ETV Bharat / state

Bihar Corona Update: प्रदेश में मिले 3003 नए पॉजिटिव मरीज, संक्रमण दर घटकर 2% के नीचे आया

author img

By

Published : Jan 22, 2022, 7:56 PM IST

decrease in corona cases In bihar
decrease in corona cases In bihar

लोगों के लिए राहत भरी खबर है. कोरोना की तीसरी लहर कमजोर पड़ती दिख रही है. 14 जनवरी के बाद से नए मामलों में गिरावट (decrease in corona cases In bihar) दर्ज की गई है. संक्रमण दर घट रहा है,यह 2 फीसदी के नीचे आ गया है.

पटना: देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में 14 जनवरी के बाद से लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. यह सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा. शनिवार को प्रदेश में संक्रमण के 3003 (3003 new positive patients found in Bihar) नए मामले सामने आए. इसके लिए 1,51,121 सैंपल की जांच की गई. इसी के साथ प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 19,578 हो गई है और संक्रमण दर में भी गिरावट आई है. यह 2% से घटकर के 1.99% हो गया है. नए संक्रमण के मामले में बिहार देश भर में 20वें नंबर पर है.

वहीं राजधानी पटना (corona in patna) की बात करें तो शनिवार को संक्रमण के 544 नए मामले सामने आए. यहां संक्रमण दर घटकर 11.22% हो गया है. पटना के बाद बेगूसराय में सर्वाधिक 294, समस्तीपुर में 213, मुजफ्फरपुर में 129 और पूर्णिया में 115 नए मामले सामने आए हैं. प्रदेश में कोरोना मरीजों का रिकवरी प्रतिशत 95.80% पर आ गया है. संक्रमण के तीसरे लहर में मरीज तेजी से रिकवर कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- बिहार में कोरोना के 3475 नए मामले, एक्टिव मरीजों की संख्या अब 26673

बताते चलें कि, संक्रमण के तीसरे लहर में स्वास्थ्य विभाग का प्रयास होम आइसोलेशन पर है और लोग भी होम आइसोलेशन में ही ठीक हो रहे हैं. ऐसे में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को यदि सांस लेने में तकलीफ होती है तो, उसी समय क्या करना चाहिए इस बात की जानकारी स्वास्थ्य विभाग लगातार वेबसाइट, ट्विटर, फेसबुक और विज्ञापन के जरिए साझा कर रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार देर शाम सांस लेने में दिक्कत होने पर लोगों से प्रोनिंग करने की अपील की और इस प्रक्रिया को विस्तृत रूप से ट्विटर पर साझा किया.

इसे भी पढ़ें-Bihar Corona Update: बीते 24 घंटे में मिले 6325 नए मरीज, 4 की मौत, मरने वालों को थी अन्य बीमारियां

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रोनिंग ऐसे मरीजों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है जिनका ऑक्सीजन 94% से नीचे चला गया है. इसके तहत पेट के बल लेट कर पेट के नीचे दो तकिया लगाना रहता है. ऐसी स्थिति में फेफड़ों की नलियों में ऑक्सीजन ज्यादा पहुंचती है. सही समय पर यदि मरीज प्रोनिंग करता है तो वह स्वास्थ्य संबंधी गंभीर दुष्प्रभावों को कम कर सकता है. स्वास्थ विभाग ने अपील की है कि, कोरोना होने पर भी अन्य बीमारी जैसे मधुमेह, ब्लड प्रेशर, दमा कैंसर आदि का इलाज पहले की ही भांति कराते रहें.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.