Chhath Puja 2023: पटना में छठ पूजा की तैयारी तेज, 100 घाटों का होगा निर्माण, आयुक्त ने सुविधाओं का लिया जायजा

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Nov 11, 2023, 1:00 PM IST

Updated : Nov 11, 2023, 2:37 PM IST

पटना में छठ पूजा की तैयारी

Chhath Puja 2023: राजधानी पटना में छठ पूजा को लेकर 100 घाटों का निर्माण किया जा रहा है. पटना आयुक्त ने स्थलीय निरीक्षण कर सुविधाओं की जानकारी ली. घाट पर पार्किंग और लाइटिंग समेत अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

पटना में छठ पूजा की तैयारी

पटनाः लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा में महज कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. इसको देखते हुए पटना में छठ घाट का काम तेजी से चल रहा है. इसी कड़ी में शनिवार को आयुक्त कुमार रवि, नगर निगम आयुक्त व ट्रैफिक एसपी सहित तमाम अधिकारियों ने पटना घाट का निरीक्षण किया. छठ व्रतियों तथा श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसके लिए वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा लाइटिंग की भी व्यवस्था रहेगी.

"पटना जिला में 100 से अधिक घाट तैयार किया गया है. छठ व्रतियों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो उसके लिए घाटों पर लाइटिंग, शौचालय, चेनजिंग रूम, पार्किंग आदि की व्यवस्था की गई है. पर्याप्त मात्रा में सभी घाटों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है. गंगा के जलस्तर का जायजा लिया जा रहा है, इसके बाद खतरनाक छठ घाट भी चिह्नित किए जाएंगे." -कुमार रवि, आयुक्त, पटना

पार्किंग करने की व्यवस्थाः कलेक्ट्रेट घाट पर स्वच्छ पेयजल, व्रतियों के ठहरने के लिए शेड की सुविधा, एक हजार गाड़ियों को पार्क करने की व्यवस्था की जा रही है. ड्रॉप गेट की भी व्यवस्था रहेगी. खतरनाक घाटों चिह्नित कर बैरिकेंडिग कर दिया जाएगा ताकि उससे आगे श्रद्धालु न जाएं. सभी घाटों पर बड़े-बड़े अक्षरों में घाटों का नाम लिखा रहेगा. वाच टावरों के साथ अन्य सुरक्षात्मक तैयारी की जा रही है.

ट्रैफिक रूट में बदलावः भीड़ को नियंत्रित करने और यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक रूट में बदलाव किया गया. विशेष रूप से यातायात को संचालन के लिए दिशा निर्देश भी जारी किया गया है. आयुक्त कुमार रवि ने साफ तौर से बताया है कि छठ घाट के रास्ते में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे. पानी के अंदर बैरिकेडिंग भी बनाया जा रहा है. एसडीआरएफ की टीम पेट्रोलिंग करती रहेगी.

17 नवंबर से छठ पूजा शुरूः दिवाली के बाद 17 नवंबर से छठ महापर्व की शुरुआत हो रही है. 17 नवंबर को नहा-खाय, 18 को खरना, 19 को पहली अर्घ्य और 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा संपन्न होगा. चार दिवसीय महापर्व की तैयारी तेज हो गई है.

Chhath Puja 2023: दियारावासियों के लिए खुशखबरी, छठ से पहले शुरू होगा दानापुर दियारा के बीच पीपा पुल

Chhath Puja 2023: बांसी नदी की नहीं हुई अब तक सफाई, एक छोर पर यूपी तो दूसरे छोर पर बिहार के छठव्रती करते हैं पूजा

Bihar News: दिवाली और छठ पर्व को लेकर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, सीआरपीएफ के साथ अश्वारोही बल की रहेगी तैनात

Last Updated :Nov 11, 2023, 2:37 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.