ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड छठी बार बना वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में भारत को 6 विकेट से रौंदा

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 19, 2023, 9:58 PM IST

Updated : Nov 19, 2023, 10:40 PM IST

world cup 2023 champion australia

Australia Won the World Cup for 6th time : अहमदाबाद में खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में भारत को 6 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार चमचमाती ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया. इस हार के साथ ही टीम इंडिया और 140 करोड़ देशवासियों का 12 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना टूट गया.

अहमदाबाद : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से जीत हासिल की. इस महामुकाबले में भारत द्वारा दिए गए 241 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में 4 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया.

इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार वर्ल्ड कप खिताब पर अपना कब्जा जमाया. वहीं, टीम इंडिया के साथ-साथ 140 करोड़ देशवासियों का चमचमाती ट्रॉफी जीतने का सपना एक बार फिर से चकनाचुर हो गया.

टीम इंडिया मौजूदा विश्व कप में अपने सभी 10 मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश किया था. यहां तक की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एकमात्र लीग मैच में उसने 6 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की थी. भारतीय टीम के प्रशंसकों को उम्मीद थी कि इस बार उन्हें निराशा हाथ नहीं लगेगी और भारत तीसरी बार वर्ल्ड कप पर अपना कब्जा जमायेगा. लेकिन, कंगारुओं ने फाइनल मैच में खेल के हर विभाग में टीम इंडिया से बेहतर प्रदर्शन कर उसके इरादों पर पानी फेर दिया.

इस महामुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत पर इक्कीस साबित हुई. पहले गेंदबाजों और फील्डरों ने शानदार प्रदर्शन कर मजबूत बैटिंग लाइन-अप वाली टीम इंडिया को 240 रन के स्कोर पर समेट दिया. फिर ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने 192 रनों की साझेदारी कर भारत की मुट्ठी से मैच छिन लिया.

भारत के गेंदबाजों ने 47 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया के 3 बल्लेबाजों को आउट कर फैंस में जीत की आस जगाई थी. लेकिन इसके बाद ट्रेविस हेड और मार्नश लाबुशेन ने भारत को खुश होने का कोई मौका नहीं दिया.

सलामी बल्लेबाज हेड ने 120 गेंद में 137 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. अपनी इस पारी में उन्होंने 15 चौके और 4 छक्के जड़े. वो वर्ल्ड कप के फाइनल में शतक जड़ने वाले 7वें खिलाड़ी बने. लाबुशेन भी 58 रन बनाकर नाबाद रहे. इन दोनों ने अपनी टीम को छठी बार विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई.

ये भी पढे़ं :-

Last Updated :Nov 19, 2023, 10:40 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.