गौहाटी विश्वविद्यालय ने मासिक धर्म अवकाश की दी अनुमति , परीक्षाओं में उपस्थिति में छूट भी

author img

By IANS

Published : Nov 12, 2023, 5:25 PM IST

महिलाओं के स्वास्थ्य में मासिक धर्म स्वास्थ्यn cycle

महिलाओं के स्वास्थ्य में मासिक धर्म स्वास्थ्य के महत्व को पहचानते हुए गौहाटी विश्वविद्यालय ने छात्राओं को मासिक धर्म की छुट्टियां लेने की अनुमति देगा. पढ़ें पूरी खबर... (Gauhati University allows menstrual leave, relaxation in attendance in exams also, Menstruation cycle in women)

गुवाहाटी: गौहाटी विश्वविद्यालय छात्राओं को मासिक धर्म की छुट्टियां लेने की अनुमति देगा और परीक्षा में शामिल होने के लिए उनकी उपस्थिति में भी छूट देगा. महिलाओं के स्वास्थ्य में मासिक धर्म स्वास्थ्य के महत्व को पहचानते हुए, संस्थान ने छात्राओं के लिए न्यूनतम कक्षा उपस्थिति की आवश्यकता में 2 प्रतिशत की छूट दी है. यह निर्णय तत्काल प्रभाव से लागू होता है. यह केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और शिक्षा मंत्रालय द्वारा इस वर्ष की शुरुआत में जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप है.

नई नीति छात्राओं को मासिक धर्म अवकाश का प्रावधान देती है, जो न्यूनतम कक्षा उपस्थिति की आवश्यकता में 2 प्रतिशत की छूट देती है ताकि वे सेमेस्टर के समापन पर परीक्षा दे सकें. आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए छात्राओं को न्यूनतम 73 प्रतिशत उपस्थिति बनाए रखनी होगी.एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गौहाटी विश्वविद्यालय का कदम स्वास्थ्य के व्यापक दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो गतिशीलता, रोजगार, शिक्षा पहुंच, गरिमा और स्वतंत्रता सहित जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है.

इस प्रगतिशील नीति के माध्यम से, विश्वविद्यालय को उम्मीद है कि वह छात्राओं को उनके पूरे कार्यकाल के दौरान सामना की जाने वाली विशेष कठिनाइयों को संबोधित करेगा और स्वीकार करेगा. पूर्वोत्तर भारत में एक प्रमुख संस्थान, गौहाटी विश्वविद्यालय की स्थापना 1948 में हुई थी और यह अपने कार्यक्रमों और अकादमिक विशिष्टता के लिए प्रसिद्ध है.

ये भी पढ़ें-

Covid से लड़ने में मदद कर सकते हैं नमक के पानी से गरारे : शोध में खुलासा

New Covid Wave : दुनिया एक नई कोविड लहर में हैं, इस बार क्या उम्मीद कर सकते हैं?

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.