अस्ताचलगामी को दिया गया पहला अर्घ्य, कल उदयाचलगामी सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 19, 2023, 3:33 PM IST

Updated : Nov 19, 2023, 7:32 PM IST

पटना का दीघा छठ घाट

Chhath Puja 2023 : लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर आज पहला अर्घ्य भगवान भास्कर को दिया जा चुका है. इसको लेकर समय से पहले लोग छठ घाट पर पहुंचने लगे थे. पटना का दीघा घाट हो या भागलपुर का बरारी गंगा घाट, या मुंगेर का बबुआ घाट सभी जिलों के गंगा घाट व अन्य नदी, तालब पर बने छठ घाट पर दउरा लेकर लोग पहुंचे. जहां उन्होंने अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया.

पटना में अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देते छठ व्रती

पटना : लोक आस्था के महा पर्व छठ के पहले दिन का अर्घ्य पूर्ण हो चुका है. इसको लेकर अब राजधानी पटना सहित सभी जिलों के अलग-अलग छठ घाटों से घरों की ओर लौट रहे हैं. कल सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. दीघा में 4 किलोमीटर से ज्यादा लंबी गंगा नदी के किनारे नगर निगम की ओर से घाट का निर्माण किया गया है. प्रशासन ने यहां सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं. साथ ही गंगा नदी के अंदर भी बैरिकेडिंग कर दी गई है. ताकि लोग ज्यादा पानी में नहीं जा सके.

सुरक्षा व साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था : निश्चित तौर पर ऐसी व्यवस्था को देखकर बड़ी संख्या में लोग यहां पर पहुंचे हुए थे. राजधानी पटना के कई मोहल्ले के लोग सीधे दीघा के किनारे बने गंगा घाट पर पहुंचे. गंगा किनारे घाट पर अच्छी व्यवस्था और साफ-सफाई की गई है. लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो इसको लेकर तमाम प्रबंध किए गए हैं. खास करके छठ व्रति के लिए यहां पर विशेष व्यवस्था की गई है.

बक्सर में पहले दिन का अर्घ्य देकर छठ घाट से लौटते श्रद्धालु
बक्सर में पहले दिन का अर्घ्य देकर छठ घाट से लौटते श्रद्धालु

पहले दिन का अर्घ्य संपन्न : पटना के गंगा घाट पर छठ करने के लिए आ रहे अनिल सिंह का कहना है कि "दो-तीन सालों से यहीं पर आकर के छठ कर रहा हूं. पूरे परिवार के साथ यहां पर पहुंचा हूं. यहां का जो प्रबंध है, बहुत अच्छा है. इसलिए हम लोग दीघा घाट पर आते हैं." निश्चित तौर पर आज संध्याकालीन अर्घ्य है और इसको लेकर लोग लगातार पटना के गंगा किनारे घाटों पर पहुंच रहे हैं और मुख्य रूप से पटना के दीघा घाट पर हजारों की संख्या में लोग घाट पर पहुंचे हुए थे.

खगड़िया में छठ घाट से घर जाते श्रद्धालु
खगड़िया में छठ घाट से घर जाते श्रद्धालु

गंगा किनारे उमड़ी भीड़ : पटना सहित गंगा के किनारे बसे शहर भागलपुर, मुंगेर, बेगूसराय, सारण, वैशाली, खगड़िया, लखीसराय, समस्तीपुर आदि जिलों में गंगा किनारे बने छठ घाट पर दोपहर से ही लोगों की भीड़ उमड़ रही है. क्योंकि गंगा किनारे छठ पर्व करने काफी संख्या में लोग आते हैं. ऐसे में यहां गंगा किनारे जगह लेने के लिए समय से पहले लोग दउरा लेकर पहुंचने लगते हैं. छठ व्रती अब कल उगते सूर्य का इंतजार करेंगे.

Last Updated :Nov 19, 2023, 7:32 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.