हिमाचल में है पाकिस्तान कॉलोनी? कुरियर पर लिखे एड्रेस पर पुलिस के खड़े हुए कान, सामान मंगवाने वाले को बुलाया थाने

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Oct 31, 2023, 7:36 PM IST

Updated : Nov 1, 2023, 11:24 AM IST

Pakistan Colony Baddi

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में 'पाकिस्तान कॉलोनी' चर्चा का का विषय बन गई है. जो कि कागजों और रिकॉर्ड में नहीं है, लेकिन फिर भी ऑनलाइन शॉपिंग में बाकायदा पाकिस्तान कॉलोनी के नाम पर कुरियर आया है. जानें पूरा मामला... (Pakistan Colony Baddi) (Baddi News Today) (Himachal News) (Pakistan Colony In Himachal)

बद्दी/सोलन: क्या हिमाचल प्रदेश में कोई पाकिस्तान कॉलोनी है? ये सवाल इसलिये क्योंकि सोलन जिले के बद्दी में पुलिस पाकिस्तानी कॉलोनी की गुत्थी सुलझाने में जुट गई है. दरअसल एक कुरियर पर हिमाचल प्रदेश के बद्दी में पाकिस्तान कालोनी का एड्रेस दर्ज किया गया है. जिसके बाद पुलिस के कान खड़े हो गए हैं.

मामला क्या है?- दरअसल सोमवार 30 अक्टूबर को एक कुरियर ब्वॉय सामान डिलीवरी के लिए बद्दी के वर्धमान चौक पहुंचा था. जहां उसने कुछ लोगों से पाकिस्तानी कॉलोनी का पता पूछा, जिसे सुनकर लोग हैरान रह गए, क्योंकि वहां इस नाम की कोई भी कॉलोनी नहीं थी, जबकि कुरियर पर पाकिस्तान कॉलोनी का एड्रेस लिखा हुआ था.

पुलिस तक पहुंचा मामला- कुरियर ब्वॉय की एड्रेस के साथ लिखे फोन नंबर पर भी बात नहीं हो पाई. जिसके बाद वहां मौजूद लोगों ने पुलिस को इसकी शिकायत कर दी. जिसपर बद्दी एसपी मोहित चावला ने एसएचओ बद्दी के नेतृत्व में एक टीम बनाकर मामले की जांच शुरू की. पुलिस के मुताबिक कुरियर मंगवाने वाले को ढूंढ लिया गया है.

Pakistan Colony Baddi
कुरियर पर लिखा है पाकिस्तान कॉलोनी का एड्रेस.

कुरियर मंगाने वाले से होगी पूछताछ- एसपी बद्दी मोहित चावला ने बताया कि अभी तक की जांच में पता चला है कि वर्धमान चौक के पास रूपनगर कॉलोनी है. जहां पर यूपी और बिहार के लोग रहते हैं, लेकिन जब यहां के स्थानीय प्रधान और वार्ड मेंबर से पूछताछ की गई तो उन्होंने भी बताया कि आज तक इस जगह पर कोई भी पाकिस्तानी मूल का व्यक्ति रहने नहीं आया है.

बहरहाल पुलिस ने कुरियर ऑर्डर करने वाले युवक से संपर्क किया है और उसके साथियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया है कि आखिर क्यों इस तरह का एड्रेस उनके द्वारा दिया गया है. इस मामले में पुलिस के साथ सीआईडी और अन्य जांच एजेंसी भी जांच कर रही है. फिलहाल युवक को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. पूछताछ के बाद ही पुलिस अगला कदम उठाएगी, अगर युवक ने कोई शरारत के तहत यह कदम उठाया होगा तो उसके खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

एड्रेस में क्या लिखा है- कुरियर पर लिखे एड्रेस में सामान मंगवाने वाले का नाम और फोन नंबर लिखा गया है, जबकि पता वर्धमान चौक, बद्दी हिमाचल प्रदेश, पाकिस्तान कॉलोनी बद्दी लिखा गया है. पिन कोड 173205 लिखा गया है जो बद्दी का ही है. इस इलाके में वर्धमान चौक तो है, लेकिन पाकिस्तान कॉलोनी नाम का कोई इलाका नहीं है.

इस मामले को लेकर अब सोशल मीडिया पर भी बहस शुरू हो गई है. पाकिस्तान कॉलोनी एड्रेस वाले बिल की कॉपी को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है और साथ ही उसपर तरह तरह के कमेंट किए जा रहे हैं. गौरतलब है कि जब भी कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो अपना नाम और पता दर्ज करता है, ताकि सामान सही एड्रेस पर डिलीवर हो जाए. पुलिस अब कुरियर मंगवाने वाले शख्स से पूछताछ कर रही है कि घर के एड्रेस में पाकिस्तान कॉलोनी क्यों दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Himachal Ration Card KYC: हिमाचल प्रदेश में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने ई-केवाईसी कराने की डेट बढ़ाई, राशन कार्ड होल्डर 15 नवंबर तक करा सकते हैं eKYC

Last Updated :Nov 1, 2023, 11:24 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.