Major Reshuffle In Haryana BJP: कुरुक्षेत्र सांसद नायब सैनी बने हरियाणा बीजेपी के नए अध्यक्ष, ओपी धनखड़ को राष्ट्रीय सचिव की जिम्मेदारी

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Oct 27, 2023, 5:19 PM IST

Updated : Oct 27, 2023, 6:06 PM IST

major reshuffle in haryana bjp

Major Reshuffle In Haryana BJP: लोकसभा और हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा बीजेपी में बड़ा फेरबदल हुआ है.

चंडीगढ़: लोकसभा और हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा बीजेपी में बड़ा फेरबदल हुआ है. पार्टी हाईकमान ने मौजूदा हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ को राष्ट्रीय सचिव बनाया है, उनकी जगह कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सैनी को हरियाणा बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. तत्काल प्रभाव से ये नियुक्ति जारी की गई हैं. माना जा रहा है कि ओपी धनखड़ सरकार और संगठन के बीच तालमेल बैठाने में कामयाब नहीं हो पाए.

बता दें कि हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन पर बीजेपी संगठन की तरफ से तीखी बयानबाजी देखने को मिली थी. माना जा रहा है कि उसकी वजह से भी ओपी धनखड़ को अध्यक्ष पद से हटाया गया है. उनकी जगह कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सैनी को हरियाणा बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया गया है. दूसरी वजह ये भी बताई जा रही है कि केंद्रीय नेतृत्व का फोकस ओबीसी समाज के लोगों पर ज्यादा है. जिस वजह से ये बदलाव हुआ.

  • 🙏🏽
    धन्यवाद केंद्रीय नेतृत्व,
    धन्यवाद प्रदेश टीम भाजपा,
    धन्यवाद जिला अध्यक्ष- जिला टीम,
    धन्यवाद मंडल अध्यक्ष- मंडल टीम,
    धन्यवाद शक्तिकेंद्र प्रमुख- सहप्रमुख
    धन्यवाद त्रिदेव- बूथ समिति,
    धन्यवाद पन्ना प्रमुख
    आपने सबने संगठन कार्य हेतु परिश्रम की पराकाष्ठा की - दिल गहराइयों से… pic.twitter.com/iZBHVpW42i

    — Om Prakash Dhankar🇮🇳 (@OPDhankar) October 27, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

कौन हैं नायब सैनी: बता दें कि नायब सैनी कुरुक्षेत्र से बीजेपी सांसद हैं. वो पहले नारायणगढ़ से विधायक रह चुके हैं. पिछली बीजेपी सरकार में वो राज्यमंत्री रह चुके हैं. अभी वो सांसद के साथ संगठन में बीजेपी ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. नायब सैनी की ओबीसी समाज में अच्छी पकड़ मानी जाती है. उनकी गिनती जमीन से जुड़े नेताओं के तौर पर होती है.

major reshuffle in haryana bjp
कुरुक्षेत्र सांसद नायब सैनी बने हरियाणा बीजेपी के नए अध्यक्ष

कौन हैं ओपी धनखड़? ओम प्रकाश धनखड़ मनोहर लाल की पिछली सरकार में कृषि मंत्री रह चुके हैं. साल 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में ओपी धनखड़ हार गए थे. जिसके बाद उन्हें हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष बना दिया गया था. माना जाता है कि कि ओपी धनखड़ पीएम मोदी के करीबी हैं. वो स्टेच्यू ऑफ यूनिटी आयरन कलेक्शन कॉरपोरेशन के नेशनल कोआर्डिनेटर रह चुके हैं. ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट था.

major reshuffle in haryana bjp
ओपी धनखड़ को राष्ट्रीय सचिव की जिम्मेदारी

ओपी धनखड़ हरियाणा के झज्जर जिले के रहने वाले हैं. 18 साल तक वो संघ से जुड़े रहे. साल 1980 से 1996 के बीच वो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े. इसके बाद वो बीजेपी संगठन में अलग-अलग पद पर अपनी जिम्मेदारी निभाते रहे. साल 2014 में पार्टी ने उन्हें रोहतक सीट से लोकसभा का टिकट दिया, लेकिन वो चुनाव हार गए थे. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2014 में वो बीजेपी की टिकट पर बादली सीट से विधायक बने. जिसके बाद उन्होंने कृषि मंत्री के तौर पर काम किया.

ये भी पढ़ें- Haryana Politics: आने वाले दिनों में हरियाणा में चढ़ेगा सियासी पारा, 2024 चुनाव के लिए सभी सियासी दल लगाएंगे पूरी ताकत

क्या है बीजेपी संगठन में फेरबदल की वजह? सीएम मनोहर लाल जब संगठन मंत्री थे, तो उस वक्त नायब सैनी उनके सहयोगी हुआ करते थे. माना जा रहा है कि बीजेपी का फोकस ओबीसी वोट बैंक पर है. इसलिए ये फेरबदल किया है.

Last Updated :Oct 27, 2023, 6:06 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.