हनुमान जयंती पर बना अद्भुत रिकॉर्ड, 1600 भक्तों ने किया 16 करोड़ हरि नाम जप

author img

By

Published : Apr 6, 2023, 8:29 PM IST

Updated : Apr 7, 2023, 10:03 AM IST

हनुमान जयंती पर बना अद्भुत रिकॉर्ड बना.

6 अप्रैल 2023 को श्री बजरंग बली के जन्मोत्सव पर देशभर में कई बड़े कार्यक्रम आयोजित किए गए लेकिन उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्दूचौड़ में एक अद्भुत कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में 1600 श्रद्धालुओं ने हनुमान जी के लिए भेंट स्वरूप 16 करोड़ हरि राम जप किया.

हनुमान जन्मोत्सव पर अनोखा रिकॉर्ड

हल्द्वानी (उत्तराखंड): 6 अप्रैल को पूरे देश में हनुमान जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. उत्तराखंड में नैनीताल जिले के हल्दूचौड़ स्थित श्रीनित्यानंद पाद गौ धाम आश्रम में भी हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर विराट कार्यक्रम किया गया, जहां करीब 1600 भक्तों द्वारा 16 करोड़ बार हरिनाम का जप किया गया. ये नजारा अपने आप में बेहद अद्भुत रहा.

hanuman jayanti 2023
1600 श्रद्धालुओं ने हरि नाम का जाप किया.

इस कार्यक्रम के लिए भारी संख्या में भक्तों ने हरि नाम जपने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. सुबह से देर शाम तक चले हरि नाम कार्यक्रम में भक्तों ने भाग लिया. भगवान हनुमान के विशाल प्रतिमा के सामने भक्तों ने हरि नाम का जप कर भगवान हनुमान को प्रसन्न कर विश्वकल्याण और अपनी मनोकामना की प्रार्थना की.
पढ़ें- कहीं मुकदमा जितवाते हैं तो कहीं पूजा है वर्जित, जानें शिव बारात में कहां थककर बैठ गए थे पवनपुत्र, संजू बाबा से सलमान खान तक लगा चुके हैं अर्जी

इस अवसर पर गौ धाम के संचालक श्रीरामेश्वर दास प्रभु जी महाराज ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर पहली बार उत्तराखंड में इतना बड़ा भव्य कार्यक्रम किया गया है, जहां करीब 1600 भक्तों ने सामूहिक रूप से 16 करोड़ हरिनाम का जप किया. उन्होंने कहा कि हरि नाम कार्यक्रम भगवान श्रीहनुमान के लिए भेंट स्वरूप प्रस्तुत किया गया है. प्रत्येक भक्त द्वारा एक लाख बार हरिनाम का जप किया किया. हरि नाम जपने वाले भक्तों को हरिनाम की 16 मालाएं दी गई थीं, जिससे भक्तों ने हरि नाम का जप किया.
पढ़ें- Hanuman Jayanti: सिद्धबली मंदिर से कोई नहीं लौटा खाली हाथ, भोलेनाथ और गुरु गोरखनाथ के रूप में विराजमान हैं हनुमान जी

आश्रम के महाराज रामेश्वर दास प्रभु ने बताया कि भगवान हनुमान को श्रीराम का नाम सबसे प्रिय है, जिसको देखते हुए हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर ये भव्य कार्यक्रम किया गया. उन्होंने कहा कि लोक कल्याण, विश्व कल्याण, विश्व शांति के लिए सामूहिक रूप से हरि नाम का आयोजन किया गया जो अपने आप में अनोखा है और भगवान हनुमान को पसंद करने के लिए इस तरह के कार्यक्रम पहली बार आयोजन किया गया है.

hanuman jayanti 2023
हनुमान जयंती पर बना अद्भुत रिकॉर्ड बना.

महाराज श्रीरामेश्वर दास ने कहा कि हरि नाम महामंत्र के जाप करने से प्रभु श्रीराम और माता जानकी और शेषनाग अवतार लक्ष्मण की कृपा सदैव भक्तों पर बनी रहती है. इस महामंत्र के जाप करने से लोक कल्याण और विश्व में शांति प्राप्ति होगी. पूरे दिन चले इस कार्यक्रम के बाद देर शाम भंडारे का आयोजन किया गया. उन्होंने कहा कि इस महायज्ञ में उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र से भी भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे जिन्होंने हरि नाम का जप किया. गौरतलब है कि गौ धाम आश्रम कुमाऊं का सबसे बड़ा गौ सेवा आश्रम है जहां 1500 से अधिक निराश्रित गोवंश को आश्रय दिया जा रहा है.

Last Updated :Apr 7, 2023, 10:03 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.