मध्य प्रदेश में आखिरी दिनों में वायरल वीडियो, सियासी बयानबाजी और मां के आंसुओं ने बढ़ाई राजनीतिक हलचल, देखें रिपोर्ट

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 15, 2023, 10:55 PM IST

Updated : Nov 15, 2023, 11:06 PM IST

MP Election Last Day Show

MP Election Last Day Show: एमपी में चुनावी प्रचार थम गया है. अब 17 नवंबर को एक चरण प्रदेश की सभी 230 सीट पर वोटिंग होगी. इसके बाद 3 दिसंबर को मतगणना के साथ प्रदेश के सियासी समीकरण स्पष्ट होने के साथ नई विधानसभा के रास्ते खुल जाएंगे. ऐसे में ईटीवी भारत आपको अपनी इस रिपोर्ट में प्रदेश के आखिरी दो दिन के सियासी हाल बयां कर रहा है. देखें खास रिपोर्ट....

एमपी में चुनाव प्रचार का आखिरी दिन

भोपाल। कहीं सपना चौधरी का डांस, कहीं पीएम नरेंद्र मोदी का भरोसा, तो कहीं राहुल गांधी की चुनौती, तो कहीं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे का वायरल वीडियो पर विवाद. तो इधर प्रियंका गांधी की दहाड़. इन जोश उल्लास में चमकते रंग ने मध्यप्रदेश की सियासत में अपनी छाप छोड़ दी है. प्रदेश की सियासत में हमें हर दिन इतने रंग देखने को मिले कि आखिर में एक इंद्रधनुषी सा सवाल ठहर गया है. आइए समझते हैं, चुनाव प्रचार थमने के आखिरी समय से पहले बयानबाजी के ताने बाने से तैयार हुआ प्रदेश की सियासत का जाल. इसमें कई धुरंधर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कई जगह पर शतरंज की चाल उलट गई है.

शिवपुरी में सपना चौधरी ने प्रचार में लगाए ठुमके: शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी से चुनाव लड़ रहे एवरन सिंह गुर्जर ने सपना चौधरी को बुलाकर प्रचार किया. इस दौरान सपना चौधरी ने मंच से जमकर ठुमके लगाए. यहां भीड़ तो उमड़ी तो वहीं कार्यक्रम स्थल की वजह से सड़कों पर जाम लग गया और भगदड़ की स्थिति बन गई. इस बीच सपना चौधरी को बसपा प्रत्याशी की तरफ से आयोजित कार्यक्रम को छोड़कर जाना पड़ा.

इंदौर में पीएम मोदी के रोड शो ने बटोरी सुर्खियां: 14 नवंबर को एमपी चुनाव के प्रचार के अंतिम दौर में पीएम मोदी ने कई इलाकों में जनसभा की. इनमें अधिकतर इलाके आदिवासी थे. इन इलाकों में बैतूल, शाजापुर, झाबुआ थे. इसके जरिए बीजेपी ने पीएम मोदी के सहारे प्रदेश के आदिवासी इलाकों को साधने की कोशिश की है. मोदी के दौरे की सबसे ज्यादा इंदौर के मैगा रोड शो की हुई. इस शो में बड़ी संख्या में जनसैलाब उमड़ पड़ा. पीएम मोदी ने यहां इंदौर-1 विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय समेत अन्य उम्मीदवार जिनमें रमेश मेंदोला, मालिनी गौड़ के समर्थन पार्टी के पक्ष में चुनाव प्रचार किया.

मुकेश तिवारी के बयान पर कांग्रेस हुई आग बबूला: एमपी इलेक्शन के अंतिम चरण में विवाद भी देखने को मिला. यहां इंदौर -1 से बीजेपी विधानसभा प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय के समर्थन में रैली करने पहुंचे फिल्म एक्टर मुकेश तिवारी का बयान विवादों में आ गया. दरअसल, दर्शकों के कहने पर उनसे फिल्म चायना टाउन के एक डायलॉग बोलने के लिए कहा गया. राजवाड़ा पर हुए विजयवर्गीय के रोड शो में मुकेश तिवारी ने मंच से डायलॉग बोलते हुए कहा- हमसे लड़ने की हिम्मत तो ले आओगे लेकिन कमीनापन कहां से लाओगे. इसके बाद कांग्रेस प्रवक्ता पीयूष बबेले ने अपने अकाउंट पर वीडियो शेयर किया. जिसके बाद पूरा मामला सामने आया.

स्टार प्रचारकों ने भी दिखाया दम: एमपी के चुनावी प्रचार के अंतिम दिन प्रदेश के कई विधानसभाओं पर स्टार प्रचारक भी पहुंचे. सभी ने अपनी-अपनी पार्टियों के लिए जनता से वोट देने की अपील की. इनमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन, प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अपनी पार्टियों के लिए प्रचार किया.

ये भी पढ़ें...

बुरहानपुर के वीडियो में दिखा भावुक नजारा: इनके अलावा प्रदेश में एक वीडियो ने सभी का ध्यान आकर्षित किया. ये वीडियो बुरहानपुर विधानसभा से आया. जिसने भी इस वीडियो को देखा उसकी आंखे नम हो गईं. दरअसल, ये वीडियो बीजेपी के पूर्व उपाध्यक्ष नंदकुमार चौहान की पत्नी दुर्गेश्वरी देवी का है. इस वीडियो में वो अपने बेटे को लेकर वोट मांगती नजर आईं. इस दौरान वो फूट-फूटकर रोने लगी.

दरअसल, बुरहानपुर से बीजेपी की तरफ से टिकट नहीं मिलने के बाद स्वर्गीय नंदकुमार चौहान के बेटे हर्षवर्धन सिंह चौहान बगावत पर उतर आए हैं और इस सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. वीडियो में दुर्गेश्वरी देवी ने जनता से बेटे को जिताकर उनके पति को श्रद्धांजलि देने की अपील की है.

केंद्रीय मंत्री के बेटे के वीडियो ने कांग्रेस को दिया चुनावी मुद्दा: चुनाव के आखिरी चरण में एक वीडियो ने पूरे प्रदेश की सियासत का ध्रुव उलटपुलट कर दिया है. ये वीडियो केंद्रीय मंत्री और दिमनी सीट से बीजेपी उम्मीदवार नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र प्रताप सिंह का है. उनके सिलसिलेवार तरीके से तीन वीडियो सामने आए. इसमें करोडो़ं रुपए की मांग करते हुए नजर आ रहे हैं.

इस वीडियो ने बीजेपी की नींद उड़ा रखी है. इधर कांग्रेस ने इस वीडियो के सहारे सियासत भुनाने का काम किया. उन्होंने ईडी की कार्रवाई की मांग करते हुए आज दिल्ली में भी चुनाव आयोग के दफ्तर के सामने विरोध प्रदर्शन किया. इस वीडियो पर भोपाल में एक रैली के दौरान राहुल गांधी भी सवाल उठाते नजर आए, और केंद्रीय एजेंसियों को कटघरे में खड़ा किया.

Last Updated :Nov 15, 2023, 11:06 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.