ETV Bharat / business

दो सत्रों में 17 फीसदी गिरे इंडियन एनर्जी के शेयर, जानें वजह

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 18, 2024, 12:39 PM IST

Stock Market (File Photo)
शेयर बाजार (फाइल फोटो)

IEX shares are down- IEX के शेयर बुधवार को 10 फीसदी की गिरावट के बाद गुरुवार को 7 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. बाजार में ऐसी आशंकाएं हैं कि बाजार कपलिंग मैकेनिज्म लागू होने के बाद आईईएक्स बाजार में अपनी एकाधिकार स्थिति खो देगा. पढ़ें पूरी खबर...

मुंबई: इंडियन एनर्जी एक्सचेंज लिमिटेड (IEX) के शेयर बुधवार को 10 फीसदी की गिरावट के बाद गुरुवार को भी 7 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. आज के कारोबार के साथ स्टॉक अपने प्रमुख 50, 100 और 200-दिवसीय मूविंग एवरेज से नीचे आ गया है. आज की गिरावट ने स्टॉक को पिछले साल सितंबर के बाद सबसे निचले स्तर पर भी पहुंचा दिया है. पिछले पांच कारोबारी सत्रों में से चार में शेयरों में गिरावट आई है.

बाजार में ऐसी आशंकाएं हैं कि बाजार कपलिंग मैकेनिज्म लागू होने के बाद आईईएक्स बाजार में अपनी एकाधिकार स्थिति खो देगा. स्टॉक के लिए एक और नकारात्मक बात यह होगी कि मूल्य खोज मैकेनिज्म को भी IEX से हटा दिया जाएगा. कपलिंग की आशंका पहले पिछले साल उभरी थी और बुधवार को तब और जोर पकड़ गई जब बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि मार्केट कपलिंग जल्द ही लागू की जाएगी.

मार्केट कपलिंग में एक तीसरा पक्ष शामिल होगा जो तीन पावर एक्सचेंजों से सभी बोलियों/मांगों को समेकित करेगा और एक समान बाजार मूल्य निर्धारित करेगा जो सभी एक्सचेंजों पर लागू होगा. हालांकि, IEX के प्रबंधन को भरोसा है कि अगर इस बाजार कपलिंग का कार्यान्वयन होता है, तो भी यह एक दीर्घकालिक मामला होगा. दोपहर 12.12 बजे कंपनी के शेयर 6.42 फीसदी के गिरावट के साथ 137.80 रुपये पर कारोबार कर रहे है.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.