"भावनात्मक मुद्दों के आड़ में वोट लेना भाजपा की परंपरा, लोकसभा में करेंगे जबरदस्त वापसी": सचिन पायलट

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Desk

Published : Jan 11, 2024, 3:04 PM IST

Updated : Jan 11, 2024, 5:58 PM IST

Sachin Pilot first visit Raipur

Sachin Pilot First Visit छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी बनने के बाद सचिन पायलट पहली बार राजधानी रायपुर पहुंचे हैं. रायपुर एयरपोर्ट पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने उनका स्वागत किया. मीडिया से चर्चा के दौरान सचिन पायलट ने बीजेपी पर भावनात्मक मुद्दों के आड़ में वोट लेने का आरोप लगाया है. साथ ही पायलट ने आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के जबरदस्त वापसी की बात कही है. यहां से पायलट सीधे कांग्रेस प्रदेश कार्यालय की ओर रवाना हो गए.

सचिन पायलट ने प्रेस के सवालों का दिया जवाब

रायपुर: कांग्रेस पार्टी के महासचिव और छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट अपने दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर रायपुर पहुंचे हैं. वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने उनका रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया. जिसके बाद वे एयरपोर्ट से सीधे प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन रवाना हो गए. रायपुर एयरपोर्ट से लेकर कांग्रेस दफ्तर तक जगह जगह पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया.

"भावनात्मक मुद्दों के आड़ में वोट लेना भाजपा की परंपरा": मीडिया से चर्चा के दौरान छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट ने कहा, "राजनीति और धर्म को अलग-अलग रखना चाहिए. अगर धर्म के आड़ में राजनीति हो रही है तो उसे कोई स्वीकार नहीं करेगा. हम जनता के मुद्दों, विकास, शिक्षा, रोजगार पर चर्चा करना चाहते हैं, लेकिन भाजपा इस पर चर्चा के लिए तैयार नहीं है. भावनात्मक मुद्दों के आड़ में वोट लेना भाजपा की परंपरा रही है. कोई कभी भी मंदिर जा सकता है, लेकिन इस तरह का जो राजनीतिकरण हो रहा है, उसे कांग्रेस पार्टी ने गलत माना है. भाजपा ने जो बातें बोलकर यह चुनाव जीता है, उनकी जवाबदेही हम तय करेंगे. उनकी अकाउंटेबिलिटी फिक्स करेंगे. एक मजबूत विपक्ष का अहसास आने वाले दिनों में जनता को जरूर होगा."

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को करेंगे एक्टिवेट: कांग्रेस प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट ने कहा " मैं मानता हूं विधानसभा के चुनाव जो परिणाम आए हैं, वह अच्छे नहीं थे. हमें लगता था हम दोबारा चुनाव जीतकर यहां सरकार बनाएंगे, पर चुनाव में हार जीत होती रहती है. लेकिन इस चुनाव से कांग्रेस कार्यकर्ता पराजित महसूस नहीं कर रहा है, क्योंकि हर जीत राजनीति का दो पहलू होते हैं. हम लोगों को सिद्धांत पर राजनीति करनी है और छत्तीसगढ़ में मैं मानता हूं हर गांव हर कस्बे में कांग्रेस का कार्यकर्ता और झंडा मौजूद है. हमें उसे एक्टिवेट करना है. लोकसभा चुनाव के लिए समय बहुत कम है. हम लोग पूरे तैयारी कर रहे हैं. हमारे पास युवा बुजुर्ग सभी तरह के नेता हैं. सबको मिलकर लेकर चलेंगे और हमारी जो महिला संगठन यूथ कांग्रेस भी है, एनएसयूआई है, इनको लेकर आगे से लीड करेंगे. परिणाम कांग्रेस के पक्ष में ही आएंगे."

लोकसभा चुनाव में करेंगे जबरदस्त वापसी: सचिन पायलट ने कहा कि सब जानते हैं कि लोकसभा चुनाव बहुत निकट हैं. आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पूरा संगठन, पार्टी, नेता और कार्यकर्ता तैयार हैं. इसी का जायजा लेने के लिए, संगठन को और दुरुस्त कर चुनाव के लिए तैयार करने और पूरे प्रदेशभर के कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को नए जोश के साथ चुनावी मैदान में उतारने के लिए हम सब यहां आये हैं. आने वाले चुनाव की जिम्मेदारी कांग्रेस पार्टी ने हमें दी है. हमें पूरा विश्वास है आने वाले चुनाव में हम दुगुनी ताकत के साथ वापसी करेंगे. लोकसभा चुनाव में अभूतपूर्व परिणाम लेकर आएंगे.

"हम यहां पर इतिहास बदलने के लिए आए हैं": सचिन पायलट ने कहा, "जब चुनाव संपन्न होता है और जब हार होती है, तो कार्यकर्ताओं के मन में ठेस होता है. सभी चाहते थे कि हमारी सरकार बने, अब नहीं बन पाई है तो कहीं थोड़ा बहुत मनमुटाव होता है. लेकिन प्रदे अध्यक्ष जी ने, हमारे नेता प्रतिपक्ष ने सभी से चर्चाएं की हैं. अब सारी बातें भुलाकर हमें आगे की ओर देखना है. अब लक्ष्य यह है कि देश में कांग्रेस और इंडिया अलायंस कैसे मजबूत होगा. हमारा सभी दलों से सीट बंटवारे पर चर्चा चल रही है. बहुत जल्द रूपरेखा तैयार होगी और पूरा इंडिया अलायंस मजबूती से चुनाव लड़ेगा. हम लोग छत्तीसगढ़ में सभी सीटें जीतने की कोशिश करने वाले हैं और 2024 के चुनाव में इंडिया अलायंस सरकार बनाएगी. हम यहां पर इतिहास बदलने के लिए आए हैं."

प्रेस कांफ्रेस में पायलट ने क्या कहा: छत्तीसगढ़ के कांग्रेस प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट ने राजीव भवन में शाम पांच बजे प्रेसवार्ता को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने प्रदेश कार्यकारिणी और जिलाध्यक्षों की विस्तारित बैठक की जानकारी साझा की. बैठक में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी के सिलसिले में बातचीत हुई. साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को फिर से एक्टिव करने की बात कही. उन्होने कहा, "हम इतिहास बदलने आए हैं...हम प्रासंगिक मुद्दों पर मजबूती से लड़ेंगे. हम अधिक से अधिक लोकसभा सीटें जीतने की कोशिश करेंगे. लेकिन समस्या यह है कि हाल के राज्य चुनावों के बाद हमारे पार्टी कार्यकर्ता थोड़े हतोत्साहित हैं. राजनीति में हमें हमेशा भविष्य की ओर देखना चाहिए. हम निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ में बेहतर होंगे. कांग्रेस का भविष्य अच्छा है."

कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं की बैठक: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी बनने के बाद सचिन पायलट का यह पहला छत्तीसगढ़ दौरा है. इस दो दिवसीय दौरे में वे सभी कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे. 11 जनवरी को दोपहर 3 बजे उन्होंने राजीव भवन में प्रदेश कार्यकारिणी और जिलाध्यक्षों की विस्तारित बैठक ली. इसके बाद शाम पांच बजे प्रेसवार्ता को संबोधित किया. वहीं दूसरे दिन 12 जनवरी की सुबह वे प्रदेश चुनाव समिति की भी बैठक लेंगे. इसमें राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी और लोकसभा चुनाव पर चर्चा की जायेगी. प्रदेश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों और उम्मीदवारों के चयन पर भी मंथन संभव है.

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में छत्तीसगढ़ को बड़ी उपलब्धि, साफ राज्यों में तीसरे नंबर का मिला अवॉर्ड
अवध के राम का बस्तर से गहरा नाता, वन गमन के दौरान रामाराम इंजरम पहुंचे थे प्रभु श्रीराम
धान बोनस के लिए किसान परेशान, आखिर किस वजह से नहीं निकल रहा पैसा ?
Last Updated :Jan 11, 2024, 5:58 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.