Bihar Sand Mafia : बिहार में बालू माफियाओं का आतंक, सिपाही को ट्रैक्टर से कुचलकर मार डाला

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 1, 2023, 3:19 PM IST

Updated : Nov 2, 2023, 7:47 PM IST

Etv Bharat

Terror Of Sand Mafia In Bihar बिहार में बालू माफिया बेलगाम हो गए हैं. सूबे के तीन जिलों में पिछले 24 घंटे में बालू माफियाओं ने वर्चस्व को लेकर गोलीबारी और पुलिस पर हमला जैसी घटना को अंजाम दिया है. इसी कड़ी में मंगलवार देर रात को औरंगाबाद में छापेमारी के लिए गई पुलिस टीम पर बालू माफियाओं ने हमला कर दिया और एक पुलिस कर्मी को ट्रैक्टर से कुचलकर मार डाला. पढ़ें पूरी खबर..

देखें रिपोर्ट.

पटना : बिहार में बालू तस्करी और बालू माफिया पर काबू पाना अब पुलिस प्रशासन के लिए चुनौती बनती जा रही है. लगातार दुस्साहसी बालू तस्कर अपने काम में दखल देने वालों को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं. इसी का नतीजा है कि बुधवार को औरंगाबाद में छापेमारी के लिए गई पुलिस टीम पर बालू माफियाओं ने हमला कर दिया और एक होमगार्ड को ट्रेक्टर से कुचल कर मार डाला.

होमगार्ड पर माफिया ने चढ़ाया ट्रैक्टर : औरंगाबाद में बालू माफिया का मनोबल इस कदर बढ़ा हुआ है कि जिले के एनटीपीसी खैरा थाना क्षेत्र में एक बालू लदे ट्रैक्टर ने होमगार्ड जवान को कुचल कर मार डाला. बताया जाता है कि जब होमगार्ड जवान ने ट्रैक्टर को रोकने का इशारा किया, तो जवान को कुचलते हुए वहां से भाग निकला. मृतक जवान की पहचान मदनपुर थाने के चिल्मी कोयरी बिगहा गांव के रहने वाले राजाराम महतो के रूप में की गई है.

दो थाने की पुलिस कर रही थी ट्रैक्टर की घेराबंदी : सदर एसडीपीओ अमानुल्लाह खान ने बताया कि मंगलवार की रात बरेम ओपी के एएसआई राजेश कुमार को कांकेर रोड में ट्रैक्टर से अवैध बालू ढुलाई की सूचना मिली थी. इसके बाद राजेश ट्रैक्टर का पीछा करने लगा. इसी दौरान ट्रैक्टर एनटीपीसी थाना क्षेत्र की ओर चला गया. तब बरेम ओपी ने इसकी सूचना एनटीपीसी थाना को दी. सूचना मिलते ही ट्रैक्टर की घेराबंदी के लिए एनटीपीसी थानाध्यक्ष ने अपनी टीम भेजी.

"बरेम थाना की सूचना के अनुसार एनटीपीसी थाना की टीम माधे गांव के रोड पर ट्रैक्टर को घेरने की कोशिश की. इसी दौरान होमगार्ड जवान राजाराम महतो ने ट्रैक्टर को रुकने का इशारा किया. इसके बाद अवैध बालू लदे ट्रैक्टर को चालक ने राजाराम पर चढ़ा दिया."- मो. अमानुल्ला खान, एसडीपीओ, सदर, औरंगाबाद

एक दिन पहले बिहटा बालू घाट पर हुई थी गोलीबारी : अभी एक दिन पहले ही सोन नदी से अवैध बालू खनन को लेकर बिहटा के पथलौटिया घाट पर दो गुटों के बीच जमकर गोलीबारी हुई. बताया जाता है कि दोनों गुट अवैध बालू खनन के धंधे पर अपना वर्चस्व कायम करना चाहते हैं. इसी को लेकर दोनों के बीच गोलीबारी जैसी घटना हुई. इस दौरान दोनों तरफ से करीब 200 राउंड फायरिंग की गई. इसके साथ ही खनन में लगी पोकलेन मशीनों को भी जला दिया गया. सूचना पाते ही मौके पर पहुंची पुलिस को वहां सिर्फ गोलियों के खोखे ही हाथ लगे.

आज भागलपुर में रंगदारी को लेकर चली 100 राउंड गोलियां : इधर, भागलपुर के जीरोमाइल थाना क्षेत्र में बुधवार की सुबह रंगदारी नहीं देने पर दियारा इलाके में 100 से अधिक राउंड गोलियां चलाई गई. घटना के बाद इलाके में दहशत फैल गई. बताया जाता है कि घटना की जानकारी मिलने के तीन घंटा बाद वहीं पुलिस की टीम पहुंची.

क्या है मामला : मिली जानकारी के अनुसार बरारी थाना क्षेत्र के कटलबाड़ी निवासी सकिन यादव के पुत्र गणेश यादव अपनी जमीन पर बुधवार की सुबह मजदूर के साथ मकई लगाने के लिए गए थे. वहां पर कुछ लोगों ने उन पर गोली बारी शुरू कर दी. करीब 100 से ज्यादा राउंड फायरिंग की गई. इधर, सिटी डीएसपी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है. गोलीबारी की सूचना के बाद पुलिस पदाधिकारी को मौके पर भेजा गया है. पुलिस पूरे एरिया की पुलिस निगरानी कर रही है. बताया जाता है कि खेत पर रंगदारी को लेकर किसान पर फायरिंग की गई है.

ये भी पढ़ें : बिहटा में अवैध बालू खनन को लेकर सैकड़ों राउंड फायरिंग, कई पोकलेन मशीन भी जलाई

ये भी पढ़ें: Firing in Patna: बिहटा में बालू घाट पर वर्चस्व के लिए खूनी संघर्ष, 3 लोगों की मौत!

ये भी पढ़ें: Patna Crime News: बिहटा बालू घाट पर फायरिंग में तीन की मौत, एक युवक की शिनाख्त

Last Updated :Nov 2, 2023, 7:47 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.