ETV Bharat / bharat

1965 war : इतिहास के पन्नों में दर्ज है 22 सितंबर, भारत-पाकिस्तान के बीच भीषण युद्ध समाप्त हुआ था

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 22, 2023, 6:58 PM IST

1965 war between India and Pakistan
भारत-पाकिस्तान युद्ध

22 सितंबर की तारीख इतिहास के पन्नों में दर्ज है. 1965 में 22 सितंबर को ही भारत और पाकिस्तान के बीच कई दिन तक चला भीषण युद्ध समाप्त हुआ था. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

देखिए वीडियो

श्रीनगर: वर्ष 1965 को दक्षिण एशियाई इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में याद किया जाता है क्योंकि भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ाई के परिणामस्वरूप युद्धविराम समझौता हुआ था. इस संघर्ष का क्षेत्र के भू-राजनीतिक परिदृश्य को बदलने के अलावा दोनों देशों पर दूरगामी प्रभाव पड़ा. आज, हम 1965 की घटनाओं और उसके बाद हुए युद्धविराम समझौते पर नज़र डालते हैं (1965 war between India and Pakistan).

5 अप्रैल 1965 को पाकिस्तानी सेना ने विद्रोह भड़काने के लिए भारतीय सीमा जम्मू और कश्मीर में सैनिकों की घुसपैठ कराने के इरादे से ऑपरेशन जिब्राल्टर शुरू किया. भारत ने तुरंत जवाब में अपने सशस्त्र बल भेजे और इसके बाद 17 दिनों तक भीषण युद्ध हुआ.

कच्छ के रण और पंजाब क्षेत्र में होने वाली प्रमुख लड़ाइयों के साथ, युद्ध में भारत की पश्चिमी और पूर्वी सीमाओं पर गंभीर युद्ध देखा गया. दोनों पक्षों को भारी क्षति हुई. जब लड़ाई ने सोवियत संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसी विश्व शक्तियों का ध्यान आकर्षित किया, तो अंततः संघर्ष विराम हुआ.

जब सितंबर में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी शहर लाहौर पर साहसिक और सफल हमला किया, तो यह युद्ध के सबसे प्रतिष्ठित क्षणों में से एक था. हालांकि, युद्धविराम के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ गया. दोनों देशों को गतिरोध, महत्वपूर्ण आर्थिक और मानवीय परिणामों का सामना करना पड़ा.

युद्धविराम की घोषणा : गहन कूटनीतिक प्रयासों के बाद 22 सितंबर, 1965 को युद्धविराम की घोषणा की गई. ताशकंद समझौते में मध्यस्थता करके सोवियत संघ ने शत्रुता खत्म कराई और बातचीत के लिए माहौल तैयार किया. युद्धविराम को युद्ध पर कूटनीति की सफलता के रूप में माना गया.

भारत और पाकिस्तान के बीच 1966 में हस्ताक्षरित ताशकंद समझौते का उद्देश्य क्षेत्र में शांति लाना था. इसमें तीन मुख्य सिद्धांतों पर जोर दिया गया. जम्मू और कश्मीर में युद्ध-पूर्व सीमाओं पर वापसी, एक-दूसरे के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करना और विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करना.

दुर्भाग्यवश, हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद भारतीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की अचानक मृत्यु के कारण समझौते की स्थायी शांति की संभावना कम हो गई, जिससे शांति प्रक्रिया में संदेह और बाधाएं पैदा हुईं.

हालांकि युद्धविराम से शत्रुता समाप्त हो गई, लेकिन इससे कश्मीर विवाद का समाधान नहीं हुआ, जो दोनों देशों के बीच एक प्रमुख मुद्दा बना हुआ है. ताशकंद समझौता और 1965 का युद्ध महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएं हैं जो संघर्ष समाधान में कूटनीति के महत्व और दक्षिण एशिया में युद्ध के परिणामों को उजागर करती हैं.

दोनों देशों ने गंवाए सैनिक और आम नागरिक : इस बीच, युद्ध के दौरान दोनों देशों को सेना के जवानों और नागरिकों की भारी क्षति हुई. भारत ने अनुमानित 3,000 से 3,500 सशस्त्र कर्मियों को खो दिया और पाकिस्तान ने कार्रवाई में लगभग 3,800 कर्मियों के मारे जाने की सूचना दी. लगभग 1,500 से 2,000 भारतीय नागरिकों और अनुमानित 5,000 पाकिस्तानी नागरिकों की जान चली गई.

क्षेत्रीय नुकसान हुआ, लेकिन किसी भी पक्ष को क्षेत्र के संदर्भ में महत्वपूर्ण लाभ नहीं मिला. युद्ध के कारण दोनों देशों को गंभीर आर्थिक परिणामों का भी सामना करना पड़ा, जिससे मूल्यवान संसाधन नष्ट हो गए जिनका उपयोग विकास के लिए किया जा सकता था. सशस्त्र कर्मियों और नागरिकों को लगी चोटें काफी गंभीर थीं और शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से स्थायी घाव छोड़ गईं.

इसके अलावा, भारत और पाकिस्तान दोनों की वायु सेनाओं को महत्वपूर्ण नुकसान हुआ. भारतीय वायु सेना ने लड़ाकू विमानों, बमवर्षकों और सहायक विमानों सहित लगभग 59 विमान खो दिए, जिसमें महत्वपूर्ण कार्मिक हताहत हुए. पाकिस्तान वायु सेना ने लगभग 43 विमान खो दिए, साथ ही पायलट और ग्राउंड सपोर्ट स्टाफ सहित उसके कर्मी भी हताहत हुए.

ये भी पढ़ें

Indus Waters Treaty: भारत और पाकिस्तान ने सिंधु जल संधि पर तटस्थ विशेषज्ञ कार्यवाही की बैठक में भाग लिया

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.