ETV Bharat / state

Job Opportunities : गृह मंत्रालय में नौकरी करने का सुनहरा मौका, IB में 1675 पदों पर निकली वैकेंसी

author img

By

Published : Jan 31, 2023, 9:59 AM IST

इंटेलिजेंस ब्यूरो में 1675 पदों पर वैकेंसी
इंटेलिजेंस ब्यूरो में 1675 पदों पर वैकेंसी

सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं को गृह मंत्रालय में नौकरी प्राप्त करने का सुनहरा मौका आया है. इंटेलिजेंस ब्यूरो में 1675 पदों पर वैकेंसी निकली है. इसके लिए अभ्यर्थी 17 फरवरी तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

पटना: इंटेलिजेंस ब्यूरो ने आईबी सिक्योरिटी असिस्टेंट, एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ के 1675 रिक्त पदों पर वैकेंसी निकाली है. भर्ती के लिए योग्य विद्वानों से आवेदन मांगे हैं. इसमें सिक्योरिटी असिस्टेंट /एग्जीक्यूटिव के 1525 पद और मल्टी टास्किंग स्टाफ 150 पद हैं. इच्छुक अभ्यर्थी 17 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के साथ-साथ आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Job Opportunities : इंडियन नेवी की सूचना प्रौद्योगिकी में 70 पदों पर निकली वैकेंसी, 5 फरवरी तक करें आवेदन

इंटेलिजेंस ब्यूरो में 1675 पदों पर वैकेंसी: आवेदन करने के दौरान पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को अपने बारे में सभी जानकारियां आवेदन पत्र में सही सही भरना होगा. अभ्यर्थियों के लिए शैक्षिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं उत्तीर्ण होना जरूरी है. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट का प्रावधान है. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹450 आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि आरक्षित वर्ग को आवेदन शुल्क में भी छूट का प्रावधान है. चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 1 से लेवल 3 के अनुरूप प्रतिमाह वेतन मिलेगा.

टायर 1 और टायर 2 टेस्ट के आधार होगा चयन: अभ्यर्थियों का चयन टायर 1 तथा टायर 2 टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. टायर 1 में 100 अंक के सवाल पूछे जाएंगे और इसके लिए अभ्यर्थियों को एक घंटे का समय दिया जाएगा, सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे. वहीं टायर टू परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगा जिसमें विवरणात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे, परीक्षा में 40 अंकों के प्रश्न होंगे जिसे हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.