहन लेकर चले जाते हैं. गोयल ने बताया कि दिल्ली की 1400 किमी की सड़कों को अपग्रेड कर दिया जाएगा तो राजधानी में आना-जाना काफी आसान हो जाएगा. उन्होंने कहा आज के समय दिल्ली की प्रमुख सड़कों को छोड़ दिया जाए तो बहुत से मार्ग जर्जर हैं. कई फ्लाइओवर भी जर्जर हैं, जिनकी मरम्मत किए जाने की जरूरत है.

सीआरआरआई वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक जेके गोयल
सीआरआरआई वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक जेके गोयल

वरदान साबित होगी मोहल्ला बस योजना: जेके गोयल ने बताया कि अभी दिल्ली के प्रमुख इलाकों में मेट्रो और डीटीसी बसों का बडा नेटवर्क है. जबकि लास्ट माइल कनेक्टिविटी के मामले में ज्यादातर लोग ऑटो और ई रिक्शा पर निर्भर हैं. ऐसे में अगर मोहल्ला बस योजना को सफलता के साथ लागू किया जाता है, तो आम लोगों की यह समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी.

बजट की मुख्य बातें

  1. 1400 किलोमीटर की सड़कों को अपग्रेड करेंगे. सौंदर्यीकरण करेंगे.
  2. 26 नए फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण करेंगे.
  3. तीन डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण करेंगे.
  4. 1600 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करेंगे, जिनमें 100 फीडर छोटी बसें होंगी.
  5. दिल्ली की बस डिपो का इलेक्ट्रिक मॉडिफिकेशन, तीन विश्वस्तरीय आईएसबीटी का निर्माण, आधुनिक बस टर्मिनल का निर्माण, दो मल्टीलेवल बस डिपो का निर्माण शामिल है.
  6. दिल्ली में 1410 बस क्यू शेल्टर का निर्माण.

ये भी पढ़ें: Delhi Budget 2023: जी-20 के लिए कैसे बनेगी साफ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली, जानें बजट में इसके लिए क्या हुई घोषणाएं

फुटपाथ पर सुधार से पैदल चलना होगा अधिक सुरक्षित: जेके गोयल ने बताया कि राजधानी में कहीं फुटपाथ टूटे हैं तो कहीं उन पर अतिक्रमण है. इस कारण पैदल चलने वाले लोगों को हमेशा हादसे का खतरा रहता है. राजधानी के फुटपाथों के सही रखरखाव और उन पर से अतिक्रमण हट जाने से पैदल चलने वाले लोगों का जीवन काफी हद तक सुरक्षित हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Budget 2023: ढाई घंटे के बजट भाषण में भावुक हुए गहलोत, सिसोदिया को 'राम' और खुद को बताया 'भरत'

Last Updated :Mar 22, 2023, 3:12 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.