ETV Bharat / business

भारतीय बाजारों में एफपीआई : जनवरी में ₹ 18,456 करोड़ का शुद्ध निवेश

author img

By

Published : Jan 24, 2021, 2:44 PM IST

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने जनवरी में अबतक भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 18,456 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इनमें इंडोनेशिया को 80 करोड़ डॉलर, दक्षिण कोरिया को 32 करोड़ डॉलर, ताइवान को 2.3 अरब डॉलर और थाइलैंड को 11.3 करोड़ डॉलर का निवेश मिला है.

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों
विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों

नई दिल्ली : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने जनवरी में अबतक भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 18,456 करोड़ रुपये का निवेश किया है. वैश्विक स्तर पर तरलता की स्थिति बेहतर होने की वजह से एफपीआई उभरते बाजारों में निवेश कर रहे हैं.

डिपॉजटरी के आंकड़ों के अनुसार एफपीआई ने एक से 22 जनवरी के दौरान शेयर बाजारों में 24,469 करोड़ रुपये का निवेश किया जबकि उन्हें ऋण या बांड बाजार से 6,013 करोड़ रुपये की निकासी की. इस तरह उनका शुद्ध निवेश 18,456 करोड़ रुपये रहा.

भारतीय बाजारों में निवेश का प्रवाह जारी
ग्रो के सह-संस्थापक एवं मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) हर्ष जैन ने कहा भारतीय बाजारों में निवेश का प्रवाह जारी है. वैश्विक स्तर पर तरलता की स्थिति बेहतर होने की वजह से एफपीआई भारत जैसे उभरते बाजारों में निवेश कर रहे हैं.

आर्थिक सुधार उम्मीद से बेहतर
उन्होंने कहा कि इसके अलावा ऐसे भी संकेत मिल रहे हैं कि लॉकडाउन के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार उम्मीद से बेहतर रहा है. इस महीने कुछ उभरते बाजारों में एफपीआई का निवेश सकारात्मक रहा है. इनमें इंडोनेशिया को 80 करोड़ डॉलर, दक्षिण कोरिया को 32 करोड़ डॉलर, ताइवान को 2.3 अरब डॉलर और थाइलैंड को 11.3 करोड़ डॉलर का निवेश मिला है.

पढ़ें : एफपीआई का दिसंबर में शेयर बजार में रिकार्ड ₹62,016 करोड़ का निवेश

जैन ने कहा कि इंडोनेशिया, थाइलैंड, ब्राजील और रूस को छोड़कर अन्य उभरते बाजारों ने सकारात्मक रिटर्न दिया है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.