ग्राउंड पर कैमरे की पैनी नजर, ताकि एक भी फैसले पर न हो विवाद

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 19, 2023, 1:30 PM IST

world cricket cup 2023

multiple camera to cover cricket world cup 2023 : क्रिकेट विश्व कप 2023 को बेहतर ढंग से कवर करने के लिए कई कैमरों का सहारा लिया जा रहा है. मैदान की बेहतर कवरेज हो सके, इसके लिए 30 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं.

गांधी नगर : गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्रिकेट विश्व कप 2023 का फाइनल मैच होने वाला है. एक लाख से ज्यादा लोग इस दौरान मैच देखेंगे. दुनिया भर के करोड़ों लोग इसे टीवी पर देखेंगे. जाहिर है, मैच के दौरान हर फैसला बिल्कुल सही है, इस पर सबकी नजर बनी रहेगी. इसके लिए जगह-जगह पर कैमरे लगाए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ मैदान को कवर करने के लिए 30 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं. आइए इसके बारे में आपको बताते हैं.

स्टंप कैमरा - यह कैमरा स्टंप के भीतर फिट किया जाता है. यह बल्लेबाज, बॉलर और स्टंप के आसपास की गतिविधियों को कैद करता रहता है. इसके जरिए विकेटकीपर की हरेक गतिविधियों को भी कैमरे में कैद किया जाता है. जब भी स्टंप के आसपास को लेकर कोई भ्रम की स्थिति होती है, तो उसका रिप्ले इस कैमरे की मदद से दिखाया जाता है.

रोबोटिक कैमरा - यह स्टेडियम में कई स्थानों पर लगाया जाता है. यह स्वचालित होता है. इसे रिमोट कंट्रोल से ऑपरेट किया जाता है. यह अलग-अलग एंगल से स्टेडियम की तस्वीर खींचता रहता है.

स्पाइडर कैमरा - जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह स्पाइडर की तरह मूव करता है. मुख्य रूप से यह ऊपर-नीचे यानी वर्टिकल और ह़ॉरिजेंटल मूवमेंट करता है.

बाउंड्री कैमरा - जब भी गेंद बाउंड्री के आसपास रहता है, तो उस समय यह कैमरा सबसे अहम भूमिका निभाता है. फील्डिंग एक्शन की सही कैप्चरिंग इसके जरिए की जाती है.

प्राइमरी कैमरा - यह सबसे मुख्य कैमरा होता है. यानी इसके जरिए पूरे स्टेडियम या पूरे फील्ड को दिखाया जाता है. तकनीकी भाषा में कहें तो वाइड व्यू इस कैमरे से कैप्चरिंग की जाती है.

ये भी पढ़ें : World Cup 2023 Final Live Updates: जानें मैच का हर अपडेट

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.