छोटी दीपावली पर प्रकृति ने किया बदरीनाथ केदारनाथ का बर्फ से श्रृंगार, आज -9° रहा न्यूनतम तापमान

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 11, 2023, 11:41 AM IST

Updated : Nov 11, 2023, 12:55 PM IST

Uttarakhand weather news

Snowfall in Badrinath Dham अगले शनिवार यानी 18 नवंबर को बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के 6 महीनों के लिए बंद हो जाएंगे. दर्शन के लिए बचे इस एक हफ्ते में अधिक से अधिक श्रद्धालु बदरीनाथ धाम पहुंच रहे हैं. इस बीच बदरीनाध धाम में बर्फबारी भी होने लगी है. इससे बदरीनाथ का तापमान माइनस में चला गया है. आज बदरीनाथ धाम का न्यूनतम तापमान माइनस 9 डिग्री (-9°) रहा. उधर केदारनाथ धाम में भी बर्फबारी हो रही है. snowfall in kedarnath

बदरीनाथ धाम में बर्फबारी

बदरीनाथ/केदारनाथ: उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में बर्फबारी हो रही है. चमोली जनपद में गुरुवार देर शाम से ही मौसम बदलने का सिलसिला शुरू हो गया था. इससे जनपद में हल्की-हल्की बारिश की बूंदें भी गिरने लगी थी. देर रात तक मौसम बदलने से सुबह बदरीनाथ में जमकर बर्फबारी होने लगी. तस्वीरों में देखा जा सकता है किस तरीके से बदरीनाथ धाम में चारों तरफ बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है. केदारनाथ धाम में बर्फबारी के कारण आज न्यूनतम तापमान माइनस 5 डिग्री रहा.

बदरीनाथ धाम में बर्फबारी: बदरीनाथ धाम में लगातार श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है. कपाट बंद होने से पहले श्रद्धालु यहां पहुंचकर भगवान बदरी विशाल के दर्शन करने आ रहे हैं. श्रद्धालु पूजा अर्चना कर आशीर्वाद ले रहे हैं. अब बारिश होने से बदरीनाथ धाम में जमकर बर्फबारी भी हो रही है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे और बर्फबारी और बारिश होने की संभावना जताई है.

जारी रहेगी बर्फबारी: मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में चमोली जिले में कहीं बारिश और कहीं बर्फबारी की संभावना जताई है. दीपावली के अवसर पर मौसम के करवट बदलने से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया है. वहीं निचले इलाकों में शीतलहर बढ़ने से वातावरण ठंड के आगोश में आ गया है. धीरे-धीरे शीतलहर बढ़ने से स्थानीय लोगों को अलाव का सहारा भी लेना पड़ रहा है.

18 नवंबर को बंद होंगे बदरीनाथ के कपाट: शनिवार 18 नवंबर को बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे. धर्माचार्य और तीर्थ पुरोहित बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि घोषित कर चुके हैं. 18 नवंबर को 3 बजकर 33 मिनट पर बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद होंगे. इसके पश्चात अगले 6 महीने तक जोशीमठ में भगवान बदरीनाथ के दर्शन होंगे.

ये भी पढ़ें: दीपावली के लिए 15 क्विंटल फूलों से सजा केदारनाथ मंदिर, बदरीनाथ का भी किया गया श्रृंगार

केदारनाथ धाम में भी बर्फबारी: केदारनाथ धाम में भी बर्फबारी हुई है. बर्फबारी से केदारनाथ की चोटियों समेत मंदिर परिसर सफेद चादर से ढक गया है. केदारनाथ का आज न्यूनतम तापमान -5 डिग्री रहा. केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 15 नवंबर को बंद हो रहे हैं. शीतकालीन अवकाश के दौरान केदारनाथ के दर्शन ऊखीमठ में होंगे.

Last Updated :Nov 11, 2023, 12:55 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.