Ram Rahim Rakhi: राम रहीम से कम हुआ बहनों का मोह! लाखों में आने वाली राखियां 1200 पर सिमटी

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Aug 30, 2023, 4:43 PM IST

Updated : Aug 30, 2023, 4:54 PM IST

Ram Rahim Rakhi

Ram Rahim Rakhi: रक्षा बंधन के त्योहार पर हर साल राम रहीम के लिए लाखों की संख्या में राखी रोहतक पोस्ट ऑफिस पहुंती थी, लेकिन इस बार महज 1200 के करीब राखियां ही पोस्ट ऑफिस पहुंची हैं.

Ram Rahim Rakhi: राम रहीम से कम हुआ बहनों का मोह

रोहतक के डाकघर में इस बार राम रहीम के लिए 1200 के करीब राखियां पहुंची हैं. हर साल बहनें राखी के त्योहार पर लाखों की संख्या में डाक विभाग के जरिए राम रहीम को राखी भेजती हैं. इस बार ये आंकडा बाकी सालों की मुकाबले काफी कम है. साल 2022 में भी रोहतक डाक विभाग में राम रहीम के लिए एक लाख से ज्यादा राखी पहुंची थी. इस बार इनकी संख्या 1200 तक ही सिमट गई है.

ये भी पढ़ें- राम रहीम की पैरोल खत्म: कड़ी सुरक्षा के बीच रोहतक की सुनारिया जेल पहुंचा, 30 दिन यूपी के बरनावा आश्रम में रहा

राम रहीम रोहतक की सुनारिया जेल में साल 2017 से बंद है. उसके जेल जाने के बाद जब रक्षाबंधन का त्योहार आया, तो रोहतक डाक विभाग में राम रहीम के लिए 5 लाख से ज्यादा राखी भेजी गई थी. इन राखियों को अलग कर सुनारिया जेल पहुंचाने के लिए तब विभाग को अलग से कर्मचारी नियुक्त करने की जरूरत पड़ी थी. तब से हर साल राखी की संख्या को देखते हुए रोहतक डाक विभाग में अलग से कर्मचारियों की नियुक्ति की जाने लगी.

इस बार 1200 राखियां ही राम रहीम के लिए आई हैं. जिसकी वजह से अतिरिक्त कर्मचारियों की भी जरूरत नहीं पड़ी. साल 2022 में राम रहीम के लिए एक लाख से ज्यादा राखियां आई थी. साल 2017 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि राम रहीम को राखी भेजने वालों की संख्या में भारी गिरावट आई है. रोहतक डाक विभाग के अधिकारी दीपक मल्होत्रा ने बताया कि त्योहार के वक्त पर डाक विभाग के कर्मचारियों का काम बढ़ जाता है.

दीपक मल्होत्रा के मुताबिक जिले में राखियां बांटने के लिए 40 पोस्टमैनों की ड्यूटी लगाई गई है. राम रहीम की राखियों के सवाल पर दीपक ने कहा कि इस बार गुरमीत राम रहीम के लिए राखियां कम आई हैं, उन्होंने कहा कि समय-समय पर माहौल बदलता रहता है. कभी ज्यादा राखियां पहुंचती है, तो कभी कम. उन्होंने कहा कि रोहतक पोस्ट डिपार्टमेंट में राखियों की छंटनी के लिए हब बनाया गया है. यहां से छंटनी होकर राखियां सुनारिया जेल भेजी जाती हैं.

राम रहीम को इन मामलों में हुई है सजा: साध्वी यौन शोषण केस में राम रहीम को पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट ने दोषी ठहराया था. जिसके बाद 25 अगस्त 2017 को उसे रोहतक की सुनारिया जेल में लाया गया था. इस दौरान पंचकूला में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी. 28 अगस्त को जेल परिसर में ही सीबीआई की विशेष कोर्ट लगी और सीबीआई जज जगदीप सिंह ने राम रहीम को दो साध्वियों से यौन शोषण मामले में 10-10 साल की सजा सुनाई थी.

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर भद्रा काल का साया, जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इसके अलावा जनवरी 2019 में पंचकूला सीबीआई की विशेष अदालत ने पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में राम रहीम को उम्रकैद की सजा सुनाई थी. अक्टूबर 2021 में डेरा के पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह हत्याकांड में भी राम रहीम को उम्रकैद की सजा हुई है. रोहतक की सुनारिया जेल परिसर में राम रहीम को अलग बैरक में रखा गया है. जेल परिसर में राम रहीम से समय-समय पर परिजन और वकील मुलाकात करते रहते हैं.

Last Updated :Aug 30, 2023, 4:54 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.