ETV Bharat / business

Huge amount of gold seized: सोने-चांदी के बढ़ते दामों से तस्करों की मौज, 3 हजार किलो से ज्यादा का सोना जब्त

author img

By PTI

Published : Oct 25, 2023, 3:23 PM IST

Huge amount of gold seized
सोने-चांदी के बढ़ते दामों से तस्करों की मौज

चीन के बाद भारत दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा सोने की खपत करने वाला देश है. बता दें, भारत में एक साल में केवल 1 टन ही सोना का उत्पादन होता है. बाकी अलग-अलग देशों से आयात किया जाता है. सोने की इतनी ज्यादा कीमत होने की वजह से इसकी तस्करी भी बड़े पैमाने पर की जाती है. बता दें इस वर्ष 2023 में अप्रैल-सितंबर के दौरान तस्करी किए गए सोने की जब्ती करीब 43 प्रतिशत बढ़कर 2,000 किलोग्राम हो गई. ( Huge amount of gold seized, Smugglers take advantage of rising gold and silver prices, gold seized in 2022-23, today gold price update, today gold price in india)

नई दिल्ली : भारत में सोने का अधिक उत्पादन नहीं होता और देश में सोने की भारी मांग आयात के जरिए पूरी की जाती है. भारत ‘गोल्ड डोर बार’ के साथ-साथ परिष्कृत सोने का भी आयात करता है. देश में हर साल 800 टन सोने की खपत होती है. चीन के बाद भारत दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा सोने की खपत करने वाला देश है. बता दें, भारत में एक साल में केवल 1 टन ही सोना का उत्पादन होता है. बाकी सब अलग-अलग देशों से आयात किया जाता है.

Huge amount of gold seized
सोने की कीमत बढ़ी

दरअसल, आजादी से पहले और आज के समय को देखा जाए तो सोने की कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गई है. पहले के समय में जहां सोना 86 रुपये में 10 ग्राम मिलता था वहीं अब 59 हजार में 10 ग्राम मिलता है. ऐसे में देखा जाए तो 600 ज्यादा सोने की कीमत में बढ़ोतरी हुई है. सोने की इतनी ज्यादा कीमत होने की वजह से इसकी तस्करी भी बड़े पैमाने पर की जाती है. हर साल हजारों किलोग्राम सोने की तस्करी की जाती है. बता दें इस वर्ष 2023 में अप्रैल-सितंबर के दौरान तस्करी किए गए सोने की जब्ती करीब 43 प्रतिशत बढ़कर 2,000 किलोग्राम हो गई. इसमें से अधिकतर सोना म्यांमा, नेपाल और बांग्लादेश की सीमाओं के जरिए भारत में लाया गया है.

Huge amount of gold seized
3 हजार किलो से ज्यादा का सोना जब्त

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के चेयरमैन संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पिछले साल अप्रैल-सितंबर में 1,400 किलोग्राम सोना जब्त किया गया था, जबकि पूरे वित्त वर्ष 2022-23 में करीब 3,800 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है. अग्रवाल ने पत्रकारों से कहा कि पिछले साल की तुलना में सोने की शुल्क संरचना में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि तस्करी अंतरराष्ट्रीय तथा घरेलू बाजारों में सोने की मौजूदा कीमतों पर निर्भर हो सकती है. डीआरआई की 2021-22 रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सोने की तस्करी सोने के वैध आयात पर आयात शुल्क के साथ-साथ सोने की भारी मांग से बढ़ी है. सोने पर मूल सीमा शुल्क दर 12.5 प्रतिशत है. सोने के आयात पर लागू 2.5 प्रतिशत के कृषि ढांचागत विकास उपकर (एआईडीसी) और तीन प्रतिशत की आईजीएसटी दर के साथ कुल कर की दर 18.45 प्रतिशत होती है.

Huge amount of gold seized
3 हजार किलो से ज्यादा का सोना जब्त

आपको बता दें, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोने की कीमत 50 रुपये बढ़कर 61,650 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई जबकि चांदी में 500 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई थी. वैश्विक बाजारों में सोना और चांदी दोनों कमजोर होकर क्रमश: 1,975 डॉलर प्रति औंस और 22.92 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहे थे.वही, सर्राफा कारोबारियों का मानना है कि अमेरिका में अर्थव्यवस्था संबंधी व्यापक आंकड़े आने से पहले सोना अपने ऊपरी दायरे में मजबूती हासिल करेगा.

ये भी पढ़ें-

Gold-Silver Price Today: सोना 50 रुपये चढ़ाकर 61,600 पहुंचा, चांदी 500 रुपये की गिरावट के साथ 74,500 पर

Gold Smuggling : सोने की तस्करी का केंद्र बन रहा हैदराबाद, तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी खेप पकड़ी गई

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.