रामानुजगंज के प्राचीन राममंदिर में रामलला की होगी विशेष पूजा, 22 जनवरी को लेकर सभी तैयारियां पूरी

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Desk

Published : Jan 20, 2024, 8:04 PM IST

Updated : Jan 21, 2024, 10:04 AM IST

Ramanujganj Ram temple

Ramanujganj Ram temple: रामानुजगंज में आजादी के पहले से स्थापित राम मंदिर में 22 जनवरी को भव्य आयोजन किया जाएगा. इस दिन सुंदरकांड के पाठ के बाद हवन और खास पूजा की जाएगी. इसे लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है.

प्राचीन राममंदिर में रामलला की होगी विशेष पूजा

बलरामपुर: अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होगी. इस दिन पूरे देश के मंदिरों में रामोत्सव मनाया जाएगा. बलरामपुर के रामानुजगंज में भी रामभक्तों में खासा उत्साह है. कन्हर नदी के तट पर स्थित प्राचीन राम मंदिर में रामोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. रामानुजगंज में साल 1933-34 में स्थापित प्राचीन राम मंदिर के प्रति पूरे क्षेत्र के राम भक्तों गहरी आस्था है. यहां 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण किया जाएगा. साथ ही सुन्दरकाण्ड का पाठ भी किया जाएगा.

कन्हर नदी के तट पर स्थित प्राचीन राम मंदिर: रामानुजगंज में कन्हर नदी के तट पर प्राचीन राम मंदिर स्थित है. इस प्राचीन राम मंदिर में भगवान श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण जी और हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित है. देश की आजादी से पहले साल 1933-34 में यानी कि लगभग 90 साल पहले राम मंदिर की स्थापना हुई थी. तब से लेकर अब तक यहां राम मंदिर में लोगों की गहरी आस्था है. भगवान श्री राम के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर रामानुजगंज के राम भक्तों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. जगह-जगह भगवा झंडे लगाकर शहर को सजाया जा रहा है. सभी प्रमुख मंदिरों में साफ-सफाई रंग-रोगन और साज-सज्जा किया जा रहा है.

22 जनवरी की सुबह प्राचीन राम मंदिर में रामलला की आरती करने के बाद सुन्दरकाण्ड का पाठ होगा. एलईडी प्रोजेक्टर के जरिए प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण किया जाएगा. संध्या को महाआरती करने के बाद मंदिर परिसर में दीप प्रज्ज्वलित कर दीपोत्सव मनाया जाएगा.महाप्रसाद वितरण करते हुए समापन होगा. -सुदर्शन दुबे, मुख्य पूजारी, प्राचीन राममंदिर

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर खास तैयारी: अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को सदियों के इंतजार के बाद भव्य राम मंदिर में रामलला के मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है. इस मौके पर रामानुजगंज के प्राचीन राम मंदिर में भी विशेष तैयारियां की जा रही है. सोमवार सुबह से ही मंदिर में सुन्दरकाण्ड का पाठ किया जाएगा. साथ ही प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण किया जाएगा. संध्या में दीपोत्सव मनाया जाएगा. साथ ही महाप्रसाद का वितरण भी किया जाएगा.

रामभक्तों ने निकाली बाइक रैली: जिले में विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल सहित सर्व हिंदू समाज रामानुजगंज की ओर से राम नाम का अलख जगाने को नगर में भव्य बाइक रैली का आयोजन किया गया. इसमें भारी संख्या में नगर के युवा शामिल हुए. शनिवार को ये रैली निकाली गई. ये भव्य रैली रामानुजगंज शहर में राम भक्तों के की ओर से निकाली गई. शहर के मध्य बाजार में हनुमान मंदिर से शुरू होकर गांधी चौक भारत माता चौक लरंगसाय चौक सहित प्रमुख चौक-चौराहों से होते हुए ये भव्य बाइक रैली निकाली गई. इस दौरान युवा "जय श्री राम" का नारा लगाते नजर आए.

Last Updated :Jan 21, 2024, 10:04 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.