ETV Bharat / bharat

स्वतंत्रता दिवस पर भव्य तैयारी, 1800 अतिथि आमंत्रित, पारंपरिक पोशाक में नजर आएंगे लोग

author img

By

Published : Aug 14, 2023, 7:18 AM IST

स्वतंत्रता दिवस 2023 के अवसर पर लाल किले पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए इस बार व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है. पूरे देश के कोने-कोने से अतिथियों को आमंत्रित किया गया है.

Preparation for a grand program on Independence Day
स्वतंत्रता दिवस पर भव्य कार्यक्रम की तैयारी

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस समारोह के एक हिस्से के रूप में लाल किले पर देश भर से विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 1,800 लोगों को उनकी पत्नी के साथ विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त 2023 को दिल्ली के लाल किले से 77वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने में देश का नेतृत्व करेंगे. यह पहल सरकार के 'जनभागीदारी' के निर्देश के अनुसार की गई है.

जानकारी के अनुसार हर और केंद्र शासित प्रदेश से 75 जोड़ों को उनकी पारंपरिक पोशाक में लाल किले पर समारोह देखने के लिए आमंत्रित किया गया है. लाल किले पर समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित इन विशेष अतिथियों में 660 से अधिक गांवों के 400 से अधिक सरपंच शामिल हैं. किसान उत्पादक संगठन योजना से 250, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एवं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी हैं.

नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक), 50-50 खादी कार्यकर्ताओं, सीमा सड़कों के निर्माण, अमृत सरोवर और हर घर जल योजना में शामिल लोगों के साथ-साथ प्राथमिक विद्यालय के 50-50 शिक्षकों, नर्सों और मछुआरों को भी आमंत्रित किया गया है. इनमें से कुछ विशेष अतिथियों का दिल्ली प्रवास के दौरान राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करने और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से मुलाकात करने का कार्यक्रम है.

इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह का समापन होगा, जिसे प्रधान मंत्री ने 12 मार्च, 2021 को अहमदाबाद, गुजरात के साबरमती आश्रम से शुरू किया था. 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए नया जोश एक बार फिर देश को 'अमृत काल' में ले जाएगा.

77वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए कई नई पहल की गई हैं. पिछले साल की तुलना में इस साल बड़ी संख्या में मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट, विजय चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, प्रगति मैदान, राज घाट, जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन सहित 12 स्थानों पर सरकार की विभिन्न योजनाओं और पहलों को समर्पित सेल्फी पॉइंट स्थापित किए गए हैं. दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन, आईटीओ मेट्रो गेट, नौबत खाना और शीश गंज गुरुद्वारा.

योजनाओं/पहलों में ग्लोबल होप, वैक्सीन और योग, उज्ज्वला योजना, अंतरिक्ष शक्ति, डिजिटल इंडिया, कौशल भारत, स्टार्ट-अप इंडिया, स्वच्छ भारत, सशक्त भारत, नया भारत, भारत को सशक्त बनाना, प्रधानमंत्री आवास योजना और जल जीवन मिशन शामिल है. समारोह के हिस्से के रूप में रक्षा मंत्रालय द्वारा 15-20 अगस्त तक माईजीओवी (MyGov) पोर्टल पर एक ऑनलाइन सेल्फी प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें- Big Plan For Independence Day : खास है इस बार का स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम, बनाए गए 12 सेल्फी पॉइंट

लोगों को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 12 में से एक या अधिक इंस्टॉलेशन पर सेल्फी लेने और उन्हें माईजीओवी (MyGov) प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. प्रत्येक इंस्टॉलेशन से एक बारह विजेताओं का चयन ऑनलाइन सेल्फी प्रतियोगिता के आधार पर किया जाएगा. विजेताओं को 10,000 रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी.

(एएनआई)

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.