ETV Bharat / opinion

महाराष्ट्र में स्पीकर का फैसला और क्या हैं उसके मायने?

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 14, 2024, 9:31 PM IST

which is the real army of shiv sena
असली शिवसेना कौन

which is the real army of shiv sena : हाल ही में महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने एकनाथ शिंदे की शिवसेना को असली घोषित किया और भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल हुए 16 विधायकों को अयोग्य नहीं ठहराया. इस फैसले के बारे में पढ़िए राज्यसभा के पूर्व महासचिव, रिटायर्ड आईएएस विवेक के. अग्निहोत्री का विश्लेषण.

नई दिल्ली : दस जनवरी 2024 को महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने विधानसभा के उन सदस्यों की अयोग्यता के लिए एक-दूसरे के खिलाफ उद्धव ठाकरे और शिव सेना के शिंदे समूहों द्वारा दायर याचिका और प्रति-याचिका पर फैसला सुनाया, जिन्होंने कथित तौर पर या तो उन्हें छोड़ दिया था, या उनमें शामिल नहीं हुए.

स्पीकर ने किसी भी समूह के सदस्यों को अयोग्य नहीं ठहराया, बल्कि यह तय करने के लिए आगे बढ़े कि असली शिवसेना कौन है. नार्वेकर ने कहा कि उन्होंने अपने निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए तीन प्रमुख चीजों पर भरोसा किया: शिव सेना का संविधान, पार्टी की नेतृत्व संरचना, और इसका विधायी बहुमत.

स्पीकर का विचार था कि कोई भी पार्टी नेतृत्व पार्टी के भीतर असहमति या अनुशासनहीनता के लिए भारत के संविधान की दसवीं अनुसूची (जिसे दल-बदल विरोधी कानून भी कहा जाता है) के प्रावधान का उपयोग नहीं कर सकता है. इसलिए, उन्हें शिंदे गुट के 16 विधायकों को अयोग्य ठहराने का कोई वैध आधार नहीं मिला, जो संपर्क में नहीं थे.

उन्होंने ठाकरे ग्रुप के 14 विधायकों की अयोग्यता की याचिका भी खारिज कर दी, क्योंकि उन पर व्हिप का भौतिक रूप से पालन नहीं किया गया था. इस निष्कर्ष पर पहुंचने में स्पीकर ने इस तथ्य पर ध्यान दिया कि सुनील प्रभु, जो कि ठाकरे गुट से थे वह 21 जून 2022 से सचेतक नहीं रह गए थे, जब पार्टी विभाजित हुई थी, और उनकी जगह शिंदे समूह के भरत गोगावले ने ले ली थी.

11 मई 2023 को सुप्रीम कोर्ट की एक संविधान पीठ ने फैसला सुनाया था कि राज्यपाल द्वारा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फ्लोर टेस्ट कराने के लिए कहना गलत था और स्पीकर द्वारा शिंदे गुट के नियुक्त व्यक्ति को पार्टी के सचेतक के रूप में मान्यता देना भी गलत था. अदालत ने स्पीकर से अयोग्यता की याचिकाओं पर निर्णय लेने और अन्य बातों के अलावा प्रथम दृष्टया यह निर्धारित करने को कहा था कि दोनों गुटों में से कौन पार्टी की वास्तविक राजनीतिक शाखा है.

स्पीकर का फैसला सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कुछ पहलुओं पर आधारित था और शिवसेना के संविधान के विवरण में गया और माना गया कि चुनाव आयोग को प्रस्तुत किया गया 1999 का दस्तावेज़ वैध था. उन्होंने ठाकरे समूह के इस तर्क को खारिज कर दिया कि 2018 के संशोधित संविधान पर भरोसा किया जाना चाहिए, क्योंकि 2013 और 2018 में कोई संगठनात्मक चुनाव नहीं हुए थे.

चुनाव आयोग ने भी शिंदे के गुट को इस आधार पर पार्टी चिन्ह प्रदान किया था कि उसके पास रिकॉर्ड पर पार्टी के संविधान का केवल 1999 संस्करण था. पार्टी के संविधान का संशोधित 2018 संस्करण पोल पैनल को सूचित नहीं किया गया था.

चुनाव आयोग ने अपने फैसले में संगठनात्मक विंग की ताकत पर ध्यान नहीं दिया और पार्टी के 2018 के संविधान की अलोकतांत्रिक प्रकृति के कारण पार्टी प्रमुख के हाथों में सत्ता सौंपने के कारण विधायी विंग की ताकत पर भरोसा किया.

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि प्रत्येक गुट में विधान सभा के सदस्यों का प्रतिशत इस निर्धारण के लिए अप्रासंगिक है कि अयोग्यता का बचाव किया जाता है या नहीं. हालांकि, अदालत ने माना था कि दलबदल के सवाल पर फैसला करते समय स्पीकर को यह तय करना पड़ सकता है कि कौन सा गुट वास्तविक पार्टी है.

इसने प्रतिद्वंद्वी समूहों के उभरने से पहले चुनाव आयोग को सौंपे गए पार्टी संविधान और नेतृत्व संरचना के एक संस्करण पर निर्भरता का समर्थन किया. इन्हीं टिप्पणियों का उपयोग स्पीकर ने यह निर्धारित करने के लिए किया कि कौन सा ग्रुप वास्तविक पार्टी है.

हालांकि, मामला यहीं समाप्त नहीं हो सकता है क्योंकि ठाकरे ग्रुप इस आधार पर सुप्रीम कोर्ट जाने के लिए बाध्य है कि स्पीकर का फैसला सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुरूप नहीं है क्योंकि वह अयोग्यता के सवाल पर निर्णय लेने में विफल है.

यह आरोप लगाया जा सकता है कि यह फैसला राजनीतिक है, कानूनी नहीं. जब तक दल-बदल संबंधी विवाद किसी स्वतंत्र प्राधिकारी के बजाय स्पीकर के हाथों में हैं, तब तक राजनीतिक विचारों का ऐसे फैसलों पर प्रभाव पड़ना निस्संदेह तय है.

2019 विधानसभा चुनाव के बाद से महाराष्ट्र में सियासी घमासान मचा हुआ है. वह जारी रहेगा. स्पीकर को 31 जनवरी 2024 तक एक और गुटीय विवाद, यानी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का फैसला करना है.

ये भी पढ़ें

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.