ETV Bharat / business

Global Hunger Index 2023: GHI में भारत से आगे पाकिस्तान-नेपाल, सरकार ने रिपोर्ट को बताया गलत

author img

By IANS

Published : Oct 13, 2023, 1:23 PM IST

Global Hunger Index 2023
जीएचआई रिपोर्ट

Global Hunger Index में भारत की रैंक 111वां है, जो पिछले साल के तुलना में 4 रैंक नीचे आया है. वहीं, सरकार ने इस रिपोर्ट को गलत ठहरा दिया है. पढ़ें पूरी खबर...

नई दिल्ली: Global Hunger Index 2023 (जीएचआई) में भारत 125 देशों में से 111वें स्थान पर है, जो पिछले साल से चार स्थान फिसल गया है. हालांकि, सरकार ने रिपोर्ट को गलत बताते हुए खारिज कर दिया है. आयरलैंड और जर्मनी के गैर-सरकारी संगठनों, कंसर्न वर्ल्डवाइड और वेल्ट हंगर हिल्फे ने गुरुवार को वैश्विक रिपोर्ट जारी कर कहा गया है कि 2023 ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 28.7 अंक के साथ, भारत में भूख का स्तर गंभीर है.

साल 2022 में भारत 125 देशों में से 107वें स्थान पर है. Union Ministry of Women and Child Development ने एक बयान में दावों का खंडन किया और कहा कि लिस्ट भूख का एक गलत तरीके से माप बना हुआ है और भारत की वास्तविक स्थिति को नहीं दिखाता है. GHI रिपोर्ट में पाकिस्तान को 102वें, बांग्लादेश को 81वें, नेपाल को 69वें और श्रीलंका को 60वें स्थान पर रखा गया है. दक्षिण एशिया और उप-सहारा अफ्रीका सबसे अधिक भूख स्तर वाले क्षेत्र थे.

Global Hunger Index
जीएचआई रिपोर्ट

रिपोर्ट को मंत्रालय ने गलत बताया
मंत्रालय ने कहा कि लिस्ट में भूख और पीड़ा का एक गलत माप किया गया है. index की गणना के लिए उपयोग किए जाने वाले चार संकेतकों में से तीन बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित हैं और पूरी आबादी का Representation नहीं कर सकते हैं. चौथा और सबसे महत्वपूर्ण संकेतक 'कुपोषितों का अनुपात ( 'पीओयू) जनसंख्या' 3,000 के एक बहुत छोटे नमूना आकार पर किए गए एक जनमत सर्वेक्षण पर आधारित है.

इस बीच, रिपोर्ट में भारत को दुनिया की सबसे ज्यादा 18.7 फीसदी बच्चों की कमजोरी की दर के साथ गिना गया है, जो अत्यधिक malnutrition का संकेत देता है. भारत में अल्पपोषण 16.6 फीसदी और पांच साल से कम उम्र की मृत्यु दर 3.1 फीसदी है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 15 से 24 वर्ष की आयु की महिलाओं में एनीमिया की व्यापकता 58.1 फीसदी है. दो अन्य Indicators, अर्थात् स्टंटिंग और वेस्टिंग मंत्रालय ने कहा कि भूख के अलावा स्वच्छता, आनुवांशिकी, पर्यावरण और भोजन सेवन के उपयोग जैसे कई अन्य कारकों की जटिल बातचीत के परिणाम हैं, जिन्हें GHI में स्टंटिंग और वेस्टिंग के लिए परिणाम कारक के रूप में लिया जाता है.

Global Hunger Index
जीएचआई रिपोर्ट

शायद ही कोई सबूत हो कि चौथा Indicators, बाल मृत्यु दर, भूख का परिणाम है. मंत्रालय ने कहा कि अप्रैल 2023 के बाद से, पोषण ट्रैकर पर अपलोड किए गए पांच साल से कम उम्र के बच्चों का माप डेटा लगातार बढ़ गया है, अप्रैल 2023 में 6.34 करोड़ से सितंबर 2023 में 7.24 करोड़. जैसा कि पोषण ट्रैकर पर देखा गया है, बच्चों में वेस्टिंग का फीसदी, महीने-दर-महीने लगातार 7.2 फीसदी से नीचे रहा है.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.