दिवाली पर देशभर में रौशन हुए दीये, विदेशों में भी मनाया गया त्योहार

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 12, 2023, 5:46 PM IST

Updated : Nov 12, 2023, 10:57 PM IST

Diwali festival

दिवाली का त्योहार देश और विदेश में बड़ी धूमधाम से मनाया गया. बाजारों में भी दिवाली को लेकर काफी चहल-पहल देखने को मिली. जहां एक ओर सरहद पर सेना के जवानों ने दिवाली का त्योहार मनाया, वहीं इजरायल में भारतीय दूतावास में भी दिवाली का त्योहार मनाया गया. Diwali Celebration, Diwali Celebration 2023, Diwali Celebration in India.

गुजरात का स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दिवाली के लिए तैयार

हैदराबाद: दीपावली का त्योहार रविवार को पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इतना ही नहीं, विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिक भी दिवाली का यह त्योहार मनाया. देश के हर राज्य में दिवाली का उत्सव अलग-अलग तरीकों से मनाया जा रहा है. जहां दिवाली को लेकर बाजारों में रौनक देखने को मिली वहीं लोगों में खरीदारी का भी उत्साह देखा गया. देश की राजधानी दिल्ली में कोर्ट की ओर से पटाखों पर रोक लगा दी गई, इसके बाद भी लोगों के बीच दिवाली को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला.

उपराष्ट्रपति धनखड़, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मुर्मू से की मुलाकात: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिवाली के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. राष्ट्रपति भवन ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि 'भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपनी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ के साथ राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की.'

  • Vice President Jagdeep Dhankhar along with his wife Dr Sudesh Dhankhar called on President Droupadi Murmu at Rashtrapati Bhavan, on the occasion of Diwali. pic.twitter.com/dbbIQGEzQP

    — ANI (@ANI) November 12, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

बैठक की तस्वीरों के साथ एक्स पर एक अन्य पोस्ट में कहा गया कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भेंट की.' इससे पहले दिन में, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने भी राष्ट्रपति से मुलाकात की थी.'

इजरायल के भारतीय दूतावास में मनाई गई दिवाली: इजरायल जहां एक ओर हमास से युद्ध लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर इजरायल में भारतीय दूतावास ने लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं. इजरायल में भारतीय दूतावास ने अपने दिवाली संदेश में कहा कि दिवाली 'अंधकार पर प्रकाश, बुराई पर अच्छाई और अज्ञानता पर ज्ञान की जीत' का प्रतीक है. भारतीय दूतावास ने इजरायल में अपने जश्न की तस्वीरें साझा कीं. तस्वीरों में अधिकारियों को दीये जलाते हुए दिखाया गया, इस अवसर पर भारतीय स्नैक्स और मिठाइयां भी परोसी गईं.

Diwali Celebration
इजरायली दूतावास में मनाई गई दिवाली

एक्स पर एक पोस्ट में, इजरायल में भारत के दूतावास ने कहा कि 'हमारे सभी मित्रों को #दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं. दिवाली अंधकार पर प्रकाश, बुराई पर अच्छाई और अज्ञान पर ज्ञान की आध्यात्मिक विजय का प्रतीक है. यह #FestivalOfLights आपके लिए अच्छा स्वास्थ्य, आनंद और समृद्धि लाए.' इससे पहले 8 नवंबर को, भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने भारतीयों से इजरायल के उन बंधकों के लिए 'आशा का दीया' जलाने का आग्रह किया था, जिन्हें पिछले महीने के हमले के बाद से हमास ने बंधक बना रखा है.

तमिलनाडु के मंदिरों में लगी भीड़: दिवाली के अवसर पर चेन्नई के वडापलानी में मुरुगन मंदिर में पूजा करने के लिए बड़ी संख्या में भक्त कतार में खड़े हुए. दिन के दौरान राज्य के अन्य प्रमुख मंदिरों में भी लोगों की भीड़ उमड़ी. मुरुगन मंदिर के एक श्रद्धालु ने बताया कि 'यह पहली बार है जब मैं इस मंदिर में आ रहा हूं, क्योंकि हम भगवान मुरुगन के भक्त हैं. मुझे आशा है कि यह वर्ष समृद्धि लाएगा और हर कोई सुरक्षित रूप से दीपावली मनाएगा.'

  • #WATCH | Tamil Nadu | People burst firecrackers in Chennai as they celebrate the festival of #Diwali.

    As per the orders issued by the Police Department, public is allowed to burst crackers only for two hours, from 6 am to 7 am and from 7 pm to 8 pm today. pic.twitter.com/b0I7Fc8r2T

    — ANI (@ANI) November 12, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

उरी में सेना के जवानों ने मनाई दिवाली: जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के उरी शहर में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सेना के जवानों ने यहां दिवाली मनाई. यह प्रतीकात्मक जीत व्यक्ति को अपने भीतर की बुराइयों को खत्म करने और एक बेहतर इंसान बनने के लिए प्रोत्साहित करती है. यह त्यौहार अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए रोशनी, दीपों, उत्सवों और प्रार्थनाओं से जुड़ा है.

नियंत्रण रेखा के पास रहने वाले नागरिकों के जीवन की बेहतरी के प्रति भारतीय सेना की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने के लिए, दिवाली का त्योहार सोनी गांव (जिसे बटग्रान के नाम से भी जाना जाता है) के ग्रामीणों के साथ मनाया गया. स्थानीय लोग और सेना के जवान नियमित रूप से होली, ईद और रक्षा बंधन जैसे त्योहार मनाते रहे हैं.

स्टैच्यू ऑफ युनिटी भी दिवाली के लिए तैयार: गुजरात के केवडिया में स्थित स्टैच्यू ऑफ युनिटी को भी दिलावी के लिए तैयार किया गया है. दिवाली त्योहार को मनाने के लिए स्टैच्यू ऑफ युनिटी अथॉरिटी ने केवड़िया एकतानगर में सभी जगहों को रोशन किया है और सजाया है. छुट्टी पर आए पर्यटक भी इस लाइटिंग का नजारा देखकर खुश हैं.

स्टैच्यू ऑफ युनिटी के सीईओ उदित अग्रवाल ने मीडिया को बताया कि इस साल दिवाली की छुट्टियों के दौरान 2 लाख पर्यटक आने की सम्भवना है और उसके लिए पर्यटकों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं.

पढ़ें: दिवाली पर लेप्चा पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जवानों के साथ मनाई दीपावली

पढ़ें: जम्मू: सीआरपीएफ जवानों ने मोमबत्तियां और दीये जलाकर दिवाली मनाई

पढ़ें: ओडिशा: सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने पुरी के समुद्र तट पर बनाया सबसे बड़ा रेत का दीया और भगवान राम की तस्वीर

Last Updated :Nov 12, 2023, 10:57 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.