ETV Bharat / bharat

MHADA Lottery 2023: मुंबई में म्हाडा के 4,082 मकानों की निकाली गई लॉटरी, केंद्रीय मंत्री कराड भी दौड़ में शामिल

author img

By

Published : Aug 14, 2023, 5:47 PM IST

Updated : Aug 14, 2023, 7:00 PM IST

महाराष्ट्र के मुंबई में घर खरीदना आम लोगों के लिए बेहद मुश्किल है, लेकिन महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण की ओर से 4,082 फ्लैटों की लॉटरी निकाली गई. सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के द्वारा इस लॉटरी को निकाला गया. लेकिन सभी ध्यान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री की तरफ रहा, जिन्होंने इस सात करोड़ रुपये के मकान की लॉटरी मे हिस्सा लिया.

Eknath Shinde gave houses through lottery
एकनाथ शिंदे ने लॉटरी के जरिए दिए घर

मुंबई: मायानगरी मुंबई में घर खरीदना जहां आम लोगों की पहुंच से बाहर है, वहीं महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MHADA) की ओर से कई लोगों का घर खरीदने का सपना पूरा किया गया. महाराष्ट्र सरकार ने लॉटरी व्यवस्था के जरिये जनता को आवास आवंटन करने की पहल की. गौरतलब है कि लॉटरी के जरिये आवंटित होने वाले मकानों की कीमत सात करोड़ रुपये है. वहीं, इस लॉटरी व्यवस्था में खास बात यह है कि इसमें केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड भी शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को 4,082 फ्लैटों की लॉटरी निकाली, जो एमएचएडीए के मुंबई हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा निर्मित है. यह लॉटरी मुंबई के यशवंतराव चव्हाण केंद्र में निकाली गई. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और अजीत पवार भी मौजूद रहे. सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि हम मुंबई से बाहर गए मुंबईकरों को वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं. लॉटरी जीतने वालों के लिए यह एक बड़ा दिन है. एक सामान्य व्यक्ति की जीवनशैली में कैसे बदलाव लाएं, ये हमारा प्रयास है. पहले भी मिल मजदूरों को उन्हें उनके आवास की चाबियां दी जाती रही हैं, लेकिन पिछले ढाई साल में ये कार्य भी रूक गए थे. लेकिन हमारी सरकार आई और पहली कैबिनेट बैठक से हमने उन्हीं चीजों को आगे बढ़ाने की योजना शुरू कर दी.

लॉटरी कार्यक्रम का उद्घाटन करते सीएम एकनाथ शिंदे व अन्य
लॉटरी कार्यक्रम का उद्घाटन करते सीएम एकनाथ शिंदे व अन्य

मुंबई में विभिन्न आवास योजनाओं के तहत अंधेरी, जुहू, गोरेगांव, कांदिवली, बोरीवली, विक्रोली, घाटकोपर, पवई, ताड़देव, सायन में 4,082 फ्लैट सस्ती दरों पर बेचे जाएंगे. उसके लिए कम्प्यूटरीकृत लॉटरी निकाली गई. एमएचएडीए के मुंबई बोर्ड की लॉटरी को लेकर नागरिकों ने सहज प्रतिक्रिया दी है. बता दें कि गोरेगांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए एमएचएडीए ने आय वर्ग के अनुसार निम्न आय वर्ग, अल्प आय वर्ग और मध्यम आय वर्ग जैसी विभिन्न श्रेणियों में आवेदन मांगे थे.

एमएचएडीए में मकानों के लिए 1 लाख 20 हजार 144 आवेदन प्राप्त हुए. गृह निर्माण क्षेत्र में बढ़ती मांग को पूरा करना मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं. पुनर्विकास परियोजनाओं के माध्यम से अधिक किफायती आवास बनाए जा सकते हैं. आवास मंत्री अतुल सावे ने कहा कि पुनर्विकास परियोजनाओं की समस्याओं को हल करने के लिए कानूनों और नियमों में बदलाव के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे. खास बात यह है कि इस ड्रा में भाग लेने वाले आवेदकों की संख्या को ध्यान में रखते हुए, एमएचएडीए द्वारा इस लॉटरी ड्रा का ऑनलाइन प्रसारण किया गया. आवेदक वेबकास्टिंग तकनीक के माध्यम से ड्रा प्रक्रिया देख सकेंगे.

Last Updated : Aug 14, 2023, 7:00 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.