ETV Bharat / bharat

तमिलनाडु में एक हजार वर्ष पुरानी प्राचीन मूर्तियां जब्त

author img

By

Published : Aug 10, 2022, 6:40 PM IST

तमिलनाडु के तंजावुर जिले के स्वामीमलाई से प्राचीन मूर्तियां बरामद की गई हैं. ये मूर्तियां एक हजार साल पुरानी बताई जा रही हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन मूर्तियों की कीमत कई करोड़ रुपये आंकी गई है.

1,000 year old antique idols seized in tamil nadu
तमिलनाडु में एक हजार वर्ष पुरानी प्राचीन मूर्तियां जब्त

चेन्नई : तमिलनाडु की सीआईडी-आइडल विंग ने तंजावुर जिले के स्वामीमलाई में एक स्थान से पांच प्राचीन मूर्तियों समेत आठ मूर्तियां जब्त की हैं. बताया जा रहा है कि ये पांच मूर्तियां कम से कम एक हजार साल पुरानी हैं. जब्त की गईं मूर्तियों में 200 किलोग्राम की देवी बोगशक्ति अम्मन की उत्कृष्ट नक्काशीदार मूर्तियां, बैठी और खड़ी मुद्रा वाली बुद्ध की दो मूर्तियां और अंडाल व भगवान विष्णु की मूर्तियां शामिल हैं. ये मूर्तियां एक हजार साल पुरानी बताई जा रही हैं.

इसके अलावा तीन और मूर्तियां जब्त की गई हैं, जिन्हें 100 साल पुरानी बताया जा रहा है. इनमें देवी शिवकामी और रमन महर्षि की मूर्तियां शामिल हैं. इन मूर्तियों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में कई करोड़ रुपये आंकी गई है. पुलिस की आइडल विंग ने शिवकांची में चोरी के एक मामले में नामजद जी. मसिलामणि के कोडमबक्कम में स्थित घर पर छापा मारा, जिसमें उसे नाकामी हाथ लगी. इसके बाद पुलिस स्वामीमलाई पहुंची और तलाशी वारंट हासिल करने के बाद नौ अगस्त को उसके एक ठिकाने पर छापेमारी की.

आइडल विंग सीआईडी ​​के डीजीपी के जयंत मुरली ने कहा कि टीम को सबसे पहले नटराज की एक प्राचीन मूर्ति का पता चला. इसके बाद, जब टीम ने तलाशी तेज की, तो सात अन्य मूर्तियां मिलीं. तलाशी के दौरान प्राचीन प्रमाण पत्र मिले. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन प्राचीन मूर्तियों की कीमत कई करोड़ रुपये आंकी गई है.

ये भी पढ़ें - तमिलनाडु से 37 साल पहले चोरी हुईं दो मूर्तियां अमेरिका से बरामद

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.